ट्रम्प के सरेंडर के बाद आगे क्या होगा, ट्रम्प समर्थकों ने 24 घंटे में जुटाए 32 करोड़ रुपए, न्यूयॉर्क में प्रदर्शन से निपटने की क्या है तैयारियां

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 4 अप्रैल, 2023 | जयपुर-फ्लोरिडा-न्यूयॉर्क-मैनहैटन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर मैनहैटन कोर्ट ने आपराधिक मुकदमा चलाने का फैसला किया है। इसके बाद ट्रम्प 4 अप्रैल को अपने सरेंडर की तैयारियों में जुट गए हैं। उन्होंने अपने प्रेसिडेंशियल कैंपेन के जरिए पिछले 24 घंटे में 4 मिलियन डॉलर (32 करोड़ 87 लाख रुपए) जुटा लिए हैं। वहीं ट्रम्प के घर मार-ए-लागो, ट्रम्प टावर और मैनहैटन कोर्ट हाउस के बाहर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है।

वहीं, क्रिमिनल केस चलने की खबर फैलते ही ट्रम्प के समर्थक भी सक्रिय हो गए हैं। शुक्रवार को फ्लोरिडा में ट्रम्प के आवास पाम बीच एस्टेट के मार-ए-लागो के बाहर समर्थकों की भीड़ जमा हो गई। कई रिपब्लिकन सपोर्टर्स व्हाइट हाउस के बाहर ट्रम्प के ‘सेव अमेरिका’ स्लोगन वाली कैप्स और दूसरे सामान बेचते नजर आए। ट्रम्प के समर्थकों ने व्हाइट हाउस के बाहर उनसे जुड़े मर्चेंडाइज बेचे।

stormy daniels  300x225 ट्रम्प के सरेंडर के बाद आगे क्या होगा, ट्रम्प समर्थकों ने 24 घंटे में जुटाए 32 करोड़ रुपए, न्यूयॉर्क में प्रदर्शन से निपटने की क्या है तैयारियां पुलिसकर्मियों को छुट्टी से वापस बुलाया गया
दूसरी तरफ, वॉशिंगटन में कैपिटल पुलिस और सार्जेंट्स को देशभर में संभावित प्रदर्शन को लेकर चेतावनी दी गई है। शुक्रवार को छुट्टी पर गए सभी पुलिसकर्मियों को भी ड्यूटी पर वापस आने को कहा गया। न्यूयॉर्क में कई पुलिस ऑफिसर सड़कों पर गश्त देते नजर आए। इसके अलावा मैनहैटन कोर्टहाउस के बाहर भी CCTV कैमरा चेक किये गये और पुलिस अफसरों की टीम तैनात की गई। सीक्रेट सर्विस एजेंट्स शुक्रवार को न्यूयॉर्क में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते नजर आये।

ट्रम्प के सरेंडर को लेकर सिक्योरिटी जांच शुरू
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रम्प 3 अप्रैल को फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। यहां वो रात में ट्रम्प टावर में रुकेंगे और सुबह मैनहैटन के कोर्टहाउस में सरेंडर करेंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को न्यूयॉर्क फील्ड ऑफिस के सीक्रेट सर्विस एजेंट्स मैनहैटन के कोर्टहाउस पहुंचे। एजेंट्स ने कहा कि ट्रम्प के फ्लोरिडा के मार-ए-लागो से न्यूयॉर्क में ट्रम्प टावर पहुंचने तक सुरक्षा के लिए कई एजेंट्स की जरूरत पड़ेगी। क्रिमिनल केस की घोषणा होते ही ट्रम्प के समर्थक मार-ए-लागो के बाहर जुट गये।

ट्रम्प ने समर्थकों से की थी पैसे जुटाने की अपील
क्रिमिनिल केस चलने की घोषणा होते ही ट्रम्प के चुनावी कैंपेन की तरफ से कई फंड जुटाने के लिए कई ईमेल भेजे गए। इससे पहले गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति ने अपने समर्थकों से केस लड़ने के लिए पैसे जुटाने की अपील की थी। इसके बाद ट्रम्प ने 24 घंटे के अंदर 32 करोड़ 87 लाख रुपए जुटा लिये।

ट्रम्प के सरेंडर के बाद आगे क्या होगा?%name ट्रम्प के सरेंडर के बाद आगे क्या होगा, ट्रम्प समर्थकों ने 24 घंटे में जुटाए 32 करोड़ रुपए, न्यूयॉर्क में प्रदर्शन से निपटने की क्या है तैयारियां

  • न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रम्प के खिलाफ कोर्ट में चार्जिंग डॉक्यूमेंट पेश किया गया है। इसमें लिखा होता है कि किस पर आरोप लगाया गया है, वे किन आरोपों का सामना कर रहे हैं, और उन्होंने कानून कैसे तोड़ा। अमेरिका में हर व्यक्ति को तब तक निर्दोष माना जाता है, जब तक उसका अपराध साबित नहीं हो जाता।
  • सरेंडर के बाद ट्रम्प के साथ भी पूरी कानूनी प्रक्रिया निभाई जाएगी। रिकॉर्ड के लिए उनके फिंगरप्रिंट्स और फोटो ली जाएगी। हालांकि, उन्हें हथकड़ी पहनाई जाएगी या नहीं इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।
  • अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति होने के नाते मैनहैटन कोर्ट जाने तक हर कदम पर उनके साथ US सीक्रेट सर्विस के हथियारबंद एजेंट्स मौजूद रहेंगे।
  • ट्रम्प के केस का फैसला आने में अभी कई महीने लग सकते हैं। जूरी ने उन पर क्रिमिनल चार्ज लगाते हुए मुकदमा चलाने का फैसला किया है। मंगलवार को संभावित सरेंडर और पेशी के बाद उनपर लगे चार्जेस का खुलासा होगा।
  • न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, कोर्ट में पेशी के बाद उन्हें तुरंत छोड़ा जा सकता है, क्योंकि उन पर ऐसे आरोप लगेंगे, जिनमें किसी के साथ हिंसा नहीं हुई या फिर उसे शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। न्यूयॉर्क के कानून के मुताबिक, ऐसे मामलों में प्रोसिक्यूटर आरोपी को जमानत पर रखने की मांग नहीं कर सकता है।
  • केस चलने तक या आरोप साबित होने के बाद भी ट्रम्प चुनाव के लिए कैंपेन करते रह सकते हैं। उनके चुनाव में खड़े होने में भी कानूनी तौर पर कोई अड़चन नहीं आएगी। हालांकि, क्रिमिनल केस को देखते हुए रिपब्लिकन पार्टी उन्हें उम्मीदवार बनाएगी या नहीं ये अभी साफ नहीं हुआ है।

न्यूयॉर्क में प्रदर्शन से निपटने की तैयारियां
न्यूयॉर्क में पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से ट्रम्प के सरेंडर को लेकर तैयारी चल रही है। मिडटाउन में ट्रम्प टावर और लोअर मैनहैटन में क्रिमिनल कोर्ट्स की बिल्डिंग पर मेटल बैरियर लगाए गए हैं। पुलिसकर्मी पूरे शहर में गश्त दे रहे हैं। साथ ही ट्रम्प के केस को लेकर अगर प्रदर्शन होता है तो उससे निपटने की भी पूरी तैयारी की जा रही है। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के सभी रैंक के अधिकारियों को शुक्रवार को हर हाल में ड्यूटी पर आने को कहा गया है

चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे डोनाल्ड ट्रम्प
ट्रम्प 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए तैयारी में जुटे हैं। वे पिछले साल चुनाव में खड़े होने की घोषणा कर चुके हैं। कुछ दिन पहले ही उन्होंने टेक्सास में रैली भी की थी। मुकदमे की घोषणा के बाद उन्होंने संकेत दिए हैं कि वो 2024 के चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे। हालांकि क्रिमिनल केस ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने में अड़चन पैदा कर सकता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This