क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी, सहवाग-मुरलीधरन चाहते हैं फाइनल हो पाकिस्तान-इंडिया के बीच, नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे

2 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 27 जून 2023 | जयपुर-दिल्ली-मुंबई : ICC World Cup 2023 Schedule Announcement: क्रिकेट फैंस के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर मैच टूर्नामेंट ICC वर्ल्ड कप के साल 2023 मैच शेड्यूल की घोषणा हो गई है।

ICC (International Cricket Council) ने 27 जून, मंगलवार को World Cup 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है। ये टूर्नामेंट 5 अक्टूबर, 2023 से शुरू हो रहा है और फाइनल मैच 19 नवंबर, 2023 को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

भारत में अक्टूबर-नवंबर के बीच 46 दिन तक वनडे वर्ल्ड कप के 48 मुकाबले खेले जाएंगे। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया। टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर को न्यूजीलैंड-इंग्लैंड मुकाबले से होगी। यह मैच अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर 19 नवंबर को फाइनल होगा। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले मुंबई और कोलकाता में होंगे।

टूर्नामेंट का सबसे चर्चित मैच, यानी भारत-पाकिस्तान मुकाबला 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही होगा। हालांकि, भारत के वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से मुकाबले के साथ होगी। यह मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले…

6450 240x300 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी, सहवाग मुरलीधरन चाहते हैं फाइनल हो पाकिस्तान इंडिया के बीच, नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे

वर्ल्ड कप के भारत के मुकाबले…

2872 210x300 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी, सहवाग मुरलीधरन चाहते हैं फाइनल हो पाकिस्तान इंडिया के बीच, नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे

वनडे वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल…

4385 63x300 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी, सहवाग मुरलीधरन चाहते हैं फाइनल हो पाकिस्तान इंडिया के बीच, नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे

10 शहरों में खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मुकाबलेCWC23 Full 240x300 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी, सहवाग मुरलीधरन चाहते हैं फाइनल हो पाकिस्तान इंडिया के बीच, नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे
वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले 10 शहरों में खेले जाएंगे। जिसमें अहमदाबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम), बेंगलुरु (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम), चेन्नई (एमए चिदम्बरम स्टेडियम), दिल्ली (अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम), हैदराबाद (राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, उप्पल) हैं।

इनके अलावा कोलकाता (ईडन गार्डन), लखनऊ (अटल बिहारी बाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम), मुंबई (वानखेड़े स्टेडियम), पुणे (महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम) शामिल हैं। हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक प्रैक्टिस मैचों की मेजबानी करेंगे।

8 टीमें क्वालिफाई, बची हुई 2 जगहों के लिए मुकाबले जारी
इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें भाग लेंगी। 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए होस्ट भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सीधे तौर पर क्वालिफाई किया है। अब बाकी दो टीमें क्वालिफायर राउंड से आएंगी। इन दो जगहों के लिए 10 टीमों आयरलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, UAE, USA, जिम्बाब्वे के बीच मुकाबले चल रहे हैं।

नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे
शेड्यूल में टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखे गए हैं। यानी कि दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व-डे रहेगा। वर्ल्ड कप में पहले भी नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे रखे जा चुके हैं।

सहवाग-मुरलीधरन बोले- चाहते हैं फाइनल पाकिस्तान-इंडिया के बीच हो
पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने भारत को फाइनल का प्रबल दावेदार बताया है। सहवाग ने भारत-ऑस्ट्रेलिया को चुना, तो मुरलीधरन ने भारत-इंग्लैंड के नाम लिए। दोनों ने कहा कि हम चाहते हैं कि वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हो, हालांकि यह मुश्किल है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This