क्या जेल जाएंगे पूर्व US प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, 5 पॉइंट में समझिए पॉर्न स्टार को पैसे देने का पूरा मामला

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 4 अप्रैल, 2023 | जयपुर-फ्लोरिडा-न्यूयॉर्क-मैनहैटन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ अफेयर और फिर उसे पैसे देकर चुप कराने के मामले में वे मंगलवार को कोर्ट में पेश होंगे। ट्रम्प फ्लोरिडा स्थित घर मार-ए-लागो से दोपहर करीब 12:20 पर निकले। इसके बाद वो प्राइवेट जेट से करीब 15:50 पर न्यूयॉर्क में ट्रम्प टावर पहुंचे। न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक, सुनवाई के बाद ट्रम्प फ्लोरिडा पहुंच कर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे।

मूकनायक मीडिया के मैनहैटन संवाददाता ने बताया कि कोर्ट में सुनवाई के दौरान वीडियोग्राफी पर पाबंदी रहेगी। कार्रयवाही शुरू होने से पहले स्टिल फोटोग्राफर्स के 5 ग्रुप को कुछ मिनट तक फोटोज खींचने की इजाजत दी जाएगी। जज मर्चेन ने फैसला सुनाते हुए कहा- ये अमेरिका के लिए ऐतिहासिक पल होगा जब पहली बार किसी पूर्व राष्ट्रपति पर क्रिमिनल चार्ज लगाये जायेंगे। ऐसे में हम किसी विवाद का रिस्क नहीं ले सकते हैं। कोर्टरूम में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

ट्रम्प ने की थी वीडियो-फोटोग्राफी पर रोक की मांग
इससे पहले ट्रम्प के वकीलों ने उनके सरेंडर के दौरान कोर्ट में वीडियो या फोटोग्राफी पर पाबंदी लगाने की मांग की थी। कोर्ट को लिखे एक लेटर में उन्होंने कहा था- ट्रम्प पर क्रिमिनल केस को लेकर देश में पहले ही सर्कसनुमा माहौल बना हुआ है। ऐसे में सरेंडर की मीडिया कवरेज इसे और खराब करेगी। इससे कोर्टरूम की गरिमा कम होगी। मार-ए-लागो से ट्रम्प टावर पहुंचने के दौरान रास्ते में ट्रम्प के समर्थक मौजूद रहे।

comp 12 7 1680581241 क्या जेल जाएंगे पूर्व US प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, 5 पॉइंट में समझिए पॉर्न स्टार को पैसे देने का पूरा मामला

रास्ते में पोस्टर-बैनर के साथ मौजदू रहे समर्थक
मार-ए-लागो से ट्रम्प टावर पहुंचने के दौरान रास्ते में ट्रम्प के समर्थक मौजूद रहे। कई जगहों पर उनके सपोर्ट में बैनर और पोस्टर भी नजर आये। न्यूयॉर्क पहुँचकर ट्रम्प ने हाथ हिलाकर अपने समर्थकों को संबोधित किया। BBC के मुताबिक, ट्रम्प इसके बाद का पूरा समय अपने वकीलों के साथ केस को लेकर मीटिंग करते हुए बितायेंगे।

मंगलवार को सीक्रेट सर्विस एजेंट्स और कोर्ट ऑफिसर्स के साथ वो पहले डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ब्रैग के ऑफिस और फिर मैनहैटन के कोर्टरूम में सरेंडर करेंगे। ट्रम्प अपने प्राइवेट जेट में बैठकर फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क पहुँचे।

सुनवाई से पहले वकीलों के साथ मीटिंग्स में जुटे ट्रम्प
मंगलवार को सुनवाई के दौरान ट्रम्प पर कौन से चार्ज लगे हैं इसका भी खुलासा होगा। उम्मीद की जा रही है कि सुनवाई के बाद ट्रम्प बेल पर छोड़ दिया जाएगा। इसके बाद वो फ्लोरिडा वापस लौट जायेंगे। AP की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प पर कम से कम एक गंभीर आरोप से जुड़ा चार्ज लगाया जायेगा।

इसके अलावा कुछ दूसरी रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रम्प के अभियोग में करीब 30 मामले हैं। ये सभी 2016 के चुनाव के दौरान पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किये गये भुगतान से जुड़े हैं। सीक्रेट सर्विस एजेंट्स शुक्रवार को न्यूयॉर्क में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते नजर आये।

ट्रम्प के सरेंडर को लेकर हुई थी सिक्योरिटी जांच
इससे पहले 31 मार्च को कोर्टरूम में ट्रम्प के केस की सुनवाई को लेकर न्यूयॉर्क फील्ड ऑफिस के सीक्रेट सर्विस एजेंट्स मैनहैटन के कोर्टहाउस पहुँचे थे। यहां उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। एजेंट्स ने कहा कि ट्रम्प के फ्लोरिडा के मार-ए-लागो से न्यूयॉर्क में ट्रम्प टावर पहुँचने तक सुरक्षा के लिए कई एजेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

10 ll 300x202 क्या जेल जाएंगे पूर्व US प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, 5 पॉइंट में समझिए पॉर्न स्टार को पैसे देने का पूरा मामला

5 पॉइंट में समझिए पॉर्न स्टार को पैसे देने का पूरा मामला

1. पोर्न स्टार को पैसे देकर चुप कराने का मामला 2006 का है। तब डोनाल्ड ट्रम्प एक रियल एस्टेट कारोबारी थेे। पोर्न स्टार स्टार्मी डेनियल्स तब 27 साल की थीं और ट्रम्प 60 साल के। जुलाई 2006 में एक गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी।

2. स्टॉर्मी ने अपनी किताब ‘फुल डिस्क्लोजर’ में इस मुलाकात का जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि जब ट्रम्प से उनकी मुलाकात हुई, तब उनकी तीसरी पत्नी मेलेनिया ने बेटे बैरन को जन्म दिया था। बैरन को जन्म लिये महज 4 महीने ही हुए थे।

3. अपनी किताब में स्टॉर्मी ने बताया कि ट्रम्प के बॉडीगार्ड्स ने उन्हें एक नए स्टार के पेंटहाउस में डिनर के लिए बुलाया था। किताब में उन्होंने ट्रम्प के साथ बने संबंधों और उनकी शारीरिक बनावट का भी जिक्र किया था। इसके बाद दोनों के बीच अफेयर शुरू हो गया था।

4. आरोप हैं कि 2016 में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले ट्रम्प ने स्टॉर्मी को चुप रहने के लिए पैसे दिए थे। ट्रम्प के वकील ने भी इस बात को स्वीकार किया था कि उसने ट्रम्प की तरफ से पोर्न स्टार को 1 लाख 30 हजार डॉलर (करीब 1 करोड़ 7 लाख रुपए) दिये थे।

5. ट्रम्प की ओर से पोर्न स्टार को दिए गए पेमेंट का खुलासा जनवरी 2018 में वाल स्ट्रीट जर्नल ने किया था। इसी के आधार पर ट्रम्प के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाने का फैसला किया गया। वे अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनपर आपराधिक मुकदमा चलने वाला है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This