RPSC के रेवेन्यू एवं एग्जीक्यूटिव ऑफिसर एग्जाम में नकल, बीकानेर में 4 युवकों को हिरासत में लिया, क्या गहलोत अब RPSC अध्यक्ष को बर्खास्त करेंगे

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 13 मई, 2023 | जयपुर-दिल्ली-अजमेर-बीकानेर : राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से कराई जा रही परीक्षा में 4 युवकों को नकल करने से पहले ही पकड़ लिया गया है। इन लोगों ने विग में ब्लूटूथ डिवाइस लगा रखी थी। उसी से नकल कर रहे थे। बीकानेर के गंगाशहर इलाके के सेंटर पर पहुंचीं एसपी तेजस्विनी गौतम ने यह खुलासा किया है। इनमें से तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। एक हिरासत में है। युवकों से पूछताछ की जा रही है।

दो पारी में परीक्षा
रविवार को राजस्व अधिकारी (रेवेन्यू ऑफिसर) और अधिशासी अधिकारी (एग्जीक्यूटिव ऑफिसर) पद के लिए एग्जाम चल रहा था। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बीकानेर की एसपी तेजस्विनी गौतम सेंटर पर छानबीन करने पहुंची थीं। गंगाशहर थाना क्षेत्र के उदयरामसर में स्थित सावित्री देवी बीएड कॉलेज से महेंद्र ओझा और मुरली सिंह यादव कॉलेज में एग्जाम दे रहे मनोज कुमार को नकल से पहले एग्जाम सेंटर में घुसते वक्त पकड़ा। इनके अलावा दो अन्य युवकों को भी पकड़ा गया है।

खुद फील्ड में उतरीं एसपी
बीकानेर एसपी तेजस्वनी गौतम ने बताया- गंगाशहर थाना एरिया में कुछ सेंटर्स पर गड़बड़ी होने की सूचना मिली थी। दूसरी पारी में वो खुद फील्ड में सेंटर्स चेक कर रही थीं। सभी कैंडिडेट्स की मेटल डिटेक्टर से जांच के दौरान सबसे पहले महेंद्र ओझा के बालों पर मेटल डिटेक्टर से आवाज हुई। इसके बाद बालों में हाथ डालकर देखा तो पता चला कि विग पहनी हुई है। पुलिस ने आसपास के सेंटर्स पर भी छानबीन की। इस दौरान मनोज कुमार को पकड़ा गया। उसके पास भी विग में ब्लूटूथ लगा मिला।

एसपी ने बताया- फिर हर सेंटर पर टीम भेजी गई। इस दौरान नाथूसर गेट स्थित एमएम स्कूल में भी तीसरे कैंडिडेट को गिरफ्तार किया गया। इसकी भी विग में ब्लूटूथ था। एक अन्य को भी पकड़ा गया है। पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है, इसमें तीन की गिरफ्तारी दिखाई गई है। ये पूरी कार्रवाई एसपी की स्पेशल डीएसटी टीम कर रही है।

दूसरी पारी में चारों युवक पकड़े गए हैं। एसपी गौतम ने बताया- विग के अंदर ब्लूटूथ डिवाइस, मदर बोर्ड और सिम कार्ड हैं। बीकानेर के इस सेंटर के अलावा भी कई सेंटर्स पर इसी तरह नकल का गिरोह सक्रिय हो सकता है। सभी की जांच की जा रही है।

बीकानेर के सभी सेंटर की चेकिंग
शिक्षा विभाग ने बीकानेर के सभी 50 सेंटर की जांच शुरू कर दी है। विग पहनकर आए कैंडिडेट्स के बारे में सूचना मांगी गई है। उसकी जांच की जा रही है। आरपीएससी के ये एग्जाम दो पारी में हो रहे हैं। स्थानीय निकाय विभाग के अधिशासी अधिकारी के लिए बीकानेर में 16 हजार 25 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड हैं। इसमें महज 7 हजार 483 स्टूडेंट्स ही एग्जाम देने आए। दूसरी पारी में राजस्व अधिकारी के पद के लिए हुए एग्जाम में 16 हजार 215 कैंडिडेट्स में से महज 6 हजार 473 ही पहुंचे।

बड़ी गैंग का हो सकता है खुलासा

एसपी ने बताया- छानबीन में किसी बड़ी गैंग का खुलासा हो सकता है। फिलहाल पूछताछ के बाद ही स्पष्ट होगा कि इन लोगों को ब्लूटूथ डिवाइस किसने दी थी। इस डिवाइस पर जवाब कौन बता रहा था। इससे पहले बीकानेर में ही चप्पल में ब्लूटूथ लगाकर नकल का मामला सामने आया था।

पहले भी यहां पकड़ी नकल
इससे पहले गंगाशहर थाने इलाके में ही चप्पल में ब्लूटूथ फिट करके नकल का मामला सामने आया था। इस मामले में नकल के मास्टरमाइंट तुलछाराम और उसके पूरे गिरोह को गंगाशहर पुलिस ने ही गिरफ्तार किया था। इस नकल के मामले में नई दिल्ली से एक युवक को गिरफ्तार करने और बाद में उसी से रिश्वत मांगने के मामले में थानेदार पर भी कार्रवाई हुई थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This