रविवार अपराह्न तीन बजे तक के मुख्य समाचार, बॉलीवुड की ख़बरें, राजस्थान के मौसम की प्रमुख ख़बरें

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो-भाषा | 23 अगस्त 2020 | जयपुर : रविवार अपराह्न तीन बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं – नीतीश के नेतृत्व में राजग लड़ेगा बिहार विधानसभा चुनाव, जीत हासिल करेगा: नड्डा
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सभी घटक दल मिलकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरेंगे और जीत हासिल करेंगे।

भारत में कोविड-19 के मामले 30 लाख के पार
भारत में कोविड-19 के मामले रविवार को 30 लाख के आंकड़े को पार कर गये, जबकि 16 दिन पहले ही यह संख्या 20 लाख के पार पहुंची थी। देश में अब तक 22,80,566 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, जिससे मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 74.90 प्रतिशत हो गयी है।

प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ है और वह अभी वेंटिलेटर पर ही हैं। सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने रविवार को यह जानकारी दी।

पासपोर्ट में अपनी माँ का नाम बदलवाना चाहती हैं महबूबा मुफ्ती की बेटी
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की छोटी बेटी ने अपने पासपोर्ट में अपनी माँ का नाम बदलकर महबूबा सैयद करने की माँग की है।

ओडिशा में कोविड-19 के रिकॉर्ड 2,993 नए मामले सामने आये, 10 और मरीजों की मौत
कोविड-19 के रिकॉर्ड 2,993 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 78,530 हो गए। वहीं, 10 और लोगों की मौत के बाद राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 409 हो गयी। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रिकॉर्डिंग में ट्रंप की बहन ने कहा ट्रंप का कोई सिद्धांत नहीं है
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बहन और पूर्व न्यायाधीश मैरीन ट्रंप बैरी को शनिवार को रिलीज हुई कुछ रिकॉर्डिंग में अपने भाई की तीखी आलोचना करते हुए सुना जा सकता है। एक रिकॉर्डिंग में उन्होंने यहां तक कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का कोई सिद्धांत नहीं हैं।

चीन ने नए ऑप्टिकल सुदूर-संवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया बीजिंग, चीन ने अपने जियुक्युआन उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से रविवार को एक नए ऑप्टिकल सुदूर-संवेदी उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।

बाजार पूंजीकरण
देश की 10 शीर्ष मूल्यावन कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण में 67,622 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी नयी दिल्ली, देश की शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह 67,622.08 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। इसमें सर्वाधिक लाभ में एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक रहे।

परियोजना लागत वृद्धि
ढांचागत क्षेत्र की 412 परियोजनाओं की लागत 4.11 लाख करोड़ रुपये बढ़ी: रिपोर्ट नयी दिल्ली, देश में 412 ढांचागत परियोजनाओं के क्रियान्वयन में देरी और अन्य कारणों से लागत में 4.11 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। ये परियोजनाएं 150 करोड़ रुपये या उससे अधिक लागत वाली हैं।

खेल गोल्फ ओपन महिला
पोपोव ने ब्रिटिश ओपन में तीन शॉट की बढ़त बनायी। विश्व रैंकिंग में 304वें नंबर की खिलाड़ी सोफिया पोपोव ने महिला ब्रिटिश ओपन गोल्फ टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीन शॉट की बढ़त हासिल कर ली है।

क्रिकेट : क्राउली की तारीफ में गांगुली
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने इंग्लैंड के बल्लेबाज जाक क्राउली की प्रशंसा के पुल बाँधते हुए इस युवा को ‘बेहतरीन खिलाड़ी’ करार दिया जिन्होंने साउथम्पटन में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 267 रन की शानदार पारी खेली। राजस्थान में मौसम राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है और बीते 24 घंटे में राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश हुई है।मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इस दौरान बाँसवाड़ा के लोहारिया में सबसे अधिक 21 सेंटीमीटर बारिश हुई। बाँसवाड़ा जिले के भूंगरा में ही 17 सेंटीमीटर एवं डूंगरपुर के साबला में 14 सेंटीमीटर बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान की अनेक जगह पर दो से पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी है।

शनिवार को दिन में चित्तौड़गढ़, कोटा, भीलवाड़ा एवं जयपुर में बारिश हुई
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर व डूंगरपुर जिले में कई जगह बहुत भारी बाशि की चेतावनी दी है। बॉलीवुड की ख़बरें सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों का निर्माण पुन: शुरू करने के लिहाज से रविवार को मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की घोषणा की। जावड़ेकर ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय से विचार-विमर्श करने के बाद एसओपी को अंतिम रूप दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर जारी किए गए दिशानिर्देशों के आधार पर फिल्मों और टीवी धारावाहिकों के लिए शूटिंग शुरू की जा सकती है। एसओपी का विवरण साझा करते हुए उन्होंने कहा कि कैमरे के आगे जो लोग काम करते हैं, उन्हें छोड़कर शेष लोगों को मास्क लगाना होना।

जावड़ेकर ने उम्मीद जताई कि एसओपी जारी होने से न सिर्फ फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग दोबारा शुरू होगी बल्कि इससे रोजगार भी पैदा होंगे। गौरतलब है कि संक्रमण फैलने के बाद फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग पर रोक लगा दी गयी थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This