RUSU Election 2022: जयपुर में छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई घायल, राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में 26 अगस्त को मतदान

3 min read
(Police lathicharged students in Jaipur, many injured, voting in Rajasthan University student union election on 26 August)

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 22 अगस्त 2022 | जयपुर : जयपुर (Jaipur) में सोमवार को छात्र निकाय चुनाव के दौरान अभाविप (ABVP) कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस दौरान अभाविप के कई कार्यकर्ता घायल हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पताल में दाखिल कराया गया है। जयुपर में राजस्थान विश्वविद्यालय में चुनाव रैली के लिए बिना अनुमति एकत्रित हुए छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। दोनों पक्षों के घायल होने की सूचना है। राजस्थान विश्वविद्यालय में चुनाव रैली के लिए बिना अनुमति एकत्रित हुए छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। दोनों पक्षों के घायल होने की सूचना है। घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

राजस्थान विश्वविद्यालय और उससे संबंद्ध कालेजों में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। 26 अगस्त को मतदान होगा। वहीं, 27 अगस्त को मतों की गिनती होगी। चुनाव परिणाम जारी होने के बाद नव निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई जायेगी। बुधवार से चुनाव की आचार संहिता लागू की गयी है। अब विश्वविद्यालय और कालेज प्रांगण में पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स लगाने व रैली निकालने पर रोक रहेगी। चुनाव खर्च की सीमा भी पांच हजार रुपये तय की गयी है।

छात्र कल्याण अधिष्ठा विक्रम सिंह ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद अब प्रवेश प्रक्रिया पर रोक लगा दी गयी है। अब विश्वविद्यालय व कालेजों के किसी भी संकाय में नए प्रवेश नहीं हो सकेंगे। मतदाता सूची शीघ्र प्रकाशित होगी। तय नियमों के अनुसार चुनाव लड़ने वाले छात्र नेता की कक्षा में 75 फीसदी उपस्थिति आवश्यक है। उसके खिलाफ किसी तरह का आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं होना चाहिए। छात्र संघ चुनाव में छात्र नेता ने चाकू से काटी हथेली राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में 26 अगस्त को मतदान होना है।

चाकू से खुद की हथेली काटी

छात्र नेता चुनाव जीतने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। छात्र नेताओं में जोश ऐसा है कि छात्रों की समस्याओं को हल करवाने के लिए हथियार से खुद पर वार कर रहे हैं। ऐसा ही मामला बुधवार को सामने आया है। यहाँ छात्र संघ चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर रहे छात्र नेता लोकेंद्र सिंह ने बुधवार को अपने समर्थकों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में सभा की। सभा में लोकेंद्र ने चाकू से खूद के हाथ की हथेली को काट लिया। खून निकलता देख छात्र उसे उकसाते रहे। उसके समर्थक नारेबाजी करते रहे। लोकेंद्र के हाथ से खून गिरता रहा। यह देख मौके पर माजूद पुलिसकर्मी उसे पास के ही अस्पताल में लेकर गए, जहाँ प्राथमिक उपचार किया गया।

लोकेंद्र हथेली काटकर अपने समर्थकों के साथ छात्राओं को निशुल्क शिक्षा दिलाने, जनसंचार व पत्रकारिता विभाग में स्थाई फैकल्टी लगाने और छात्रों की समस्याओं का समाधान करवाने का विश्वास दिला रहा था। लोकेंद्र ने कहा कि मैने छात्रों की मांग को लेकर कई बार सरकार को खून से पत्र लिखा है। कई बार रक्तदान किया है। हथेली काटकर मैने यह साबित किया है कि मैं छात्रों के हितों के लिए खून बहाने से भी पीछे नहीं हटूंगा। उधर, छात्र कल्याण अधिष्ठा विक्रम सिंह ने कहा कि यह घटनाक्रम नियमों के खिलाफ है। लोकेंद्र के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This