100 फ़ीसदी प्रदूषण मुक्त होगा LNG फ्यूल ट्रक, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो I 4 सितंबर 2022 I जयपुर: ब्लू एनर्जी मोटर्स नाम की कंपनी ने देश का पहला LNG फ्यूज ट्रक बनाया हैं। जिसका उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया। साथ ही नितिन गडकरी ने ब्लू एनर्जी मोटर्स के एक प्लांट ग्रीन ट्रक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया। यहां पर प्रति वर्ष 10,000 ट्रकों का उत्पादन संभव होगा।

बताया जा रहा है कि ब्लू एनर्जी मोटर्स के द्वारा निर्मित ट्रक भारी शुल्क व LNG इंधन वाले लंबी दौड़ के ट्रक होंगे। ब्लू एनर्जी मोटर के ट्रकों को भारतीय परिवहन उद्योग के मांग के अनुसार डिजाइन किया गया हैं। बाजार में LNG से चलने वाले ट्रकों का प्रवेश 55284*2 ट्रैक्टर के पहले मॉडल के रूप में शुरू होगा। माननीय नितिन गडकरी ने कहा यह बहुत ही किफायती होगा। LNG भविष्य का इंधन है, यह दूसरे इंधन के मुकाबले प्रदूषण को कम करने के लिए काफी मददगार साबित होगा।

गडकरी कहते हैं यह ट्रांसपोर्ट सेक्टर के लिए  एक चेंजमेकर साबित होगा। यह पेट्रोल और डीजल का एक बढ़िया विकल्प होगा। LNG के साथ बचत भी संभव होगी हम अपनी लॉजिस्टिक कोस्ट को 16% तक कम करेंगे। हमारा लक्ष्य इसे 10% तक ले जाने का होगा। आगे गडकरी कहते हैं हम महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा में बायोमास से एलएनजी (LNG) और सीएनजी (CNG) बना रहे हैं। लगभग 2 साल के भीतर देश में 200 गुना ज्यादा उत्पादन क्षमता होगी। जैव ईंधन (biofuel) ही भविष्य है, और हमारे पास निर्यात की भी पर्याप्त क्षमता है।

क्या है LNG फ्यूल ?

LNG: Liquified Natural Gas. यह एक प्राकृतिक गैस है, जिसे लिक्विड फॉर्म में बदला जाता है। लिक्विड में बदलने के लिए प्राकृतिक गैस को बहुत ही कम तापमान पर ठंडा किया जाता है । इस प्रक्रिया में LNG की मात्रा प्राकृतिक गैस के मुकाबले 600 गुना तक कम हो जाती है प्राकृतिक गैस को -160 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर ठंडा किया जाता है और इसे लिक्विड फॉर्म में बदला जाता हैं। LNG को स्टोर कर दोबारा इसे गैस में जरुरत के हिसाब से बदला जा सकता हैं।

ट्रकों में LNG का इस्तेमाल करने से प्रदूषण काफी हद तक कम हो जाएगा। भारत सरकार की माने तो इससे सल्फर ऑक्साइड (SOx) के उत्सर्जन को 100 फ़ीसदी तक कम किया जा सकता है और वही नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) के उत्सर्जन को भी 85 फ़ीसदी तक कम किया जा सकता है। 

ब्लू एनर्जी मोटर्स के CEO अनिरुद्ध भुवलका 

ब्लू एनर्जी मोटर्स के सीईओ (CEO) श्री अनिरुद्ध भुवलका कहते हैं कि यह ग्रीन ट्रकिंग क्रांति में आगे आनेवाले की भविष्य कि ओर हमारा पहला कदम है। वो कहते हैं कि हम आर्थिक रिटर्न की समस्या को सुलझा कर पर्यावरण को डिकार्बोनाइज करने की कोशिश करेंगे। अनिरुद्ध आगे ट्रक के बारे में बताते हैं कि यह एक फिलिंग में लगभग 1400 किलोमीटर की दूरी आराम से तय कर सकता हैं। उनकी माने तो आने वाले दिनों में जल्द ही 20 एलएनजी (LNG) स्टेशन खुलेंगे और 12 महीने में ही 50 स्टेशन खुलने की उम्मीद है। इन स्टेशनों को सरकारी और प्राइवेट दोनों ऑयल और गैस मार्केटिंग कंपनियां सेटअप करेंगे।

इवेको ग्रुप पॉवरट्रेन बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष सिल्वेन ब्लेज़ ने कहा

इवेको ग्रुप पॉवरट्रेन बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष सिल्वेन ब्लेज़ ने कहा हमें खुशी है कि भारतीय वाणिज्यिक परिवहन ने इस प्रमुख विकास के लिए हमें चुना है। यह समझौता आज और आगे आने वाले भविष्य में एफपीटी इंडस्ट्रियल के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि हम चाहते हैं कि हमारी आगे आने वाले टेक्नोलॉजी दुनिया के सबसे बड़े वाहन बाजारों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This