भारत में 77% पति-पत्नी एक-दूसरे को दे रहे हैं धोखा, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर बनी वजह, ओपन मैरिज और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की कहानी

6 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 03 फरवरी, 2023 | जयपुर-दिल्ली : दुनिया में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के लिए फ्रांस ने पहला और इकलौता डेटिंग ऐप और वेबसाइट बनायी (Gleeden) ग्लीडन। इस ऐप को एक महिला ने ही महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया। इससे चलाने वाली पूरी टीम भी महिलाओं की है। ये ऐप महिलाओं के लिए बिल्कुल फ्री है, जबकि पुरुषों को इसके इस्तेमाल के लिए पैसे देने पड़ते हैं। इसे इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या 2 मिलियन यानी 20 लाख पहुंच चुकी है।

ग्लीडन को दुनियाभर में 10 मिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में इस डेटिंग की रिपोर्ट में दावा किया गया कि उनकी ऐप पर 20 फीसदी लोग भारतीय हैं। जो शादीशुदा होते हुए नए पार्टनर की तलाश में हमसे जुड़े हैं। रिसर्च में यह भी कहा गया कि कोविड के बाद यूजर्स की संख्या में 11 फीसदी की बढ़त हुई थी। आखिर एक्स्ट्रा मैरिटल ऐप पर डेंटिग के पीछे वजह क्या, कैसे आप अपनी शादी में नयापन बरकरार रख सकते हैं और अगर पार्टनर चीट करे तो क्या कर सकते हैं।

सवाल: क्या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर करना या शादीशुदा होते हुए किसी दूसरे इंसान के साथ रिलेशनशिप में रहना गैरकानूनी नहीं है?
जवाब: 
भारत में अडल्ट्री या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर गैरकानूनी नहीं है।
साल 2018 में IPC की धारा 497 को खत्म कर दिया गया था। इस धारा में अडल्ट्री को एक अपराध माना गया था, जिसमें 5 साल तक की जेल का प्रावधान था।

सवाल: क्या वजह है कि देश में इतने सारे लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर आकर्षित हो रहे हैं?
जवाब: 
ग्लीडन के सर्वे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के पीछे ये वजह सामने आईं…

  • 63 फीसदी लोगों का कहना था कि वो अपने पार्टनर से बोर हो गए हैं।
  • 20 फीसदी लोगों ने कहा कि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर या अडल्ट्री कॉमन प्रैक्टिस हो गई है तो उन्हें भी ट्रॉय करना था।
  • 10 फीसदी का कहना था कि पार्टनर के साथ झगड़े के बाद उन्होंने चीट किया।
  • 8 फीसदी ने कहा कि उन्हें पार्टनर से इतर किसी से प्यार हो गया।

इसके अलावा ये 5 कारण भी हैं…

  1. कम्युनिकेशन गैप: आजकल पति-पत्नी दोनों के शेड्यूल ऐसे हो गए हैं कि एक-दूसरे से बात करने तक का उनके पास टाइम नहीं होता। इससे वे एक दूसरे की जरूरतों को नहीं समझ पाते हैं। सुख-दुख नहीं पूछ पाते। भूलें नहीं कि कम्युनिकेशन से कनेक्ट बना रहता है। बातचीत कर कई बातों का सॉल्यूशन आसानी से निकाला जा सकता है।
  2. इगो क्लैश: कपल्स आजकल खुद को एक यूनिट की तरह नहीं देख पाते। दोनों ‘मैं’ और ‘तुम’ में लगे रहते हैं। इगो आपसी रिश्ते से बड़ा हो गया है। एक दूसरे की छोटी-छोटी गलतियां पाइंट ऑउट करते हैं। पब्लिक प्लेस में भी खुद को दूसरे से काबिल और समझदार बताने के लिए झगड़ने लगते हैं।
  3. फिजिकल नीड: आजकल कपल्स जिंदगी अपनी-अपनी शर्तें पर जीना चाहते हैं। पसर्नल स्पेस चाहिए इस सोच की वजह से एकसाथ बहुत कम समय बिता पाते हैं। ऐसे में वो लोग अपनी फिजिकल नीड्स दूसरी जगह से पूरा करते हैं।
  4. मैटिरियलिस्टिक: कई बार ऑफिस वगैरह में ग्रोथ या प्रमोशन पाने के लिए भी लोग अपने पार्टनर को चीट करते हैं। लोग मेहनत से नहीं शॉर्टकट से तरक्की चाहते हैं। उन्हें लगता है कि इसके लिए ऑफिस में रिश्ते बनाना गलत नहीं।
  5. फ्रस्टेशन लेवल: आजकल सभी लोगों का फ्रस्ट्रेशन लेवल बहुत ज्यादा हो गया है। इस वजह से लोग एक दूसरे की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं।

सवाल: ये ओपन मैरिज क्या है और यह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से कैसे अलग है?
जवाब: 
कई बार दो लोग सिर्फ समाज के लिए शादी करते हैं, जबकि उनकी आपस में कोई बॉन्डिंग नहीं होती। इस तरह की शादियों में दोनों पार्टनर्स किसी के भी साथ रिलेशनशिप रखने के लिए आजाद होते हैं। ऐसी शादियों को ओपन मैरिज कहते हैं। वहीं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में कोई एक पार्टनर दूसरे को चीट करता है।

सवाल: अपनी शादी में नयापन बनाएं रखने के लिए क्या कर सकते हैं?
जवाब:
 शादी में नयापन बनाएं रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें…

  • रिलेशनशिप काउंसलर से कपल थैरेपी ले सकते हैं। इससे आपको एक दूसरे को बेहतर समझने का मौका मिलेगा।
  • ये न सोचे कि शादी को बस समाज के लिए या बच्चों के लिए चलाना है। समझें कि यह आपके पूरी जिंदगी का साथ है और इसलिए इसे खुद के और एक दूसरे के लिए चलाएं।
  • एक दूसरे को टाइम दें और छोटी-छोटी चीजों के लिए अप्रीशिएट करें। अगर आपका पार्टनर ऐसा नहीं कर रहा है तो उससे बात करें।
  • अगर कुछ गैप लग रहा है तो कम्युनिकेट करें। अपनी फीलिंग्स पार्टनर के साथ साझा करना बहुत जरूरी है। एक सॉल्यूशन पर पहुंचने की कोशिश करें।
  • ये बात समझें कि कम्पैनियनशिप प्यार से ज्यादा जरूरी है। हो सकता है शादी के कुछ समय बाद आपको लगे कि आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता या आपके मन में प्यार की फीलिंग नहीं है। ऐसे में देखें कि क्या आप दोनों एक दूसरे को समझते हैं, एक दूसरे की जरूरतों का ख्याल रखते हैं, इज्जत करते हैं और एक दूसरे की कद्र करते हैं।

सवाल: कई बार पार्टनर की हरकतों पर गुस्सा आता है, कोफ्त होती है। इस सिचुएशन को कैसे हैंडल करें?
जवाब:
 गुस्सा सभी को आता है और हर रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा होता ही है। ऐसे में ऐसी बात न बोलें जिससे पार्टनर को दुख हो। अगर आपके पार्टनर के मुंह से ऐसी कोई बात गुस्से में निकल भी जाए तो उसे दिल से लगाकर न बैठे। पार्टनर को सबक सिखाने की नीयत से कुछ न करें। शांत दिमाग से बात करें और एक दूसरे को समझने की कोशिश करें।

सवाल: जिस पार्टनर से पहले प्यार था कुछ सालों बाद उससे आकर्षण खत्म सा होने लगता है। क्या कर सकते हैं?
जवाब:
 ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शादी से पहले जो कोर्टशिप चलती है या रिलेशनशिप चलती हैं उसमें लोग ढेरों एफर्ट लगाते हैं। पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए प्लानिंग करते हैं। मगर शादी के बाद लोगों को लगता है कि अब तो शादी हो गई है, अब तो हम साथ में ही हैं। इस तरह एक दूसरे के लिए एफर्ट डालना बंद कर देते हैं। इसलिए भले ही शादी हो गई हो, एक दूसरे को खुश करने के लिए और स्पेशल फील कराने के लिए एफर्ट डालते रहें।
साथ ही शादी होने के बाद बहुत सी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। इसलिए भी हो सकता है आप दोनों को एक साथ वक्त नहीं मिल पा रहा हो। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें। एक दूसरे को समझें, ब्लेम गेम न खेलें।

सवाल: अगर पता चले कि पार्टनर चीट कर रहा है तो सिचुएशन को कैसे हैंडल करें?
जवाब:
 ऐसी स्थिति में आप तलाक के लिए अप्लाई कर सकती हैं। देश में चीटिंग कानूनी अपराध तो नहीं है मगर इसके आधार पर आप डिवोर्स ले सकते हैं।

सवाल: कैसे पता चलेगा कि शादी को खत्म कर देना चाहिए? जवाब: कई बार लोग नहीं समझ पाते कि उनकी अब चलेगी या नहीं। ऐसे में उन्हें इस बारे में बात करने से बेहतर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर लगता है, जो बिल्कुल गलत है। इन पाइंट्स से समझें कि अब आपकी शादी नहीं चल सकेगी…

  • आपका पार्टनर आपकी बातों को नहीं समझता और न ही आपको उसकी बातें समझ आती हैं।
  • लाख कोशिशों के बावजूद आप दोनों के बीच झगड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। इसका असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ रहा है।
  • आपके कई दिन एक दूसरे से बात किए बगैर निकल जाते हैं। आप सिर्फ बच्चों के लिए या दूसरों के लिए एक-दूसरे से बातचीत करते हैं।
  • आप दोनों रिवेन्जफुल एक्ट करते हैं। जैसे रेस्टोरेंट में जानबूझकर आप कोई ऐसी डिश मंगाते हैं जिससे पार्टनर को प्रॉब्लम होती है। आप एक दूसरे को खाना सर्व नहीं करते।
  • आप छोटी सी चीज से लेकर बड़ी चीजों तक पार्टनर को हर्ट करना चाहते हो। आपका मकसद सिर्फ पार्टनर को तकलीफ पहुंचाना या नीचा दिखाना है।
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This