भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला

8 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 30 जून 2023 | जयपुर-जोधपुर-हरिद्वार : भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना देने वाले पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाल दिया है। पहलवान मेडल बहाने के लिए हरिद्वार पहुंचे थे। जोधपुर में मीडिया के माध्यम से भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला फिलहाल टाल दिया है।

पहलवानों से बात कर उन्होंने केंद्र सरकार को कार्रवाई के लिए 5 दिन का अल्टीमेटम दिया है। पहलवानों से मेडल्स और मोमेंटो वाली पोटली किसान यूनियन के नेताओं को दे दी है। उन्होंने कहा कि इन्हें राष्ट्रपति को देंगे। सभी खिलाड़ी हरिद्वार से घर के लिए रवाना हो गए।

इससे पहले साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट करीब एक घंटे तक हर की पौड़ी में बैठकर मेडल पकड़े रोते रहे। उधर, मेडल बहाने के फैसले पर गंगा समिति पहलवानों के खिलाफ खड़ी हो गई थी। उनका कहना था कि ये (हर की पौड़ी) पूजा-पाठ की जगह है, राजनीति की नहीं। बता दें, ये पहलवान WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए जंतर-मंतर पर धरना दे रहे थे। रविवार को पुलिस से हुई झड़प के बाद ये जंतर-मंतर से लौट आए थे। भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने खिलाड़ियों से मेडल ना बहाने की अपील की।

comp 52 1685453098 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला
पहलवान गंगा में मेडल बहाने हरिद्वार में हर की पौड़ी पहुंचे थे।
comp 71685453052 1685455111 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला
हर की पौड़ी पर पहलवान मेडल हाथ में लेकर फूट-फूटकर रोए।

साक्षी बोलीं- इंडिया गेट पर आमरण अनशन करेंगे
रेसलर साक्षी मलिक ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि मेडल्स गंगा में प्रवाहित करने के बाद इंडिया गेट पर आमरण अनशन करेंगे। हमने पवित्रता से इन मेडल को हासिल किया था। इन मेडल को पहनाकर तेज सफेदी वाला तंत्र सिर्फ अपना प्रचार करता है। फिर हमारा शोषण करता है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को नहीं लौटाएंगे, क्योंकि उन्होंने हमारी कोई सुध नहीं ली।

इस बीच, बृजभूषण शरण सिंह ने 5 जून को अयोध्या में महारैली बुलाई है। इसमें संत भाग लेंगे। बृजभूषण और संतों का कहना है कि पॉक्सो एक्ट का फायदा उठाकर इसका दुरुपयोग किया जा रहा है।

comp 1751685449217 1685449428 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला
गंगा में बहाने के लिए मेडल्स बैग में रखतीं साक्षी मलिक

बड़े अपडेट्स

  • दिल्ली पुलिस ने कहा- पहलवानों को इंडिया गेट पर प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। राष्ट्रीय स्मारक प्रदर्शन स्थल नहीं है।
  • हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने कहा- पहलवानों को मेडल बहाने से नहीं रोकेंगे। पहलवान कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • हरिद्वार में पहलवानों के मेडल विसर्जित करने के कार्यक्रम का गंगा सभा ने विरोध किया। अध्यक्ष नितिन गौतम ने कहा- रेसलर को गंगा सभा रोकेगी।

साक्षी मलिक की सोशल मीडिया पोस्ट…

fxw6jkyxgaaddcp 1685430975 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला
1 1685449241 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला

साक्षी मलिक की पोस्ट की 5 बातें

  1. हमें अपराधी बना दिया, शोषण करने वाला ठहाके लगा रहा। क्या हमने मेडल इसलिए जीते थे कि तंत्र हमारे साथ घटिया व्यवहार करे। हमें घसीटे और फिर हमें ही अपराधी बना दे।
  2. मेडल लौटाने पर सवाल आया कि किसे लौटाएं?, राष्ट्रपति और PM को लौटाने पर मन नहीं माना। राष्ट्रपति कुछ नहीं बोलीं। प्रधानमंत्री ने हमें अपने घर की बेटियां बताया लेकिन एक बार भी सुध नहीं ली।
  3. यह मेडल अब हमें नहीं चाहिए क्योंकि इन्हें पहनाकर हमें मुखौटा बनाकर तंत्र सिर्फ अपना प्रचार और फिर हमारा शोषण करता है। हम उस शोषण के खिलाफ बोलें तो हमें जेल में डालने की तैयारी कर लेता है।
  4. ये मेडल सारे देश के लिए ही पवित्र हैं और पवित्र मेडल को रखने की सही जगह पवित्र मां गंगा ही हो सकती है, न कि हमें मुखौटा बना फ़ायदा लेने के बाद हमारे उत्पीड़क के साथ खड़ा हो जाने वाला हमारा अपवित्र तंत्र।
  5. अपवित्र तंत्र अपना काम कर रहा है और हम अपना काम कर रहे हैं. अब लोगों को सोचना होगा कि वह अपनी इन बेटियों के साथ खड़े हैं या इन बेटियों का उत्पीड़न करने वाले उस तेज सफ़ेदी वाले तंत्र के साथ।
1685261973 1685434380 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला
रविवार को दिल्ली में साक्षी मलिक को हिरासत में लेती पुलिस

पहलवानों के मेडल बहाने के ऐलान के बाद बड़े बयान
1. सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा- मेडल न बहाएं, ये बृजभूषण की कृपा से नहीं मिले

हरियाणा से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा ने पहलवानों के फैसले पर कहा- देश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों से मेरी अपील है कि अपने मेडल गंगा में न बहाएं। आपको ये मेडल भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की कृपा से नहीं मिले हैं।

2. टिकैत ने कहा-मेडल देश की शान, ऐसा कदम न उठाएं
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा- यह मेडल देश और तिरंगे की शान है हमारा सभी पहलवानों से अनुरोध है कि ऐसा कदम मत उठाओ। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से अनुरोध है कि पहलवानों से जल्द बातचीत करें।

3. गीता फोगाट बोलीं- आंखों में आंसू आ गए
दंगल गर्ल गीता फोगाट ने कहा- हर खिलाड़ी का देश के लिए मेडल जीतकर तिरंगा विदेशों में फहराने का सपना होता है। आंखों में आंसू आ गए ये देख कर कि हमारे पहलवान वही मेडल आज गंगा में बहा देंगे।

4. सांसद सैनी बोलें- ये खिलाड़ियों का व्यक्तिगत निर्णय
हरियाणा के कुरूक्षेत्र लोकसभा सांसद नायब सैनी ने कैथल में कहा कि ये खिलाड़ियों का व्यक्तिगत निर्णय है। किसी को रोका नहीं जा सकता। कोई मुझे भी रोकना चाहे तो नहीं रोक सकता। सुप्रीम कोर्ट पर विश्वास रखना चाहिए।

5. हम पहलवानों के साथ हैं- ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि हमारे पहलवानों को पीटा गया और प्रताड़ित किया गया। मैंने पहलवानों से बात की और उन्हें अपना समर्थन दिया। हम उनके साथ हैं। एक व्यक्ति पर मारपीट का आरोप है, उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया जा रहा? पूजा-पाठ तभी होता है, जब इंसानियत की पूजा होती है।

6. पहलवानों से हाथापाई के बारे में सुनकर निराशा हुई: कुंबले
पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने कहा- 28 मई को हमारे पहलवानों के साथ हाथापाई के बारे में सुनकर निराशा हुई। उचित बातचीत के जरिए कुछ भी हल किया जा सकता है। जल्द से जल्द समाधान की उम्मीद है।

7. अहंकार छोड़ें प्रधानमंत्री : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूरा देश स्तब्ध है। पूरे देश की आंखों में आँसू हैं। अब तो प्रधानमंत्री को अपना अहंकार छोड़ देना चाहिए।

जंतर-मंतर पर धरना नहीं देने देगी दिल्ली पुलिस, 109 पर FIR

दिल्ली पुलिस ने कहा कि हमने 38 दिन से धरना दे रहे पहलवानों को हर मुमकिन सुविधा दी थी, लेकिन रविवार को इन लोगों ने कानून तोड़ा। अगर पहलवानों ने अगली बार धरने की इजाजत मांगी तो हम उन्हें जंतर-मंतर नहीं, दूसरी जगह पर भेजेंगे।

रविवार को नई संसद के सामने महिला महापंचायत बुलाई गई थी। रेसलर्स ने वहां जाने के लिए मार्च निकाला और बैरिकेड्स भी तोड़े। इस दौरान पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इसके बाद विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया समेत कई पहलवानों को हिरासत में लिया गया। हालांकि बाद में उन्हें रिहा भी कर दिया गया। दिल्ली पुलिस ने पहलवानों समेत 109 लोगों पर FIR दर्ज की है। इन पर दंगा फैलाने, सरकारी काम में बाधा डालने जैसे आरोप हैं। इन धाराओं में 7 साल तक कारावास का प्रावधान है।

जींद में खापों व किसानों ने पंचायत कर ऐलान किया कि दिल्ली में दूध, सब्जी, फल और अन्य सामान की सप्लाई को बंद करेंगे। किसान आंदोलन की तरह दिल्ली को चारों तरफ से घेर लिया जाएगा।

gif 1 1685431614 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और टिकैत की अपील पर पहलवानों ने हर की पौड़ी में अपने मेडल गंगा में बहाने का फैसला टाला
दिल्ली में पहलवानों को हिरासत में लेने की तस्वीरें

पूर्व IPS ने दी थी गोली मारने की धमकी, अब ट्वीट डिलीट किए… किसान दिल्ली में सब्जी-फल सप्लाई नहीं करेंगे

पूर्व IPS अधिकारी एनसी अस्थाना ने ट्वीट कर कहा था कि पुलिस को गोली मारने का भी अधिकार है। उन्होंने यह भी लिखा था- अभी तो सिर्फ कचरे के बोरे की तरह घसीट कर फेंका है। दफा 129 में पुलिस को गोली मारने का अधिकार है। उचित परिस्थितियों में वो हसरत भी पूरी होगी।

बजरंग पूनिया ने इस ट्वीट के जवाब में कहा था- ये ऑफिसर हमें गोली मारने की बात कर रहा है। भाई सामने खड़े हैं, बता कहां आना है गोली खाने। कसम है पीठ नहीं दिखाएंगे, सीने पर खाएंगे तेरी गोली।

अस्थाना ने अब अपने ट्विटर हैंडल से ये ट्वीट डिलीट कर दिए हैं। इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने कहा कि यह अस्वीकार्य है। यह पूरे पुलिस बल की छवि बिगाड़ता है।

जींद में खापों व किसानों ने पंचायत कर ऐलान किया कि दिल्ली में दूध, सब्जी, फल और अन्य सामान की सप्लाई को बंद करेंगे। किसान आंदोलन की तरह दिल्ली को चारों तरफ से घेर लिया जाएगा।

पहलवानों के धरने में अब तक क्या हुआ…

  • 18 जनवरी को जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ बजरंग पूनिया ने धरना शुरू किया। आरोप लगाया कि WFI के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया।
  • 21 जनवरी को विवाद बढ़ने के बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों से मुलाकात कर कमेटी बनाई, लेकिन कमेटी की रिपोर्ट आज तक सार्वजनिक नहीं हुई।
  • 23 अप्रैल को पहलवान फिर जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि जब तक बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं होती, धरना जारी रहेगा।
  • 28 अप्रैल को पहलवानों की याचिका की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण पर छेड़छाड़ और पॉस्को एक्ट में 2 एफआईआर दर्ज की।
  • 3 मई की रात को पहलवानों और पुलिसकर्मियों के बीच जंतर-मंतर पर झड़प हो गई। झड़प में पहलवान राकेश यादव व विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत और 5 पुलिस वाले घायल हुए।
  • 7 मई को जंतर-मंतर पर हरियाणा, यूपी, राजस्थान और पंजाब की खापों की महापंचायत हुई। इसमें बृजभूषण की गिरफ्तारी के लिए केंद्र सरकार को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया गया।
  • 21 मई को फिर महापंचायत हुई और इंडिया गेट पर कैंडल मार्च और 28 मई को नए संसद भवन पर महिला महापंचायत करने का फैसला लिया गया।
  • 26 मई को पहलवानों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 28 मई को वे धरनास्थल से नए संसद भवन तक पैदल मार्च करेंगे।
  • 28 मई को पहलवानों ने नए संसद भवन के सामने महापंचायत के लिए जाने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।
  • 29 मई को सारा दिन पहलवान घर पर रहे और मेडल गंगा में बहाने व इंडिया गेट पर आमरण अनशन का फैसला किया।
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This