UPSC 2022 Results : सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयनित राजस्थान के होनहार अभ्यर्थी, राजस्थान से एसटी में चयनित हुए कैंडिडेट्स

7 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 23 मई, 2023 | जयपुर-दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं। परीक्षा में इशिता किशोर ने टॉप किया है। दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया और तीसरे स्थान पर उमा हरति एन रहे। चौथा स्थान मयूर हजारिका और पांचवां गहना नव्या जेम्स ने हासिल किया।

गंगापुर सिटी के जयप्रकाश की 85वीं रैंक

गंगापुर सिटी के रहने वाले भरत जयप्रकाश सिंह ने 85वीं रैंक हासिल की है। उन्होंने झारखंड के धनबाद से आईआईटी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की। पहले प्रयास में उन्होंने 624वीं रैंक हासिल की थी। भरत जयप्रकाश ने बताया- उन्होंने सीकर के सीएलसी से 12वीं करने के बाद कोटा से तैयारी की। इसके बाद झारखंड के धनबाद आईआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की थी। भरत के पिता टीचर हैं। झुंझुनूं की सोनू कुमारी ने यूपीएससी में 208वीं रैंक हासिल की।

untitled 13 1684842713 UPSC 2022 Results : सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयनित राजस्थान के होनहार अभ्यर्थी, राजस्थान से एसटी में चयनित हुए कैंडिडेट्स
गंगापुर सिटी के रहने वाले भरत जयप्रकाश की बनी 85वीं रैंक

झुंझुनूं की बेटी सोनू कुमारी की 208वीं रैंक

झुंझुनूं के खेतड़ी के गौरीर गांव की बेटी सोनू कुमारी पुत्री राजेश मान ने यूपीएससी परीक्षा में 208वीं रैंक हासिल की है। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय रिटायर्ड कैप्टन दादा धुकल सिंह मान को दिया है। सोनू कुमारी ने बताया- वह बचपन से पढ़ाई में काफी होशियार थीं।

इसको लेकर उनके दादा ने एक सपना देखा था। उसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की। पहले ही प्रयास में 208वी रैंक लाकर अपने परिवार का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि किसी भी टारगेट को पूरा करने के लिए हार नहीं माननी चाहिए।

भाई दीपक मान ने बताया कि उनके परिवार में सेना से गहरा लगाव था। उनके दादा धुकल सिंह भारतीय में कैप्टन के पद से रिटायर हुए थे। वहीं उनके पिता राजेश मान वर्तमान में भारतीय सेना में नायब सूबेदार के पद पर देहरादून में कार्यरत हैं। अभिजीत को बधाई देने उनके घर पहुंचे लोग।

जयपुर के अभिजीत की 440वीं रैंक

वहीं, जयपुर के गोपालपुरा अर्जुन नगर में रहने वाले अभिजीत ने देशभर में 440वीं रैंक हासिल की है। अभिजीत के पिता अनूप सिंह ने बताया कि यह अभिजीत का दूसरा अटेम्प्ट था। इससे पहले उसने मुंबई में बीटेक के साथ ही यूपीएससी की तैयारी की थी।

पहली बार मेंस एग्जाम में रह गया था। ऐसे में इस बार उसने और ज्यादा मेहनत के साथ फिर से UPSC की तैयारी की। उसी का परिणाम है कि अभिजीत इस बार सफल हुआ है। बीकानेर की अनुप्रिया चौधरी (दाएं से पहली) ने 239वीं रैंक हासिल की।

बीकानेर की बेटी का IPS बनना तय, लेकिन IAS बनना सपना
बीकानेर की अनुप्रिया चौधरी को यूपीएससी में 239वां स्थान मिला है। ऐसे में उसका आईपीएस बनना तय माना जा रहा है, लेकिन वो आईएएस बनना चाहती हैं।

बीकानेर में हेल्थ डिपार्टमेंट में संयुक्त निदेशक डॉ. देवेंद्र चौधरी की बेटी अनुप्रिया फिलहाल दिल्ली में है। पिता डॉ. देवेंद्र चौधरी का कहना है कि वो शुरू से ही अफसर बनना चाहती थी। अनुप्रिया ने हमेशा सर्वोच्च मेरिट में ही स्थान बनाया है।

अनुप्रिया ने जयपुर के MNIT से बीटेक किया है। बीटेक करने के साथ ही उसने UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी। अनुप्रिया ने चौथी बार इस परीक्षा को दिया है, चारों ही बार उसने मेन एग्जाम क्लियर किया। दूसरी बार इंटरव्यू दिया है। सीकर के मुकेश ढाका ने जयपुर में रहकर पढ़ाई की है।

पुजारी की बेटी की 381वीं रैंक%name UPSC 2022 Results : सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयनित राजस्थान के होनहार अभ्यर्थी, राजस्थान से एसटी में चयनित हुए कैंडिडेट्स
मेड़ता के नगरसेठ चारभुजानाथ और मीरा मंदिर के पुजारी भगवतीलाल शर्मा की बेटी मुदिता शर्मा का भारतीय सिविल सेवा में चयन हुआ है। मुदिता ने जनरल कैटेगरी में 381वीं रैंक हासिल की है। मुदिता के पिता मेड़ता रोड की सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल भी है। इससे पहले मुदिता MBBS भी कर चुकी है। जयपुर के अस्पताल में प्रैक्टिस भी कर चुकी है। मुदिता ने दिल्ली के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट से यूपीएससी की तैयारी की है।

मुदिता शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज थी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान 10वीं के एग्जाम में भी प्रदेश में 15वें स्थान पर रहते हुए मेरिट में आई थीं। मुदिता ने 8वीं तक मेड़ता शहर की मीरा बाल स्कूल में पढ़ाई की। उसके बाद 10वीं तक शहर की बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल से पढ़ाई की।

सीकर के मुकेश ने चौथे अटेम्प्ट में क्लियर किया एग्जाम
सीकर के लक्ष्मणगढ़ में रहने वाले मुकेश ढाका ने 755वीं रैंक हासिल की है। वे हापास गांव के रहने वाले हैं। इनके पिता चिमन सिंह ढाका जयपुर शासन सचिवालय में जॉइंट एलआर के पद पर हैं। बड़े भाई कैलाश ढाका ने बताया कि मुकेश ने जयपुर में रहकर पढ़ाई की है। ये मुकेश का यह चौथा अटेम्प्ट था। पंकज वर्मा (बाएं) पिता के साथ। पंकज रोज 8 घंटे पढ़ाई करते थे।

सीकर के पंकज ने खुद पढ़ाई कर हासिल किया मुकाम
सीकर के ही खंडेला के रहने वाले पंकज वर्मा ने ऑल इंडिया 515वीं रैंक हासिल की है। वे गांव धीरजगढ़ के रहने वाले हैं। पंकज वर्मा ने बताया- उन्होंने यह सफलता घर से सेल्फ स्टडी करते हुए हासिल की है। ऑनलाइन टेस्ट सीरीज से 8 घंटे पढ़ाई करते थे। इस दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखी। सिर्फ पढ़ाई के लिए ही सोशल मीडिया का यूज करते थे। यह उनका पहला इंटरव्यू था। वहीं तीसरा अटेम्प्ट था। हिमांशु मंगल ने UPSC की तैयारी अपने घर पर सेल्फ स्टडी करके की।

गंगापुर सिटी के हिमांशु की 288वीं रैंक बनी
गंगापुर सिटी के रहने वाले हिमांशु मंगल ने 288 वीं रैंक हासिल की है। हिमांशु मंगल के पिता बालमुकुंद मंगल की गंगापुर सिटी में अस्पताल रोड पर मेडिकल शॉप है। मां सीमा मंगल गृहणी है। हिमांशु मंगल ने सीनियर सेकेंडरी शिक्षा डीएस सांइस अकेडमी से 2013 में पास की। उन्होंने आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग करने के बाद पुणे में सर्विस की। हिमांशु मंगल ने UPSC की तैयारी अपने घर पर सेल्फ स्टडी करके की। पाली के रहने वाले राकेश कुमार ने यूपीएससी में 773वीं रैंक हासिल की है। वे बुसी गांव के रहने वाले हैं।

पाली के राकेश की प्रशासनिक सेवा में 773वीं रैंक
पाली जिला के छोटे से गांव बूसी के राकेश कुमार पुत्र अमराराम घांची ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में 773वी रैंक हासिल की है। उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई बूसी गांव में की। फिर आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएशन किया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 773वीं रैंक हासिल की।

बता दें कि 18 अप्रैल तक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू चले थे। इंटरव्यू राउंड की शुरुआत 30 जनवरी से हुई थी। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2,529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के तहत आईएएस, आईपीएस समेत सर्विसेज में 1011 पदों पर भर्ती निकाली थी।

इतने कैंडिडेट्स हुए क्‍वालिफाई%name UPSC 2022 Results : सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयनित राजस्थान के होनहार अभ्यर्थी, राजस्थान से एसटी में चयनित हुए कैंडिडेट्स

फाइनल रिजल्‍ट में कुल 933 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन हुआ है। इनमें से 345 कैंडिडेट्स जनरल, 99 ईडब्ल्यूएस, 263 ओबीसी, 154 एससी और 72 एसटी कैटेगरी से है। 178 कैंडिडेट्स की रिजर्व लिस्‍ट भी तैयार की गई है। IAS पदों पर चयन के लिए 180 कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्‍ट हुए है।

राजस्थान से एसटी में चयनित हुए कैंडिडेट्स

जयपुर – UPSC CSE Result 2022 में चयनित होने वाले मीणा अभ्यर्थियों इस प्रकार से है । भरत जयप्रकाश मीणा को 85 वीं रैंक, गगनदीप सिंह मीणा 120 वीं रैंक, रवि कुमार मीणा 431 वीं रैंक, दिनेश कुमार मीणा 442 वीं रैंक, पूजा मीणा 467 वीं रैंक, रवि मीणा 471 वीं रैंक, भारती मीणा 483 वीं रैंक, राकेश कुमार मीणा 507 वीं रैंक, ऋतु मीणा 541 वीं रैंक, रोशन मीणा 567 वीं रैंक, सुभाष चंद्र मीणा 631 वीं रैंक, मनीषा मीणा 651 वीं रैंक, मतेंद्र कुमार 695 वीं रैंक, विकास मीणा 713 वीं रैंक, उमेश मीणा 729 वीं रैंक, मानसी आर मीणा 738 वीं रैंक, कोमल मीणा 765 वीं रैंक, दीपक मीणा 777 वीं रैंक, हेंमत कुमार मीणा को 781 वीं रैंक, 798 वीं रैंक, दिव्यांश मीणा 807 वीं रैंक, साहिल मीणा 817 और अनुराग मीणा को 818 वीं रैंक मिली है।

इसी प्रकार शुभम मीणा 783 वीं रैंक, दीक्षिका मीणा 797 वीं रैंक, रामशंकर मीणा, मिथलेश कुमारी को मिली 826 वीं रैंक,  धर्म सिंह मीणा को 820 वीं रैंक मिली है। मिथलेश कुमारी मीणा को 826 वीं रैंक मिली है। अमर मीणा को 830 वीं रैंक मिली है। प्रशांत कुमार मीणा को 838 वीं रैंक मिली है। अभिषेक मीणा को 843 वीं रैंक मिली है। धनराज मीणा को 851 वीं रैंक और राहुल मीणा को 856 वीं रैंक, रवि मीणा को 857 वीं रैंक, अनुप्रिय मीणा को 871 वीं रैंक, अंजू मीणा को 877 वीं रैंक और वीरेंद्र कुमार मीणा को 883 वीं रैंक मिली है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This