इनकम टैक्स कोहराम : शराब घोटाले, मिड-डे मील, पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़े, इनकम टैक्स विभाग (IT) 53 ठिकानों पर छापे

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 7 सितंबर 2022 | जयपुर-कोलकाता : इनकम टैक्स विभाग (IT) ने बुधवार को देशभर में एकसाथ 53 ठिकानों पर छापा मारा। ये कार्रवाई मिड-डे मील में कमाई, पॉलिटिकल फंडिंग में टैक्स चोरी और शराब घोटालों के सिलसिले में की गयी है। दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में IT के छापे जारी हैं। ये छापे शराब घोटाले, मिड-डे मील, पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़े हैं।

राजस्थान और महाराष्ट्र में मिडडे मील मामले में एक्शन
राजस्थान के राज्यमंत्री राजेंद्र यादव और उनके रिश्तेदारों के 53 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की की रेड पड़ी है। बुधवार सुबह करीब साढ़े 5 बजे से छापा चल रहा है। मामला मिड डे मील की सप्लाई में गड़बड़ी से जुड़ा है। कोटपूतली में मिड डे मील का राशन सप्लाई करने वाली जिस फैक्ट्री में छापेमारी हुई है, वह राजेंद्र यादव की बतायी जा रही है।

उनके जयपुर स्थित सरकारी और निजी आवासके अलावा कुछ ठिकानों पर टीमें मौजूद हैं। मिड-डे मील मामले में ही इनकम टैक्स की टीमों ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापा मारा है। ये छापे कहां-कहां पड़े हैं, यह जानकारी अभी साफ नहीं हो पायी है।

यह भी पढ़ें : हड़कंप : उच्च शिक्षा राज्यमंत्री राजेंद्र यादव, उनके रिश्तेदारों के 53 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की रेड

बेंगलुरु में टैक्स चोरी का मामला
रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरु में 20 से ज्यादा ठिकानों पर IT की टीमें मौजूद हैं। मनीपाल ग्रुप पर भी कार्रवाई की गयी है। ये सभी छापे इनकमटैक्स चोरी से जुड़े हुए हैं। IT को इस संबंध में जानकारी मिली थी। टीमें अभी एक्शन के बारे में ज्यादा कुछ बता नहीं रही हैं।

छत्तीसगढ़ स्टीलशराब कारोबारी निशाने पर
छत्तीसगढ़ में IT ने कुछ शराब कारोबारियों के यहां छापा मारा है। इनमें एक शराब कारोबारी का नाम अमोलक सिंह बताया जा रहा है। रामदास अग्रवाल, उनके बेटे अनिल, एश्वर्या किंगडम के आरके गुप्ता के घर रेड मारी गयी है। ये मामला शराब घोटाले और टैक्स चोरी से जुड़ा है।

UP में नेता और पार्टी पर एक्शन
उत्तर प्रदेश में समाजवादी क्रांतिकारी पार्टी के चीफ गोपाल राय के लखनऊ स्थित घर पर भी आईटी की रेड जारी है। ये मामला पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़ा बताया जा रहा है।

CBI ने ममता के मंत्री के 6 ठिकानों पर छापा मारा

ममता सरकार के कानून मंत्री मलय घटक के 6 ठिकानों पर बुधवार सुबह CBI ने छापेमारी की है। घटक पर कोयला तस्करी का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक CBI की 3 टीम सुबह 8 बजे से घटक के आवास समेत 6 ठिकानों की तलाशी ले रही हैं। इनमें कोलकाता के 5 और आसनसोल के एक ठिकाने पर टीमें मौजूद हैं।  CBI सूत्रों ने मीडिया को बताया कि कई बार नोटिस भेजे जाने के बाद भी मलय पूछताछ के लिए नहीं आए, जिस वजह से रेड की कार्रवाई की गयी है।

क्या है मामला और मलय घटक का नाम कैसे आया?
आसनसोल के निकट कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाके में ईस्टर्न कोल फील्ड्स की लीज पर दी गयी खदानों में कोयले का अवैध खनन किया गया। CBI के अनुसार, जांच में 1,300 करोड़ रुपए के लेन-देन का संदेह है। CBI ने कोल तस्करी मामले में लीज लेने वाली कंपनी ग्रेस इंड्रस्टी लिमिटेड और मुकेश गुप्ता पर 2012 में FIR दर्ज की थी, जिसके बाद पूछताछ में मलय घटक का नाम भी सामने आया था।

ED कार्रवाई के बाद पार्थ की गयी थी कुर्सी
23 जुलाई को SSC स्कैम में ED ने पार्थ चटर्जी को कोलकाता से गिरफ्तार किया था। पार्थ के गिरफ्तारी के साथ ही उनके करीबी अर्पिता के घर से 50 करोड़ रुपए नगद और सोना बरामद हुआ था, जिसके बाद ममता ने उन्हें मंत्री पद से हटा दिया। पार्थ वर्तमान में न्यायिक हिरासत में है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This