सेक्स और ब्लैकमेलिंग का जाल, सेक्सटोर्शन गैंग के दर्जनों आरोपी अरेस्ट, 58 हजार 991 सिम कार्ड और 69 हजार 599 मोबाइल फोन ब्लॉक

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | नवंबर 17, 2022 | जयपुर : भरतपुर एसपी श्याम सिंह के निर्देशन में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए ठगों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत जिला स्तर पर स्थापित साइबर सेल ने कार्रवाई की।

साइबर क्रिमिनिल्स चूना लगाने के लिए जिन तरकीबों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें एक बेहद सामान्य और सबसे ज्यादा प्रयुक्त तरीका है- सेक्सटोर्शन। यानी, हवस की भूख मिटाने का लालच दो और फिर अपने जाल में फांसकर पैसे ऐंठते रहो।

indore news gang 300x196 सेक्स और ब्लैकमेलिंग का जाल, सेक्सटोर्शन गैंग के दर्जनों आरोपी अरेस्ट, 58 हजार 991 सिम कार्ड और 69 हजार 599 मोबाइल फोन ब्लॉकमेवात क्षेत्र में साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने का कार्य लगातार जारी है। दूसरे प्रदेश विशेषकर असम, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल से फर्जी दस्तावेजों पर एक्टिवेट 58 हजार 991 मोबाइल फोन, सिम कार्ड और 69 हजार 599 मोबाइल फोन IMEI नंबरों को अक्टूबर महीने में ब्लाक करवाया गया है। जिला पुलिस की ओर से साइबर अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए अब तक 31 मामले दर्जकर 43 आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया गया।

साइबर अपराधियों के खिलाफ इन मामलों में 63 मोबाइल फोन, फर्जी सिम कार्ड के अतिरिक्त साइबर अपराधों में प्रयुक्त अन्य प्रदेशों की 195 फर्जी सिम कार्ड, 22 फर्जी एटीएम/क्रेडिट कार्ड, बैंक चेक बुक, पेन कार्ड, दो बोलेरो गाड़ी, पांच बाइक और साइबर ठगों की ओर से कई शिकायतकर्ताओं से  ठगे गए 2,03,400 रुपये जप्त किये गये।

साल 2022 में अब तक साइबर अपराधों के संबंध में अनुसंधान के लिए करीब 150 से अधिक बार विभिन्न राज्यों और जिलों की पुलिस टीमें भरतपुर में आईं। जिला पुलिस और स्थानीय थाना पुलिस की ओर से अनुसंधान में अपेक्षित सहयोग प्रदान कर 58 मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस को सुपुर्द किया गया।

वहीं, अन्य राज्यों और जिलों से आने वाली पुलिस टीमों ने 12 बार स्थानीय पुलिस को सूचित किए बिना सीधे कार्रवाई की। स्थानीय पुलिस को सूचित किए बिना सीधे अन्य राज्यों/जिलों की पुलिस टीम की ओर से की गई कार्रवाई में ग्रामीणों ने अभियुक्तों को छुड़ाने और पुलिस टीम के साथ पथराव करने जैसी दो घटनाएं इस साल हुईं, जिनमें स्थानीय पुलिस ने मामला दर्जकर आठ आरोपियों की गिरफ्तार किया है।

इसके अतिरिक्त जिला पुलिस की ओर से साइबर अपराधों की त्वरित रोकथाम और आमजन की सहायतार्थ Cyber Crime Reporting Portal पर प्राप्त साइबर अपराध संबंधी शिकायतों में कार्रवाई करते हुए अब तक कुल 30 लाख 4 हजार 794 रुपये विभिन्न शिकायतकर्ताओं के बचाए गए हैं, जिनमें से 14 लाख 43 हजार 63 रुपये विभिन्न शिकायतकर्ताओं को वापस प्राप्त हो चुके हैं। शेष होल्ड रकम को वापस सोर्स अकाउण्ट में रिवर्ट कराने की प्रक्रिया अनवरत जारी है।

ये है सेक्सटोर्शन गैंग का मोडस ऑपरेंडीblackmailer 1642419788 300x225 सेक्स और ब्लैकमेलिंग का जाल, सेक्सटोर्शन गैंग के दर्जनों आरोपी अरेस्ट, 58 हजार 991 सिम कार्ड और 69 हजार 599 मोबाइल फोन ब्लॉक
यह सेक्सटोर्शन गैंग (Sextortion Gang) अपना शिकार सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ढूंढता था। वहां अलग-अलग तरह के फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा करता और जब कोई उसका रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेता तो उससे वीडियो कॉल के जरिए बातचीत शुरू कर देता।

यह गैंग लोगों को अश्लील वीडियो दिखाता और देख रहे व्यक्ति का वीडियो दूसरे फोन से बना लेता। बाद में गैंग का सदस्य खुद को संबंधित सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का सीनियर ऑफिसर बताता और पीड़ित से कहता कि उसे अश्लील वीडियो देखता अपना वीडियो डिलीट करवाना है तो पैसे दे।

मूकनायक मीडिया सूत्रों का कहना है कि कैसे कुछ लोग उनके अश्लील वीडियोज को इंटरनेट पर डालने की धमकी देकर ब्लैकमेलिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया, “जांच में पता चला कि पीड़ितों को फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के जरिए जाल में फंसाया गया।

वो गैंग के सदस्यों के साथ चैट करते और उन्हें मेसेंजर या वॉट्सऐप के जरिए वीडियो कॉल करने को कहा जाता। उन्हें वीडियो कॉल के दौरान पॉर्न वीडियोज दिखाये जाते और उसी वक्त रिकॉर्डिंग भी की जाती। कुछ देर बाद उनके पास ब्लैकमेलिंग की कॉल आ जाती और 2 से 3 हजार रुपये मांगे जाते।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This