धोली मीणा का विदेश में देशी अंदाज में जलवा, बिकनी गर्ल्स के बीच पिली लुगड़ी बनी पहचान, विदेश सेवा में पति

5 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 20 दिसंबर, 2022 | जयपुर-दिल्ली-लंदन : कहते है ना राजस्थानी जहां जाते है अपनी विशेष छाप छोड़ते है। इस कड़ी में बात करते है धोली मीणा की। दरअसल यहदेश-विदेश में फेमस हो गई है। धोली मीणा सोशल मीडिया पर यूरोप के बीच में बिकनी गर्ल्स के बीच लुगड़ी में नजर आई। इसके बाद अफ्रीका हो या अमेरिका या फिर यूरोप हर जगह धोली मीणा के पहनावे के सब कायल हो गए है। धोली मीणा यूरोप में रहकर राजस्थान का प्रमुख खाना दाल-बाटी का आनंद लेती है। इतना ही नहीं आईएफएस की पत्नी धोली ने विदेशी महिलाओं को भी दोस्त बनाया है। जिसके बाद धोली ने राजस्थानी रंग में रंगते हुए इन्हें पीली लुगड़ी पहनाई।

95767215 300x225 धोली मीणा का विदेश में देशी अंदाज में जलवा, बिकनी गर्ल्स के बीच पिली लुगड़ी बनी पहचान, विदेश सेवा में पतिबड़ी बात है कि 12 साल पहले धोली बिल्कुल अंग्रेजी नहीं जानती थी, जबकि आज फर्राटेदार अंग्रेजी बोलती है। इसके साथ ही धोली और अंग्रेजों के बाजार में शॉपिंग करती है। बता दे कि करीब 2 माह पूर्व एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें भारतीय संस्कृति को अपनाने वाली एक महिला पारंपरिक परिधान पहनकर यूरोप में एक बीच पर नजर आई थी। और इस बीच पर मौजूद अन्य लड़कियां बिकनी में थी। इस वीडियो में नजर आ रही महिला का नाम धोली मीणा है जो यूरोप के माल्टा में अपने पति भारतीय विदेश सेवा के ऑफिसर लोकेश मीणा के साथ रहती है।

राजस्थान की धोली मीणा इन दिनों विदेश में ‘वायरल काकी’ के रूप में जमकर सुर्खियों में छाई हुई है। दौसा जिले के निमाली गांव की रहने वाली धोली मीणा विदेश में रहते हुए राजस्थानी पहनावे के चलते चर्चा में बनी हैं। इंस्टाग्राम पर धोली मीणा के वीडियो को लाखों लोग पसंद कर रहे हैं। उनकी रील्स को 100 मिलियंस से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। देसी स्वैग ऐसा है कि बाजार में शॉपिंग हो या बीच पर चहल कदमी, धोली मीणा अपने खास अंदाज के चलते चर्चा में रहती हैं।

सोशल मीडिया में 11 हजार 600 फॉलोवर
यूरोप में भारतीय दूतावास में तैनात लोकेश मीणा तो लाइमलाइट से दूर रहते हैं। लेकिन उनकी पत्नी भारतीय संस्कृति और राजस्थानी परंपरा से ओतप्रोत रहती है। इंस्टाग्राम पर राजस्थानी संस्कृति से जुड़े वीडियो डालती है जो अब पूरे देश में फेमस हो चुकी है। वैसे इस फेमस महिला का नाम निरमा मीणा है, लेकिन उसे घर में धोली मीणा के नाम से जानते हैं। उसने इंस्टाग्राम पर भी धोली मीणा के नाम से आईडी बना रखी है। वायरल ‘काकी ऑन बीच’ मानी जाने वाली धोली अब तक 203 पोस्ट डाल चुकी है और उसके 11 हजार 600 फॉलोवर है।

बिकनी गर्ल्स के बीच पिली लुगड़ी बनी पहचान viralkakionbeach 1664803325 300x169 धोली मीणा का विदेश में देशी अंदाज में जलवा, बिकनी गर्ल्स के बीच पिली लुगड़ी बनी पहचान, विदेश सेवा में पति
धोली मीणा पहले अंग्रेजी नहीं जानती थी ऐसे में उसे विदेश में रहना और बाजार से कुछ खरीद के लाना बड़ी परेशानी का काम था। लेकिन धीरे-धीरे धोली मीणा अंग्रेजी में एक्सपर्ट हो गई। अब वह आसानी से बाजार में जाकर शॉपिंग करती है और लंदन की सब्जी मंडी में भी राजस्थानी अंदाज में पीली लुगड़ी पहन कर सब्जियां खरीदती है।

एक और जहां बीच पर लड़कियां छोटे- छोटे कपड़ों में मौजूद रहती हैं वही धोली मीणा पारंपरिक ड्रेस में रहती है तो आकर्षण का केंद्र भी धोली ही बन जाती है।  विदेशी महिलाओं के मुंह से एक ही शब्द निकलता है। “यू आर सो ब्यूटीफुल” इतना ही नहीं विदेशी महिलाएं धोली के साथ सेल्फी भी लेती हैं।

विदेश में मनाती है पारंपरिक त्योहारों
धोली मीणा सात समंदर पार यूरोप में रहती है लेकिन आज भी भारतीय व राजस्थानी त्योहारों को पारंपरिक रीति रिवाज से मनाती है। राजस्थान का प्रमुख खाना दाल- बाटी भी यूरोप में बनाती है। धोली मीणा का माल्टा के बीच पर बनाया गया वीडियो काफी फेमस रहा और उसको 100 मिलियन व्यूज मिले है। धोली मीणा ने अब यूरोप की महिलाओं को दोस्त भी बना लिया है और वर्तमान में एक कंपनी में जॉब करने वाली मालदीव की महिला नियाक्षा भी धोली की दोस्त है। वह भी धोली मीना से प्रेरित होकर राजस्थानी लुगड़ी पहनती है।

maxresdefault 25 300x169 धोली मीणा का विदेश में देशी अंदाज में जलवा, बिकनी गर्ल्स के बीच पिली लुगड़ी बनी पहचान, विदेश सेवा में पतिशादी के बाद धोली मीणा की बदली जिंदगी
धोली मीणा राजस्थान के दौसा जिले के निमाली गांव की रहने वाली है। धोली मीणा की शादी वर्ष 2006 में भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी लोकेश मीणा के साथ हुई थी। वहीं शादी के बाद धोली मीणा की जिंदगी बदल गई और वह गांव से निकलकर वर्ष 2010 में पहली बार विदेश पहुंची। जब उनके पति अफ्रीका के जांबिया स्थित भारतीय उच्चायोग में पोस्टेड थे।

यहां धोली मीणा 2014 तक अपने पति के साथ रही। फिर आईएफएस लोकेश मीणा का तबादला अमेरिका के वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास में हो गया। इसके बाद दोनों पति-पत्नी अमेरिका के वाशिंगटन में 2014 से 2019 तक रहे। इसके बाद जुलाई 2021 में यूरोप के माल्टा में भारतीय उच्चायोग में तबादला हो गया और तभी से वे माल्टा में हैं।

US से लेकर हर तरफ धोली का जलवा
अफ्रीका हो, अमेरिका हो या फिर यूरोप सब जगह एक बात समान थी कि धोली मीणा ने आधुनिकता की चकाचौंध के बीच कभी भारतीय संस्कार को नहीं भूली। विदेशी धरती पर समुंदर का किनारा हो या सब्जी मंडी या फिर वाशिंगटन डीसी स्थित वाइट हाउस। धोली मीणा यूरोप में रहकर भी राजस्थान का पहनावा नहीं छोड़ा। घूमना-फिरना हो या बाहर खाना खाने जाना, हर जगह धोली अपने इसी अंजाम में नजर आती हैं।

राजस्थानी पीली लुगड़ी बनी पहचान

धोली मीणा ने यूरोप के बीच से 7 अगस्त को बिकनी गर्ल्स के बीच अपने देसी अंदाज वाला वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया था। इसमें उसके चारों और विदेश महिलाएं जहां बिकनी में नजर आ रही थी वहीं धोली राजस्थानी लुगड़ी में दिखी। इसके बाद अफ्रीका हो या अमेरिका या फिर यूरोप हर जगह धोली मीणा के पहनावे के सब कायल हो गए।

10 सालों से विदेश में रह रहीं धोली, पति विदेश सेवा में

धोली मीणा की शादी 2006 में भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी लोकेश मीणा के साथ हुई थी। राजस्थान के दौसा की देसी गर्ल धोली की जिंदगी शादी के बाद बदल गई। हालांकि पिछले 10 सालों से विदेश में रहते हुए भी उसने अपना देसी अंदाज नहीं छोड़ा। धोली मीणा अपने इंस्टा अकाउंट पर अपना देसी अंदाज शेयर करती रहती है। कभी देसी सिलाई मशीन तो कभी देसी पकवान। उनकी इसी अदा पर लाखों प्रशंसक बन चुके हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This