कानपूर HBTU प्रोफेसर छात्राओं से छेड़छाड़ करने पर गिरफ्तार, HOD समेत 3 के खिलाफ FIR दर्ज

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो I 2 सितंबर 2022 I जयपुर : कानपुर की हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HBTU) में MBA फर्स्ट ईयर की 2 छात्राओं ने HOD पर छेड़खानी का आरोप लगाया है। पीड़ित छात्राओं का कहना है कि प्रोफेसर अपने केबिन में बुलाकर छेड़खानी करते थे। इससे आजिज होकर छात्राओं ने मामले की कुलपति से शिकायत दर्ज करायी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद छात्राओं ने अपना वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। फिर नवाबगंज थाने में FIR दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी प्रोफेसर डॉ. विनोद कुमार यादव को गुरुवार शाम को गिरफ्तार किया। हालांकि, बाद में उन्हें थाने से ही जमानत दे दी।

करियर बर्बाद करने की मिलती थी धमकी
एक पीड़ित छात्रा ने कहा, “मैं कानपुर की ही रहने वाली हूं। कोई बाहर से आकर नहीं पढ़ रही थी। प्रोफेसर क्या करना चाहते हैं, ये शुरुआत में हमें नहीं पता चला। मगर, उनकी नीयत का पता चलने के बाद उनके केबिन में जाना बंद कर दिया। घरवालों भी क्या बताते। हमें धमकी तक मिली की करियर बर्बाद कर दिया जायेगा। तेजाब फेंक देंगे। हमें ऐसे शख्स की अरेस्टिंग चाहिए। अगर हमारे साथ कुछ गलत होता है, तो इसकी जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी प्रशासन और पुलिस की होगी। अगर, आरोपी प्रोफेसर की गिरफ्तारी नहीं हुई तो मैं सीएम आवास पर जाकर आत्मदाह कर लूंगी। मैं बहुत डिप्रेशन में हूं। वीसी सर का लगातार मेरे पास फोन आ रहा है। मैं कोई बात नहीं करना चाहती हूं, मुझे सिर्फ कार्रवाई चाहिए।”

प्रोफेसर ने कहा मेरे केबिन में कैमरा नहीं है, परेशान मत हो
लखीमपुर की रहने वाली दूसरी छात्रा ने कहा,”जब भी मैं डॉक्यूमेंट की फाइल लेकर HOD केबिन में जाती थी तो मेरा हाथ जबरन फाइल के बहाने पकड़ लेता था। मुझे बात-बात पर केबिन में बुलाते थे। मैं उनके केबिन में क्यों जाऊं, जब मेरे साथ बदतमीजी करता था। जब भी मैंने विरोध किया तो प्रोफेसर ने कहा कि मेरे केबिन में कैमरा नहीं है। परेशान मत हो।”

परेशान छात्रा ने कहा,”मैं न्याय के लिए अंतिम दम तक लडूंगी। भले ही मुझे मुख्यमंत्री तक ही क्यों न जाना पड़े। ताकि, भविष्य में कोई छात्रा उत्पीड़न का शिकार नहीं हो। ये किसी एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ का मामला नहीं है। क्लास में पढ़ाने की बजाये बताते थे कि मेरी शादी इससे हुई है। मेरे पत्नी से संबंध नहीं हैं। मेरी पत्नी से पटती नहीं है।”

परीक्षा दे भी दोगी तो फेल कर देंगे”
दोनों छात्राओं ने पुलिस को दी अपनी तहरीर में लिखा है कि उत्पीड़न के चलते उनका ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है। HOD ने उन्हें धमकी दी है कि तुम्हारी अटेंडेंस शॉर्ट करके परीक्षा में बैठने नहीं देंगे। अगर, तुम किसी भी तरह परीक्षा में बैठ भी जाती हो तो मैं तुम्हें फेल कर दूंगा। मेरा कोई कुछ नहीं कर पाएगा।

परीक्षा को लेकर तनाव में छात्राएं
छेड़छाड़ पीड़ित छात्राओं की शुक्रवार से सेकंड सेमेस्टर के एग्जाम होने हैं। दोपहर में 2:30 से 5:30 बजे तक परीक्षा होनी है। छात्राओं का कहना है, “यूनिवर्सिटी प्रशासन ने भले ही उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी है। मगर, वो मानसिक रूप से इतना परेशान हैं कि परीक्षा देने में समर्थ नहीं हैं। मामले को लेकर लगातार कॉलेज प्रशासन और छात्र-छात्राओं के फोन आ रहे हैं। घर में तनाव का माहौल है।”

मामले में बयान ही साक्ष्य
ACP स्वरूप नगर बृज नारायण सिंह ने बताया,”आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ उनके पास अभी कोई साक्ष्य नहीं हैं। छात्रा के बयान के आधार पर FIR दर्ज करके मामले की जांच की जा रही है। साक्ष्य मिलने पर आरोपी प्रोफेसर और उनके दोनों सहयोगियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।”

HOD समेत 3 के खिलाफ FIR दर्ज
दोनों छात्राओं की तहरीर पर नवाबगंज थाने की पुलिस ने दो अलग-अलग FIR दर्ज की है। इसमें HOD डॉ. विनोद कुमार यादव के खिलाफ छेड़खानी और अश्लील कमेंट करने की एफआईआर दर्ज की गई है। जबकि HOD के केबिन में जाने के लिए दबाव डालने के आरोप में यूनिवर्सिटी की गेस्ट फैकल्टी हरश्मीत कौर और अंचित अग्रवाल को धारा-120 बी के तहत साजिश का आरोपी बनाया गया है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This