India vs England T20 World Cup : पाकिस्तान से भिड़ने के लिए टीम इंडिया बेक़रार, इंग्लैंड को धूल चटाने को है तैयार

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | नवंबर 10, 2022 | जयपुर-दिल्ली-एडिलेड: टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup) के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम की टक्कर इंग्लैंड से होगी। यह मुकाबला एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम का सामना फाइनल में पाकिस्तान से होगा।

भारतीय टीम ने ग्रुप राउंड में बेहतरीन खेल दिखाया था। टीम को 5 मैचों में 4 जीत मिली और टेबल टॉपर के रूप में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। दूसरी तरफ इंग्लैंड को आयरलैंड से हार मिली और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। टीम के ऑस्ट्रेलिया के बराबर अंक थे लेकिन बेहतर रनरेट की वजह से सेमीफाइनल में जगह मिली।

ind vs eng weather forecast web st 1667739450163 300x164 India vs England T20 World Cup : पाकिस्तान से भिड़ने के लिए टीम इंडिया बेक़रार, इंग्लैंड को धूल चटाने को है तैयारभारत के खिलाफ जूझता है इंग्लैंड

टी20 में इंग्लैंड दुनिया की सबसे बेहतरीन टीमों में गिनी जाती है। हर टीम के खिलाफ उसका रिकॉर्ड शानदार है। सिर्फ दो ही ऐसी टीमें हैं, जिसके खिलाड़ी इंग्लैंड को 10 से ज्यादा मैच खेलने के बाद भी 50 प्रतिशत से ज्यादा मुकाबलों में हार मिली है। उसमें एक भारत है। भारत के खिलाफ 22 मैच में इंग्लैंड 12 हारा है। उसे 10 मैचों में जीत मिली है।

2016 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से अभी तक भारत एकमात्र देश है, जिसने इंग्लैंड के खिलाफ एक से ज्यादा टी20 सीरीज जीता है। 2017 में हुई सीरीज में टीम इंडिया को 2-1, 2018 में 2-1, 2021 में 3-2 और 2022 में 2-1 से भारत को जीत मिली थी।

इसमें दो जीत इंग्लैंड के खिलाफ उसके घर में ही है। 2016 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से इंग्लैंड अपने घर में 2 या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज में भारत के अलावा सिर्फ दक्षिण अफ्रीका से ही हारा है।

भारत की क्या ताकत

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत की सबसे बड़ी ताकत विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव हैं। भारत का कोई ऐसा मैच नहीं रहा, जिसमें इन दोनों का बल्ला एक साथ शांत रहा। सूर्या ने तो इस साल जुलाई में इंग्लैंड में हुई टी20 सीरीज में भी शतक लगाया था। इंग्लैंड को उनका खौफ अच्छे से पता है। केएल राहुल ने भी पिछले दोनों मैचों में अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

गेंदबाजी में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। नई गेंद से भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह कमाल कर रहे हैं। हार्दिक पंड्या का गेंद से चलना प्रमुख गेंदबाजों पर से दबाव कम करता है। मोहम्मद शमी और अश्विन भी लय में हैं।

इंग्लैंड की क्या है ताकत

इंग्लैंड की सबसे बड़ी ताकत उनके मल्टी डायमेंशनल खिलाड़ी हैं। टीम के पास प्लेइंग इलेवन में गेंदबाजी के 7 विकल्प होते हैं। किसी गेंदबाज का दिन खराब होने पर टीम को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। टीम के पास लगातार 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड डालने वाले मार्क वुड हैं तो स्विंग कराने वाले क्रिस वोक्स भी हैं। सैम करेन और बेन स्टोक्स जैसे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं।

स्पिन में भी आदिल रशीद के शात मोईन अली और लिविंगस्टोन का विकल्प है। उनके नंबर-10 का बल्लेबाज पर बल्ले से मैच जीता सकता है। इसी वजह से यह टीम खतरनाक है। हालांकि कई खिलाड़ी अभी तक नाम के अनुरुप खेल नहीं दिखा पाए हैं।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), मोईन अली, हैरी ब्रुक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, टाइमल मिल्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड और एलेक्स हेल्स।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This