भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और गुलाम नबी आजाद की मुलाकात से कांग्रेस में सियासी उबाल, शैलजा की हुड्डा पर कार्रवाई की माँग

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 01 सितंबर 2022 | जयपुर-दिल्ली-रोहतक : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके गुलाम नबी आजाद की मुलाकात को लेकर हरियाणा कांग्रेस में सियासी उबाल आ गया है। पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने हुड्‌डा के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल को लेटर लिखा है। साथ ही शोकॉज नोटिस जारी करने की मांग की है। पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल को लिखे पत्र में कहा कि गुलाम नबी आजाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर लगातार निशाना साध रहे हैं। हर दिन सवाल खड़े कर रहे हैं। ऐसे व्यक्ति से भूपेंद्र सिंह हुड्डा क्यों मिले। इसके लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी होना चाहिए।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर के पूर्व CM गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया था। 2 दिन पहले हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री आनंद शर्मा और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने नई दिल्ली में गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी। यह तीनों नेता G-23 ग्रुप से जुड़े हैं। करीब 2 घंटे तक चारों नेताओं के बीच बैठक हुई थी। हालांकि लंबी चली बैठक में हुई बातचीत बाहर नहीं निकल पाई, लेकिन गुलाम नबी के कांग्रेस से आजाद होने के बाद कांग्रेस के 3 दिग्गज नेताओं की उनसे मुलाकात ने कांग्रेस में खलबली मची दी।

G-23 ग्रुप के शक्ति प्रदर्शन में भी शामिल रहे हुड्‌डा

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठाने वाले G-23 ग्रुप में शामिल बड़े नेताओं में भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा भी शामिल रहे है। हुड्‌डा 2005 से लेकर 2014 लगातार दो बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इससे पहले फरवरी 2021 में G-23 ग्रुप द्वारा गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में कश्मीर में हुए शक्ति प्रदर्शन में भी भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, आंनद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण सहित तमाम नेता शामिल हुए थे। गुलाम नबी और हुड्‌डा की दोस्ती काफी पुरानी है। हरियाणा का प्रभारी रहते समय हुड्‌डा और आजाद की यह दोस्ती और ज्यादा गहरी हो गयी।

हुड्‌डा की धुर विरोधी सैलजा

हरियाणा में चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और कुमारी सैलजा आपस में धुर विरोधी हैं। 4 माह पहले हुड्‌डा ने कुमारी सैलजा को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद से हटवा कर अपने चहेते चौधरी उदयभान को प्रदेशाध्यक्ष बनवा दिया था। इसके विरोध में पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई ने खुली बगावत कर दी थी। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अजय मकान के खिलाफ वोट डालने के साथ ही विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया था। कुलदीप आदमपुर से विधायक थे और 1 माह पहले ही उन्होंने भाजपा जॉइन की है।

हरियाणा में इसके अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी भी हुड्‌डा विरोधी गुट में हैं। 10 साल हरियाणा का मुख्यमंत्री रहते हुए भी भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा और कुमारी सैलजा की कभी नहीं बनी। कुमारी सैलजा को सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है, लेकिन हुड्‌डा ने दबाव बनाकर सैलजा की प्रदेशाध्यक्ष से छुट्‌टी करा दी। बावजूद इसके सैलजा कभी खुलकर कुछ नहीं बोलीं, लेकिन अब गुलाम नबी आजाद से मुलाकात के बाद सैलजा हुड्‌डा पर हमलावर हो गयी हैं।

मुझे पत्र मिला, हाईकमान को भेजा जाएगा: बंसल

कुमारी सैलजा द्वारा पत्र लिखे जाने पर हरियाणा कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत करते हुए बताया कि कुमारी सैलजा द्वारा भेजा गया पत्र उन्हें मिला है। इस पत्र को वह पार्टी हाईकमान को भेज देंगे। बाकी निर्णय पार्टी हाईकमान ने ही करना है।

गुलाम नबी मेरे पुराने दोस्त: हुड्‌डा

भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने ‘मूकनायक मीडिया’ से बात करते हुए कहा कि गुलाम नबी आजाद उनके पुराने दोस्त हैं। दोस्ती के नाते उनकी मुलाकात होती रहती है। पहले भी वह सबसे मिलते रहे हैं। सैलजा द्वारा पत्र लिखे जाने पर हुड्‌डा ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम की किसने पत्र लिखा। अगर लिखा है तो लिखने दो।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This