NEET-2022 मॉटिवेशन: नीट में हरियाणा की तनिष्का ने 99.99% अंक हासिल कर देशभर में फर्स्ट रैंक, कैसे बनी टॉपर

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 8 सितंबर 2022 | जयपुर : नारनौल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET-2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें राजस्थान की तनिष्का ने 99.99% अंक हासिल कर देशभर में फर्स्ट रैंक हासिल की है। दिल्ली के आशीष बत्रा सेकेंड और कर्नाटक के नागभूषण गांगुली तीसरे स्थान पर रहे। तीनों ही स्टूडेंट्स को 720 में से 715 नंबर हासिल हुए हैं। तनिष्का हरियाणा की रहने वाली हैं और 2 साल से कोटा में रहकर पढ़ाई कर रही हैं।

ऑल इंडिया टॉपर तनिष्का ने बताया, ‘मैं बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती हूं। क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आप दूसरों की मदद करके खुद को स्थापित कर सकते हैं। इसलिए मैंने 11वीं क्लास से प्रॉपर तैयारी शुरू कर दी थी। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से ऑफलाइन स्टडी नहीं हो पायी।

उस वक्त मुझे काफी प्रॉब्लम आयी। मेरा कॉन्फिडेंस भी थोड़ा डाउन हो गया था। फिर 12th में ऑफलाइन स्टडी के दौरान में टीचर से प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन समझे और कॉन्फिडेंस बिल्डअप हुआ। इसका फायदा मुझे एग्जाम में मिला।’

ऑल इंडिया में टॉप रैंक हासिल करने वाली तनिष्का की मार्कशीट ऐसी रही। तनिष्का ने बताया कि उनके पेरेंट्स ने कभी पढ़ने को लेकर कोई दबाव नहीं बनाया। बल्कि हमेशा मोटिवेट किया। वह कोचिंग और स्कूल में के अलावा हर दिन 6-7 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी। क्योंकि हर दिन जो पढ़ाया जा रहा है, उसका रिवीजन करना बहुत जरूरी है। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे आपको रिवीजन करना चाहिए। यही सक्सेस का मूल मंत्र है।

बता दें कि तनिष्का ने इस साल 12वीं कक्षा 98.6 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है, जबकि 10वीं कक्षा में उसने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किये थे। इसके अलावा जेईई मेन्स में 99.50 पर्सेंटाइल हासिल किया है। वह दिल्ली एम्स से कार्डियो, न्यूरो या ऑन्कोलॉजी(कैंसर) में स्पेशलाइजेशन करना चाहती हैं। तनिष्का के पिता कृष्ण कुमार सरकारी टीचर हैं। उनकी मां सरिता कुमारी भी सरकारी स्कूल में लेक्चरार हैं। 3 भाई बहनों में वह सबसे बड़ी हैं। मूलरूप से तनिष्का का परिवार हरियाणा के नारनौल में रहता है।

दरअसल, इस बार नीट परीक्षा के लिए देशभर में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।17 जुलाई को भारत के 497, वहीं विदेश के 14 शहरों के कुल 3570 सेंटर्स पर परीक्षा हुई। इसमें लगभग 17 लाख 64 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। 31 अगस्त को आंसर की जारी की गयी थी। अब फाइनल रिजल्ट जारी हुआ है। इस बार नीट में 9 लाख 93 हजार 69 स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

नीट यूजी में सीटों की संख्या

नेशनल मेडिकल एसोसिएशन (NMC) और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (DCI) की ओर से नीट सीटों पर दी गई लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक, 2022 में 607 मेडिकल और 315 डेंटल कॉलेजों में 91,415 एमबीबीएस, 26,949 बीडीएस , 52,720 आयुष और 603 BVSc एंड AH सीटें हैं। स्टूडेंट्स नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

क्वालिफाइंग मार्क्स

  • जनरल और ईडब्ल्यूएस: 50%
  • एससी, एसटी, ओबीसी: 40%
  • पीडब्ल्यूडी: 45%

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जायें।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे नीट यूजी, 2022 के परिणाम से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।
  • अब परिणाम आपको सामने की स्क्रीन पर पीडीएफ के रूप में प्रदर्शित हो जायेगी।
  • इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This