भारत बनाम पाकिस्तान: एक ओर महामुकाबला आज, चार साल बाद पाक से 8 दिन में दूसरी बार भिड़ेगी टीम इंडिया

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो I 4 सितंबर 2022 I जयपुर-दुबई : भारत और पाकिस्तान 8 दिन में दूसरी बार एक दूसरे के खिलाफ आज खेलने उतरेगी। ऐसे में दुबई के मैदान पर रोमांच का पारा बढ़ने वाला है। ये 4 साल बाद पहला मौका होगा जब दोनों टीमें 8 दिन के अंदर एक दूसरे के खिलाफ खेलते नजर आयेंगी। इससे पहले 2018 के एशिया कप में दोनों टीमों के बीच 2 मैच खेले गये थे और दोनों मैच में टीम इंडिया को जीत मिली थी। आइए आपको आज होने वाले महामुकाबले की पिच, कंडीशन, के साथ-साथ रिकॉर्ड्स और प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं…

ग्रुप मुकाबले के मैच में भारत को मिली जीत

28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए लीग मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या की शानदार गेंदबाजी के कारण पाक की टीम 147 रन ही बना पाई थी। भारत की बल्लेबाजी को देखते हुए यह स्कोर आसान लग रहा था, लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने भारत को शुरुआती झटके दिये। हालांकि, आखिरी ओवरों में हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की साझेदारी ने भारत को जीत दिला दी।

भारत को सूर्या से उम्मीद

नंबर-4 पर खेलने वाले बल्लेबाजों को हर स्थिति के लिए खुद को तैयार रखना होता है। मुमकिन है टीम के दो विकेट तब गिरें, जब 150 रन बन गये हों या फिर स्कोर 0/2 भी हो सकता है। जिस बल्लेबाज की प्रेशर झेलने की क्षमता ज्यादा होती है, वह नंबर-4 पर अधिक कामयाब होता है। सूर्यकुमार ने मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए कई दबाव वाले मैच में अच्छा खेल दिखाया है। वे घरेलू क्रिकेट में भी बेहतर तरीके से प्रेशर हैंडिल करने के लिए जाने जाते हैं।

हांगकांग के खिलाफ मैच में भी जब रोहित शर्मा और केएल राहुल का बल्ला नहीं बोला तो वह सूर्या ही थे जिन्होंने टीम को खतरे से निकाला और 261 की स्ट्राइक रेट से 26 बॉल पर 68 रन बना दिये। ऐसे में टीम इंडिया के टॉप-3 के प्रदर्शन को देखते हुए इस खिलाड़ी से काफी उम्मीदें होंगी।

कहां खेला जाएगा मुकाबला कैसी होगी पिच
दोनों टीमों के बीच सुपर-4 राउंड का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। वहीं, टॉस मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले होगा। मैच का लाइव प्रसारण फैंस भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर देख सकेंगे। ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग आप डिजनी+ हॉटस्टार एप पर देख सकते हैं। इसके अलावा मैच से संबंधित कवरेज आप दैनिक भास्कर एप पर देख पायेंगे।

एशिया कप में दुबई की पिच पर अभी तक खेले गये मुकाबलों में शुरुआती ओवरों में रन बनाना काफी मुश्किल होता है। वहीं, आखिरी के पाँच-छह ओवरों में छक्के-चौकों की बारिश होती है। यहां की पिच अधिकतर स्पिनर्स के अनुकूल ही रहती है, लेकिन हाल के दिनों में इससे तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलती नजर आयी है। ऐसे में टॉस जीतकर दोनों टीमें पहले गेंदबाजी करने के लिए सोचेगी।

दोनों टीमें प्लेइंग इलेवन में करेंगी बदलाव
पाकिस्तान और भारत दोनों को सुपर-4 के मुकाबलों से पहले कई बड़े झटके लगे हैं। टीम इंडिया से रवींद्र जडेजा पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। वहीं, आवेश खान का भी आज के मैच में खेलना मुश्किल है। वहीं, पाकिस्तान की टीम को भी इस मैच के एक दिन पहले शनिवार को बड़ा झटका लगा और तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी चोट के कारण टीम से बाहर हो गये। उनसे पहले शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर भी इंजरी के कारण एशिया कप से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में आज होने वाले मैच में दोनों टीमें प्लेइंग इलेवन में बदलाव करना तय है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन-

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आर. अश्विन, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, हसन अली, हारिस रउफ और नसीम शाह।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This