रेसलर्स के समर्थन में किसान बसों से जंतर-मंतर पहुँच रहे, दिल्ली पुलिस से झड़प हो चुकी, बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप, गिरफ्तारी की मांग

5 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 07 मई, 2023 | जयपुर-दिल्ली-रोहतक : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना आज 15वें दिन भी जारी है। आज जंतर-मंतर पर महापंचायत होगी, जिसमें देशभर से खापें पहुंच रही हैं।

comp 71 2 1683430956 रेसलर्स के समर्थन में किसान बसों से जंतर मंतर पहुँच रहे, दिल्ली पुलिस से झड़प हो चुकी, बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप, गिरफ्तारी की मांग
पंजाब की महिला किसानों को पुलिस ने रोका, लेकिन वो बैरिकेडिंग हटाकर दिल्ली में दाखिल

दिल्ली के जंतर-मंतर पर पिछले 14 दिनों (23 अप्रैल) से धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में आज खाप पंचायतों ने दिल्ली में कूच कर दिया है। खाप पंचायतों और किसान संगठनों ने जंतर-मंतर पर महापंचायत करने का ऐलान पहले ही कर दिया था। जिसके बाद अब किसान संगठन BKU के सदस्यों ने जंतर-मंतर पर लंगर शुरू कर दिया है।

दिल्ली-टिकरी बॉर्डर पर रविवार को महिलाओं ने बैरिकेड्स तोड़ दिए। वे जंतर-मंतर की ओर रवाना हुईं, जहां रेसलर्स धरना दे रहे हैं।

भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है. सोनीपत-दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर अलर्ट है. सिंघु बॉर्डर पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. यहां SSB की बटालियन भी तैनात है. पुलिस यहां पिकेट लगाकर चेकिंग कर रही है.

जंतर-मंतर पर किसान भी पहुंच रहे हैं। टिकरी बॉर्डर से दिल्ली में दाखिल हो रही पंजाब की महिला किसानों को पुलिस ने रोका, लेकिन वो बैरिकेडिंग हटाकर दिल्ली में दाखिल हो गईं।

महिलाओं के साथ कई किसान नेता भी हैं। दिल्ली पुलिस ने अब किसानों को दिल्ली में एंट्री की इजाजत दे दी है। किसान बस और गाड़ियों में सवार होकर किसान जंतर-मंतर जा रहे हैं।

किसान नेता राकेश टिकैत ने स्पष्ट किया है कि हम शांतिपूर्वक अपनी महापंचायत करेंगे। अगर पुलिस किसानों को हिरासत में लेकर थाने ले गई तो उसी थाने में महापंचायत होगी। रोहतक की तरफ से किसान गाड़ियों में सामान लेकर दिल्ली गए।

बृजभूषण ने वीडियो मैसेज जारी किया- बच्चे गलती करते हैं, आप लोग मत करिए

इस बीच WFI अध्यक्ष बृजभूषण ने वीडियो मैसेज जारी किया है। उन्होंने कहा, “खाप के मेरे चाचा-ताऊ, मैं आपको दिल्ली आने से नहीं रोक रहा। लेकिन जिस दिन दिल्ली पुलिस की जांच पूरी होगी और अगर मैं दोषी पाया गया तो मैं आप सब के बीच खुद आउंगा। आप सब जूते मार-मार कर मेरी हत्या कर देना।

local 1 1683427310 रेसलर्स के समर्थन में किसान बसों से जंतर मंतर पहुँच रहे, दिल्ली पुलिस से झड़प हो चुकी, बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप, गिरफ्तारी की मांग
4 मई को किसानों समेत गीता फोगाट को दिल्ली पुलिस ने डिटेन किया

आपसे से भी विनती है कि आपके गांव से कोई बच्चा, महिला, लड़की कुश्ती खेलती हो तो उनसे 1 मिनट के लिए अकेले में ले जाकर पूछ लेना कि बृजभूषण पर जो आरोप लगे हैं, क्या वो ऐसा ही हैं? आपसे यही कहना चाहता हूं कि बच्चे गलती करते हैं, आप न करो।”

जंतर-मंतर पर महापंचायत में शामिल होने जाती पंजाब की महिलाओं को टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने रोक लिया। इसके बाद महिलाओं ने बैरिकेड हटाए और आगे बढ़ गईं। जंतर-मंतर पर महापंचायत में शामिल होने के लिए पंजाब से महिलाएं बस में रवाना हुईं। टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस द्वारा वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

एक दिन पहले मीटिंग हुई, 65 खापों ने सपोर्ट किया
महम (रोहतक) चौबीसी सर्वखाप पंचायत ने शनिवार को हरियाणा की खाप पंचायतों की मीटिंग बुलाई। इसमें 65 खाप के मेंबर्स शामिल हुए। यहीं पर जंतर-मंतर जाने का फैसला लिया गया। आंदोलन की योजना बनाने के लिए 31 मेंबर्स की कमेटी बनाई गई है।

सर्वखाप पंचायत के मुख्य सचिव रामफल राठी ने कहा कि महिला पहलवानों के समर्थन में खापों के साथ किसान और सामाजिक संगठन भी हैं। बृजभूषण शरण सिंह पर संगीन आरोप हैं, इसके बावजूद उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। सरकार बृजभूषण को तुरंत गिरफ्तार करे, नहीं तो खापें कठोर कदम उठाएंगी।

किसान 8 मई को करेंगे दिल्ली जाएंगे
8 मई को दल-बल सहित दिल्ली कूच की घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) ने देशभर के किसानों के साथ ऑनलाइन बैठक कर निर्णय लिया है कि दिल्ली के घेराव की रणनीति भी बनाएंगे। किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने बताया कि हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के किसान दिल्ली जाएंगे।

खेल का मैदान जीता, अब जंतर-मंतर फतह करके जाएंगे: बजरंग पूनिया
रेसलर बजरंग पूनिया ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन का सपोर्ट करने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। उन्होंने लिखा- खेल का मैदान फतह किया, अब जंतर-मंतर फतह करके जाएंगे। एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा- अगर तू जिंदा है तो जिंदा नजर आना जरूरी है।

4 मई को किसानों समेत गीता फोगाट को दिल्ली पुलिस ने डिटेन किया था । पुलिस से झड़प के दौरान विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत जख्मी हो गए। वहीं रेसलर्स साक्षी मालिक और विनेश फोगाट फूट-फूटकर रोने लगी।

 1683435660 रेसलर्स के समर्थन में किसान बसों से जंतर मंतर पहुँच रहे, दिल्ली पुलिस से झड़प हो चुकी, बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप, गिरफ्तारी की मांग
रेसलर्स साक्षी मालिक और विनेश फोगाट फूट-फूटकर रोने लगी

दिल्ली पुलिस से झड़प हो चुकी
रेसलर्स के धरने को लेकर दिल्ली पुलिस की उनसे झड़प हो चुकी है। कुछ दिन पहले बारिश के बाद रेसलर्स जंतर-मंतर पर सोने के लिए बेड ला रहे थे। दिल्ली पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। जिसके बाद उनमें झड़प हुई।

रेसलर्स ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस के कुछ कर्मचारी नशे में थे। हालांकि दिल्ली पुलिस ने झड़प की बात से इनकार करते हुए रेसलर्स पर मारपीट के आरोप लगाए। जिसमें दावा किया कि मारपीट में दिल्ली पुलिस के जवान भी घायल हुए हैं।

23 अप्रैल से धरने पर पहलवान
भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पिछले महीने 23 अप्रैल से पहलवान धरने पर बैठे हैं। पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि दिल्ली पुलिस ने उन पर केस दर्ज कर लिया है।

पहले जनवरी महीने में दिया था धरना
इससे पहले 18 जनवरी को पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया था। हालांकि, खेल मंत्रालय के दखल के बाद पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया था। तब खेल मंत्रालय ने पहलवानों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया था। पहलवानों ने अब कमेटी पर ही सवाल खड़े किए हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This