मूकनायक मीडिया ब्यूरो || 16 अगस्त 2022|| जयपुर-अलवर : राजस्थान के अलवर जिले से मॉब लिंचिंग का एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। अलवर के गोविंदगढ़ कस्बे में रविवार को कथित तौर पर भीड़ के द्वारा एक सब्जी बेचने वाले को भीड़ ने पीट-पीट कर अधमरा कर दिया। सोमवार को उस व्यक्ति की जयपुर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी।

mob lynching in alwar 1660624183 Mob Lynching in Alwar : राजस्थान के अलवर जिले से मॉब लिंचिंग में दलित की मौत
राजस्थान के अलवर में दलित की मॉब लिंचिंग

जानकारी के मुताबिक, गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के रामबास गांव में भीड़ ने एक 45 वर्षीय सब्जी विक्रेता चिरंजी लाल को चोर समझ लिया, जिसके बाद भीड़ ने उसे बुरी तरह से पीटना शुरू कर दिया। यह घटना 14 अगस्त की है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त चिरंजी लाल अपने खेत से घर लौट रहे थे तो उस वक्त एक दर्जन से अधिक लोगों ने उनकी पिटाई कर दी।

ट्रैक्टर चोरी के शक में कर दी पिटाई

बताया जा रहा है कि जिस वक्त चिरंजी लाल खेत से घर की तरफ लौट रहे थे। उसी वक्त गांव में एक ट्रैक्टर चोरी हुआ था और जिन लोगों ने चिरंजीलाल को पीटा वो उस ट्रैक्टर की तलाश कर रहे थे। उन लोगों ने चोर का पीछा भी किया था, जिससे चोर घबराकर ट्रैक्टर छोड़कर वहां से भाग गया। उसी वक्त चिरंजीलाल उस तरफ से लौट रहे थे। इसी दौरान ट्रैक्टर के मालिक ने चिरंजीलाल को चोर समझ लिया और उसे बुरी तरह से पीटना शुरू कर दिया।

जयपुर के अस्पताल में पीड़ित ने तोड़ा दम

भीड़ की पिटाई से चिरंजी लाल बुरी तरह घायल हो गये, जिसके बाद आरोपियों ने ही पुलिस को फोन कर बुलाया। इसके बाद चिरंजीलाल को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में पीड़ित को जयपुर रेफर कर दिया गया, लेकिन सोमवार को दोपहर 3 बजे के करीब चिरंजीलाल की मौत हो गयी।

विशेष समुदाय के थे सभी आरोपी

चिरंजीलाल की मौत के बाद पूरे इलाके में तनाव का माहौल है, क्योंकि जिस भीड़ ने चिरंजीलाल को पीटा था वो विशेष समुदाय के लोग थे। इस घटना के बाद से चिरंजीलाल के परिवार समेत गांव के लोगों ने थाने का घेराव किया है और सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की माँग की है। साथ ही पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे की माँग भी की गयी है।

कार्यवाहक थानाधिकारी उप सहायक निरीक्षक श्याम लाल मीणा ने बताया कि ट्रैक्टर मालिकों की पिटाई से चिरंजी बुरी तरह से घायल हो गया और उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है।