14 सितंबर की रात उत्तर प्रदेश,लखीमपुर खीरी में दो बहनों को मार कर पेड़ से लटकाया, 5 आरोपियों की गिरफ्तारी

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 14 सितंबर 2022 | जयपुर-उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के में लखीमपुर खीरी दो दलित बहनों का शव पेड़ से  लटकते हुए पाया गया है। आशंका जताई जा रही है कि दोनों बहनों के साथ पहले शारीरिक संबंध बनाने का प्रयास हुआ और उसके बाद दोनों की हत्या कर दी गई। मृतक की माता का आरोप है की दोपहर में  लड़कियों का अपहरण हुआ था, जिसके बाद उसकी हत्या कर दी गई। किडनैपिंग और हत्या के आरोप उसी गांव के 3 लड़कों पर है। 

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार यह मामला 14 सितंबर की रात का हैं जहां लखीमपुर खीरी के तमोलीन पुरवा गांव की दो लड़कियों की लाश पेड़ से लटकते हुए मिली। मामला सामने आते ही हड़कंप मच गया है।  दोनों ही बहने थी और दलित समुदाय से थी। जिनमें से एक की उम्र 15 और दूसरे की उम्र 17 बताई जा रही है। लड़कियों की मां का आरोप है कि कल यानी

14 सितंबर की दोपहर जब वह अपने घर के बाहर बैठी थी तभी तीन लड़के उनकी बेटियों को उठाकर ले गए थे। और फिर उनकी हत्या कर दोनों को पेड़ से लटका दिया। पिता का कहना है कि लड़कियां लगभग 2:00 बजे से गायब थी। वहीं पुलिस को करीब 5:40 पर  डायल 112 के जरिए सूचना मिली कि दो लड़कियों का मृत शरीर पेड़ से लटके हैं। खबर सामने आने पर लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिसके बाद लखीमपुर खीरी के SP संजीव सुमन और एडिशनल SP अरुण कुमार सिंह भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। साथी लखनऊ जोन के आईजी लक्ष्मी  भी लखीमपुर के लिए रवाना हुए। 

कानून व्यवस्था पर सवाल

घटना की निंदा करते हुए आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आज़ाद ने अपने “>ट्विटर हैंडल पर लिखा कि यूपी के लखीमपुर खीरी में दो दलित बहनों को दिनदहाड़े हत्या कर पेड़ से लटका दिया गया। इन फंदों पर यूपी की दलित बेटियों की लाशें नही, यूपी की कानून व्यवस्था लटकी हैं। आज ही के दिन 2 साल पहले हाथरस की घटना हुई थी। इस बार एक नही 2 बेटियों की लाशें। अभी तो पिछले जख्म भी नहीं सूखे।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर राज्य सरकार को घेरा और कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। अखिलेश ने ट्वीट में लिखा कि “निघासन पुलिस थाना क्षेत्र में दो दलित बहनों को अगवा करने के बाद उनकी हत्या और उसके बाद पुलिस पर पिता का यह आरोप बेहद गंभीर है कि बिना पंचनामा और सहमति के उनका पोस्टमार्टम किया गया। लखीमपुर में किसानों के बाद अब दलितों की हत्या ‘हाथरस की बेटी’ हत्याकांड की जघन्य पुनरावृति है”।

वही प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस मामले पर ट्वीट कर लिखा“लखीमपुर में दो बहनों की हत्या की घटना दिल दहला देने वाली है। परिजनों का कहना है उन लड़कियों का दिनदहाड़े अपहरण किया गया था। रोज अखबारों और टीवी में झूठे विज्ञापन देने से कानून व्यवस्था अच्छी नहीं हो जाती। आखिर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध क्यों बढ़ते जा रहे हैं?”

SP संजीव सुमन

शव मिलने के बाद परिजनों ने जमकर प्रदर्शन किया तथा सड़कें जाम कर दी है। इसी दौरान एसपी सुमन लोगों को समझाते हुए नजर आए। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एसपी सुमन लोगों से कहते हैं 

“काम विधि पूर्वक करें सड़क पर जाम लगाना कानून का उल्लंघन है, पुणे समाज यहां पर है। हम पूरे समाज के साथ हैं। आप जहां चाहेंगे उठकर चलना तो हम लोग लेकर चलेंगे जब तक नहीं कहेंगे कोई हाथ भी नहीं लगाएगा। आप व्यवस्था, नियम, कानून को मत तोड़िए यह बात आप भी जानते हैं और मैं भी जानता हूं। आप भी पब्लिक हो और रोड पर चलने वाला भी पब्लिक है। रोड जाम करना गलत है।  और इसके लिए मैं व्यवस्था को खराब होने नहीं दे सकता।”

बरहाल पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी की इस मामले में छह आरोपीयों को गिरफ्तारी हुई है। जिनके नाम सुहेल, हफीजुरहमान, जुनेद, करीमुद्दीन, आरिफ और छोटू है। जानकारी के मुताबिक शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है तीन डॉक्टरों का पैनल पोस्टमार्टम करेगा। एसपी सुमन का कहना है कि मृत गांव का अपहरण नहीं हुआ था अपनी मर्जी से उनके साथ गई थी। 

प्रारंभिक पूछताछ

हमारी प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि मृतिका और आरोपी दोस्त थे। हाल के दिनों में उनकी दोस्ती हुई थी। जांच में कुछ ऐसा नहीं मिला जो आपत्तिजनक हो उन्हें  बहला-फुसलाकर खेत में ले जाया गया था और मृतकों की इच्छा के विरुद्ध उनसे शारीरिक संबंध बनाए गए। सोहेल और जुनैद इस घटना के दो मुख्य आरोपी हैं। सभी के कपड़े का और सब का मेडिकल टेस्ट करवाया जा रहा है। आगे पोस्टमार्टम के बाद ही सब कुछ साफ हो पाएगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This