परीक्षा उपयोगी सामयिकी (Exam Current Affairs) : क्या सच में भारत से दोस्ती चाहता है पाकिस्तान? अडानी ग्रुप की NDTV को खरीदने की तैयारी पूरी

11 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 24 अगस्त 2022 | जयपुर-दिल्ली-इस्लामाबाद : शहबाज़ शरीफ स्थायी रिश्तों की बात करते हैं खुद तो अस्थायी हैं। ‘ये अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दिखाना चाहते हैं कि हम तो शांति के रास्ते पर चल रहे हैं। ये जो मेसेज है हमारे लिए नहीं है। ये अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आँखों में धूल झोंकने के लिए है। और ये वही चीज़ है जो बार बार होती रहती है। हालात आप पाकिस्तान के जानते हैं। शहबाज़ शरीफ स्थायी रिश्तों की बात करते हैं खुद तो अस्थायी हैं। खुद को तो ये नहीं पता कि कुर्सी कब डगमगा जायेगी।’ ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत से रिश्ते सुधारने की बात कही है। क्या सच में भारत से दोस्ती चाहता है पाकिस्तान?इस सवाल के जवाब में यह कहना है विष्णु प्रकाश का, जो पूर्व राजनयिक और विदेशी मामलों के जानकार हैं।

अडानी ग्रुप की NDTV को खरीदने की तैयारी पूरी
अडानी ग्रुप की मीडिया कंपनी न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड यानी NDTV को खरीदने की तैयारी पूरी । अडानी ग्रुप की मीडिया कंपनी एनडीटीवी में इंडायरेक्ट 29.18% हिस्सेदारी खरीदेगी। साथ ही, ग्रुप इस मीडिया हाउस की 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर भी लॉन्च करेगा। अडानी एंटरप्राइजेज ने खुद यह जानकारी दी है।

नितिन गडकरी ने फिर सरकार पर सवाल उठाया
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर सरकार की कार्यप्रणाली पर उठाया सवाल। कहा- तकनीक या संसाधनों से ज्यादा महत्वपूर्ण समय है और बीजेपी सरकार समय पर फैसले नहीं ले रही। गडकरी को हाल ही में बीजेपी के संसदीय बोर्ड से हटा दिया गया था।

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा का इस्तीफे से इनकार
बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा ने सरकार बदलने के बाद इस्तीफा देने से इनकार किया। उन्होंने अपने खिलाफ लाए गए महागठबंधन के अविश्वास प्रस्ताव को नियम के विरुद्ध बताया। बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होना है।

सोनाली फोगाट की मौत के मामले में CBI जाँच की माँ
बीजेपी नेता और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की मौत के मामले में CBI जाँच की माँग। सोनाली की बहन रूपेश ने हत्या का शक जताते हुए मामले की CBI से जाँच कराने की माँग की। हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान ने रूपेश की माँग का समर्थन किया।

बीजेपी विधायक टी राजा सिंह पार्टी से निलंबित
पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वाले बीजेपी विधायक टी राजा सिंह पार्टी से निलंबित। पार्टी ने कारण बताओ नोटिस जारी कर 10 दिन में जवाब माँगा। पार्टी से निष्कासित किए जाने के बाद उन्हें हैदराबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

इंडिगो के विमान में रनवे पर खराबी आयी
गोवा से मुंबई जा रहे इंडिगो के विमान में रनवे की ओर बढ़ते समय खराबी आयी, नौसेना बचाव दल ने यात्रियों को बाहर निकाला। विमान में कुल 187 यात्री सवार थे। पिछले कुछ समय से इंडिगो विमानों में खराबी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

सोनाली फोगाट के परिवार ने उठाई CBI जाँच की माँ
भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट सोमवार रात को हार्ट अटैक से निधन हो गया था। उनके परिवार को हत्या का शक, कहा- मामले की जाँच CBI से करायी जानी चाहिए। सोनाली की बहन रूपेश का कहना है कि सोनाली ने खाने में गड़बड़ी होने की बात माँ से कही थी। इसका असर उसके शरीर पर पड़ रहा था।

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से हथियारों का जखीरा मिला
पंजाब में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हथियारों का एक जखीरा बरामद। बीएसएफ ने फिरोजपुर में 6 मैगजीन वाली 3 एके-47 राइफल, 4 मैगजीन वाली 3 M-3 राइफल और 2 मैगजीन के 2 पिस्टल बरामद किए हैं। पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी का दावा है।

मनीष सिसोदिया पर एक और मुश्किल
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर एक और मुश्किल। असम की CJM कोर्ट ने सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के मानहानि मामले में सिसोदिया को समन भेजा। कोर्ट ने 29 सितंबर को पेश होने को कहा है।

मलेशिया पूर्व पीएम नजीब रजाक की सजा बरकरार
मलेशिया की शीर्ष अदालत से पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को राहत नहीं, उनकी 12 साल की सजा बरकरार। उनपर सरकारी कंपनी 1एमडीबी से करीब 4.5 हजार करोड़ रुपए गबन करने का आरोप है। इस मामले में साल 2018 में उनकी गिरफ्तारी हुई थी। नजीब पर 5 अलग-अलग मुकदमों में कुल 42 आरोप हैं।

बेनामी लेनदेन अधिनियम पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
बेनामी लेनदेन अधिनियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला। कोर्ट ने कहा- बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम 1988 की धारा 3 (2) असंवैधानिक है, धारा मनमानी है। साथ ही, बेनामी संपत्ति के लिए 3 साल की सजा का कानून भी रद्द किया।

चर्चित गुजरात गैंगरेप केस सुप्रीम कोर्ट पहुँचा
गुजरात सरकार ने चर्चित गुजरात गैंगरेप केस के 11 दोषियों को रिहा किया था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँचा। वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अपर्णा भट्ट ने कहा- महिला के रेप और परिवार की हत्या जैसे जघन्य अपराध के दोषियों की सजा खत्म करना सही नहीं, सीजेआई रमना ने कहा कि हम इस मामले को देखेंगे।

टिकटॉक स्टार और बीजेपी नेता सोनाली फोगाट का हार्ट अटैक से निधन
बीजेपी नेता, बिग बॉस फेम और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की गोवा में हार्ट अटैक से मौत। बताया जा रहा है कि वे बीजेपी के नेताओं के साथ गोवा में थीं। 42 साल की सोनाली फोगाट ने 2019 में हरियाणा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर आदमपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। उनकी एक बेटी है। 2016 में सोनाली के पति संजय फोगाट भी फार्म हाउस में मृत मिले थे।

महाराष्ट्र सियासी संकट का मामला संवैधानिक बेंच को रेफर
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रमण की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच ने महाराष्ट्र सियासी संकट से उपजे सवालों पर सुनवाई के लिए मामले को संवैधानिक बेंच रेफर किया। पांच जजों की संवैधानिक बेंच अब इस मामले की सुनवाई करेगी।

पूर्व सांसद अतीक अहमद की 75 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्क
पूर्व सांसद अतीक अहमद की मुश्किलें फिर बढ़ीं। प्रयागराज के डीएम ने अवैध संपत्तियों को कुर्क करने का दिया आदेश। अतीक अहमद की 75 करोड़ की अवैध संपत्ति कुर्क होगी। पुलिस को 6 सितंबर तक कार्रवाई कर डीएम को रिपोर्ट सौंपनी है. कुछ दिन पहले ही धूमनगंज पुलिस ने अतीक अहमद की 24 करोड़ की संपत्ति कुर्क की थी।

बीजेपी (BJP) विधायक भरत पटेल ने पुलिस को धमकाया
गुजरात में वलसाड के बीजेपी विधायक भरत पटेल के बिगड़े बोल। वलसाड के तिथल रोड पर गणेश प्रतिमा को ले जाते हुए पुलिस को धमकी देते हुए कहा, मैं जब चाहूँ तब दंगे करवा सकता हूँ। दरअसल, गणपति की प्रतिमा को ले जाते हुए ट्रैफिक जाम हो गया, इस वजह से पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच में विवाद हो गया था।

बीजेपी MLA टी राजा सिंह ने की पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी, गिरफ्तार
हैदराबाद के गोशामहल से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने पैगंबर मोहम्मद पर की विवादित टिप्पणी, विरोध प्रदर्शन होने पर किए गए गिरफ्तार। टी. राजा सिंह ने एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को लेकर टिप्पणी की थी। इसके बाद से ही उनकी गिरफ्तारी की माँग की जा रही थी। विधायक के खिलाफ कई धाराओं में मामला दर्ज किया गया।

गुजरात दंगों के दौरान गैंगरेप दोषियों की रिहाई का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँचा
2002 के गुजरात दंगों के दौरान गैंगरेप और मर्डर के मामले में उम्रकैद भुगत रहे 11 दोषियों को रिहा करने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँचा। याचिका पर सुनवाई के लिए कोर्ट राजी हो गया है। हालांकि, अभी सुनवाई की तारीख तय नहीं की गयी है।

अर्ध सैनिक जवानों को MACP का लाभ 2008 से मिलेगा, ग्रेड पे के बराबर होगा आर्थिक अपग्रेडेशन
सुप्रीम कोर्ट ने लिया अहम फैसला, अर्ध सैनिक जवानों को मोडीफाइड एश्योर्ड कैरियर प्रोग्रेशन (MACP) का लाभ 2008 से मिलेगा। ग्रेड पे के बराबर होगा आर्थिक अपग्रेडेशन। दिल्ली हाई कोर्ट ने कर्मचारियों को एमएसीपी योजना के तहत वित्तीय लाभ एक जनवरी 2006 से देने और कर्मचारियों को अगले पदोन्नत पद के बराबर वित्तीय लाभ देने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के इस अंश को रद कर दिया।

लंपी वायरस ने ली 7300 मवेशियों की जान, एक लाख 85 हजार मवेशी संक्रमित
आठ राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में लंपी वायरस (Lumpy Virus) ने ली 7300 मवेशियों की जान, एक लाख 85 हजार मवेशी संक्रमित। ‘लंपी त्वचा रोग’पर काबू पाने के लिए टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया है। इस साल पहले गुजरात में ‘लंपी त्वचा रोग’ (एलएसडी) का पता चला था, अब यह बीमारी आठ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में फैल गयी है।

देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक, हिमाचल में बारिश से 32 की मौत
ओडिशा समेत देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक, हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन से 32 लोगों की मौत। ओडिशा में बाढ़ से लगभग आठ लाख लोग प्रभावित, हजारों लोग अपने घरों से हुए बेघर।

चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने संसद में वकीलों की घटती संख्या का उठाया मुद्दा
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने संसद में वकीलों की घटती संख्या का उठाया मुद्दा, बोले- वकीलों का स्थान दूसरों ने ले लिया। इन्हीं पेशेवरों ने देश को दिए बेहतरीन कानून। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के सम्मान में हुए कार्यक्रम में चीफ जस्टिस ने कहा, ग्रामीण पृष्ठभूमि होने के बाद भी एक वरिष्ठ अधिवक्ता धनखड़ देश के दूसरे सर्वोच्च पद पर पहुँचे, यह लोकतंत्र की ताकत का उदाहरण है।

लाउडस्पीकर पर अजान किसी के मौलिक अधिकार का हनन नहीं : कर्नाटक हाईकोर्ट
कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा- लाउडस्पीकर पर अजान से किसी के मौलिक अधिकार का हनन नहीं, इसलिए लाउड स्पीकर से होने वाली अजान पर रोक नहीं लगाई जा सकती। कोर्ट ने बेंगलुरु के एक शख्स की उस याचिका को रद्द कर जिसमें कहा गया था कि अजान देना मुसलमानों की एक आवश्यक धार्मिक प्रथा है। लेकिन, अजान की आवाज अन्य धर्मों को मानने वालों को परेशान करती है।

सपना चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
डांसर सपना चौधरी के खिलाफ लखनऊ में गिरफ्तारी वारंट जारी। लखनऊ में अक्टूबर 2018 को सपना का कार्यक्रम था। टिकट बेचने के बाद भी सपना कार्यक्रम में नहीं पहुँचीं और न ही दर्शकों का पैसा वापस किया गया। इसी मामले में जमानत पर बाहर हैं सपना चौधरी। अब अदालत में अगली सुनवाई 30 सितंबर को होगी।

रूस ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पश्चिमी शहरों पर रॉकेट दागे
रूस ने सोमवार तड़के दक्षिणी यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पश्चिमी शहरों पर रॉकेट दागे। खतरा बढ़ने पर यूक्रेन में स्वतंत्रता दिवस रैली पर रोक लगा दी गयी है।

बीजेपी ने ऑफर दिया था, सीएम बनायेंगे: सिसोदिया
सीबीआयी जाँच का सामना कर रहे दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को दावा किया कि उन्हें बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर दिया गया है। एक ट्वीट में सिसोदिया ने कहा कि उनके पास बीजेपी से ऑफर आया है कि अगर आम आदमी पार्टी तोड़कर बीजेपी में शामिल हो जाते हैं, तो सीबीआयी और ईडी में उनके खिलाफ चल रहे सारे केस बंद करवा दिए जाएंगे। सिसोदिया ने बताया कि इस ऑफर के जवाब में उन्होंने कहा है, ‘मैं महाराणा प्रताप का वंशज हूँ। अपना सिर कटवा लूंगा, लेकिन भ्रष्टाचारियों और षडयंत्रकारियों के सामने झुकूंगा नहीं। मेरे खिलाफ दर्ज सारे केस झूठे हैं। बीजेपी को जो करना है, कर ले।’ गुजरात में सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल मेरे राजनीतिक गुरु हैं और मैंने इनसे सीखा है। मेरा सपना मुख्यमंत्री बनना नहीं है। यह बीजेपी वालों को मेरा खुला जवाब है।’ वहीं, बीजेपी ने सिसोदिया के दावे को खारिज करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी एक्साइज नीति में कथित भ्रष्टाचार के मामले को भटकाने का प्रयास कर रही है। बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, ‘मैं इतना ही कहूँगा कि जिनकी नीयत खोटी है, सोच छोटी है, उनको कोई क्या तोड़ेगा?’ दूसरी ओर, AAP के सूत्रों ने कहा कि उनके पास बीजेपी के ऑफर की रिकॉर्डिंग है। सही समय आने पर बीजेपी का पर्दाफाश करने के लिए जारी किया जायेगा।

किसानों की महापंचायत, सरकार को अल्टिमेटम
दिल्ली के जंतर-मंतर पर सोमवार को किसानों ने महापंचायत की। सुबह से शुरू हुई महापंचायत देर शाम तक जारी रही। इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। महापंचायत में पंजाब, यूपी, हरियाणा, एमपी, राजस्थान, केरल, कर्नाटक और उड़ीसा आदि राज्यों से किसान शामिल रहे। धरना किसानों की तरफ से केंद्र सरकार को माँगें पूरी करने की चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है। इस दौरान किसानों ने 6 सूत्रीय माँगों भरा एक ज्ञापन राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को सौंपा। किसानों की माँगों में लखीमपुर खीरी घटना के आरोपी अजय कुमार मिश्र को केंद्रीय मंत्री के पद से हटाना, बेवजह गिरफ्तार किसानों के रिहा करना, एमएसपी कानून बनाना और वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन की सदस्यता को छोड़ना आदि शामिल हैं। किसानों ने कहा कि मोदी सरकार लगातार उनके साथ धोखा कर रही है और हमारी माँगें पूरी करने में कोई रुचि भी नहीं दिखा रही। सरकार के जवाब को लेकर 15 दिन का इंतजार करेंगे और अगर कोई नतीजा नहीं निकलता है तो फिर बड़े स्तर पर आँदोलन की रूपरेखा तैयार होगी। उधर, महापंचायत के कारण दिल्ली और इसके बॉर्डर पर भारी जाम लगा।

JNU में छात्रों-गार्ड्स के बीच जमकर हाथापाई, कई घायल
जेएनयू में सोमवार शाम स्टूडेंट्स और सिक्योरिटी गार्ड्स के बीच जमकर हाथापाई हुई। छात्र रुकी हुई फेलोशिप/स्कॉलरशिप जारी करने की माँग करते हुए एबीवीपी की अगुवाई में फाइनैंस अधिकारी से मिले जमा हुए थे। 7 गार्ड को चोटें आयी हैं, 6 से ज्यादा छात्र घायल हुए। एक गार्ड को हार्ट अटैक आया।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This