बिपरजॉय का राजस्थान में कहर, जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूबे, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 18 जून 2023| जयपुर-अजमेर : अरब सागर से उठा चक्रवात बिपरजॉय गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों मे पिछले 36 घंटों से भारी बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है।

जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूब गए हैं। बांध टूटने से नर्मदा लिफ्ट कैनाल में पानी बढ़ने से वह भी टूट गई है। अब सबसे ज्यादा खतरा सांचौर शहर पर मंडरा रहा है। शनिवार रात बांध टूटने की जानकारी मिलते ही पूरे शहर को खाली कराने की कोशिश की जा रही है।

संचौर शहर से बांध की दूरी 15 किलोमीटर है, वहीं कस्बे की आबादी 50 हजार है। जयपुर से इस शहर की दूरी 500 किमी है। सुरावा बांध टूटने से नर्मदा नहर लिफ्ट कैनाल में अचानक पानी बढ़ने के कारण उसका बड़ा हिस्सा टूट गया।

ezgifcom resize 1687024887 बिपरजॉय का राजस्थान में कहर, जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूबे, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त सुरावा बांध टूटने से सांचौर पर खतरा बढ़ा, देर रात घर-दुकानें खाली कराईं
सांचौर के आसपास पिछले 36 घंटों से मूसलाधार बारिश हो रही है। साथ ही गुजरात की तरफ से भी यहां बने सुरावा बांध में लगातार पानी आ रहा था। ज्यादा पानी का भराव होने के चलते शनिवार देर रात बांध टूट गया। यह पानी शहर की तरफ बढ़ रहा है।

अचानक शहर में पानी आने की जानकारी मिलने के बाद देर रात को 2 बजे से लोगों ने बाजार में अपनी दुकानें खाली करनी शुरू कर दी। वहीं निचले इलाके के लोगों को भी सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया गया।

सुरावा से पानी हाड़ेतर होते हुए जाजुसन तक पहुंच गया। जिसके बाद आगे बन रही भारतमाला एक्सप्रेस वे सड़क के पुल से होते हुए सांचौर की तरफ रात को 4 बजे बढ़ गया था, लेकिन नर्मदा नहर की सांचौर लिफ्ट कैनाल में ज्यादा पानी आने से वह भी टूट गई है। सांचौर (जालोर) में देर रात लोगों ने बाजार खाली किया। जालोर के सांचौर में रातभर लोग घर व दुकानों को खाली करते रहे।

सिरोही और बाड़मेर ​​​​​में 4 से 5 फुट पानी, कई इलाकों में आज भी अलर्ट
जालोर के अलावा सिरोही व बाड़मेर में भी बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां कई इलाकों में 4-5 फुट तक पानी भर गया, जिसके बाद लोगों को एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की मदद लेकर रेस्क्यू करना पड़ा। मौसम विशेषज्ञ इस चक्रवात को साल 2021 में आए ताऊ-ते तूफान और 1998 में आए चक्रवात से भी ज्यादा खतरनाक चक्रवात मान रहे हैं। क्योंकि उस समय राजस्थान में इतनी बरसात नहीं हुई थी। पिछले 24 घंटे में बारिश: सबसे ज्यादा सिरोही के शिवगंज में 315 मिमी पानी बरसा।

इससे पहले मई 2021 में भी अरब सागर में चक्रवात आया था, उसका नाम ताउ-ते रखा था। उस चक्रवात का सबसे ज्यादा असर उदयपुर संभाग के डूंगरपुर में पड़ा था, जहां वेंजा एरिया में 239MM बरसात दर्ज हुई थी। वहीं, 1998 में आए चक्रवात से जालोर, बाड़मेर और नागौर में 200MM बरसात हुई थी। यह फोटो बाड़मेर के विरात्रा इलाके की है। सड़क पर पानी नदी की तरह बहने लगा।

चक्रवात बिपरजॉय से जुड़े अपडेट्स

  • जोधपुर शहर में पिछले 10 घंटे से लगातार बारिश जारी है। जोधपुर की महामंदिर सड़क, परकोटा शहर की सड़क और सोजतीगेट सड़क पर 2 से 3 फीट तक पानी भर गया।
  • रेलवे ने भीलड़ी, बाड़मेर और मुनाबाव रेल खंड पर 6 ट्रेनें रविवार के लिए रद्द कर दीं। जोधपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि 04841/04842,जोधपुर-भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस,14893/14894,जोधपुर-पालनपुर-जोधपुर एक्सप्रेस,04881/04882,बाड़मेर-मुनाबाव-बाड़मेर एक्सप्रेस,14895/14896,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर-एक्सप्रेस,04839/04840,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस तथा रेल सेवा 04843/04844,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस 18 जून को भी कैंसिल रहेगी। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है।
  • पाली जिले में तूफान के कारण टूटे बिजली के तारों की चपेट में आने एक नाबालिग सहित दो लोगों की मौत हो गई।

देखिए बिपरजॉय से बिगड़े हालात…

सांचौर शहर में सुरावा बांध टूटने के बाद पानी घुस गया है। शहर के निचले इलाकों को खाली करा लिया गया था। सांचौर में सुरावा बांध टूटने के बाद पानी करीब 15 किलोमीटर दूर शहरी क्षेत्रों की ओर देर रात ही बढ़ने लगा था। डूंगरपुर में रविवार सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया। पाली जिले के सादड़ी में भी भारी बारिश के कारण शहरी इलाके जलमग्न हो गए हैं।
untitled 2 1687025199 बिपरजॉय का राजस्थान में कहर, जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूबे, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त
सीकर में देर रात बारिश के बाद सड़कें पानी से लबालब हो गईं। शेखावाटी के जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है।
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This