RAS से IAS में प्रमोशन, राजस्थान को मिले 16 नए आईएएस अधिकारी, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण लेंगे

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 29 जून 2023 | जयपुर-दिल्ली-अजमेर : राजस्थान को 16 नए आईएएस अधिकारी मिल गए हैं। राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के 16 अधिकारियों को पदोन्नती देकर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में प्रमोट किया गया है। लंबे समय से जारी इस प्रक्रिया के बाद बुधवार को केन्द्रीय कार्मिक विभाग की ओर से पदोन्नत अधिकारियों की लिस्ट जारी कर दी गई। पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में इन अधिकारियों की पदोन्नती का अनुमोदन किया गया था।

IMG 20230628 WA0010 300x169 RAS से IAS में प्रमोशन, राजस्थान को मिले 16 नए आईएएस अधिकारी, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण लेंगेकार्मिक विभाग के अनुसार वर्ष 2022 में रिक्त हुए आईएएस के 16 पदों पर प्रमोशन प्रक्रिया चल रही थी। बीते 15 जून को इस मामले में अहम बैठक के लिए राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा भी दिल्ली गईं थी। उस बैठक में इन अधिकारियों की पदोन्नती पर मुहर लगा दी गई थी। उसके बाद इससे जुड़ी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर पदोन्नत किए गए राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 16 अधिकारियों की आज सूची जारी कर दी गई है।

1996 बैच के 9 और 1997 बैच के सात अधिकारी शामिल हैं

यूपीएससी की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 16 आरएएस अधिकारियों को आईएएस के रूप में नियुक्त किया गया है। पदोन्नत किए गए अधिकारियों में राजस्थान प्रशासनिक सेवा 1996 बैच के 9 और 1997 बैच के सात अधिकारी शामिल हैं। इन्हें राजस्थान प्रशासनिक सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रमोट किया गया है।

आरएएस सेवा के ये 16 अधिकारी हुए हैं प्रमोट

प्रमोट किये गए अधिकारियों में 1996 बैच के 9 जबकि 1997 बैच के 7 आरएएस अधिकारियों के नाम शामिल हैं। आरएएस से आईएएस बनने वाले अफसरों में प्रियंका गोस्वामी, जगजीत सिंह मोंगा, रामनिवास मेहता, डॉ. अरुण गर्ग, राजेन्द्र कुमार वर्मा, अल्पा चौधरी, संचिता बिश्नोई, हर्ष सवानसुख, आशुतोष गुप्ता, बाबूलाल गोयल, बाल मुकुंद असावा, नारायण सिंह, किशोर कुमार, हनुमान मल ढाका, बचनेश कुमार अग्रवाल और वासुदेव मालावत शामिल हैं।

प्रियंका गोस्वामी वर्तमान में राज्य सूचना आयोग में सचिव हैं और जगजीत मोंगा जयपुर डिस्कॉम में सचिव हैं जबकि रामनिवास मेहता डीओपी में सचिव पद पर कार्यरत हैं। डॉ. अरुण गर्ग रीको में एडवाइजर इंफ्रा हैं जबकि अल्पा चौधरी हाउसिंग बोर्ड में सचिव हैं।

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में दिया जाएगा प्रशिक्षण

Untitled Photo   2022 03 01T151241.270 removebg preview 300x300 RAS से IAS में प्रमोशन, राजस्थान को मिले 16 नए आईएएस अधिकारी, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण लेंगे
जयपुर में बेस्ट कोचिंग एकैडमी फॉर आईएएस-आरएएस
आईएएस सेवा के लिए चयनित होने के बाद अब उन्हें लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद उन्हें एक विशिष्ट बैच में प्रवेश दिया जाएगा। हाल ही में राजस्थान में 19 नये जिलों का गठन किया गया है। ऐसे में राजस्थान में नए जिलों के लिए आईएएस अधिकारियों की कमी कुछ हद तक दूर हो सकेगी।

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के 1995, 96 और 97 बैच के अफसर पदोन्नत होकर आईएएस अफसर बन गए हैं। केन्द्रीय कार्मिक विभाग ने अधिसूचना जारी करते हुए 16 अफसरों को प्रमोट किया है। इन अफसरों को 2022 का कैडर बैच मिलेगा।

आईएएस बनने वाले अफसरों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संयुक्त सचिव हनुमान मल ढाका और स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा के स्पेशल असिस्टेंट बचनेश अग्रवाल और हैरिटेज नगर निगम में महपौर मुनेश गुर्जर से विवाद में उलझे राजेन्द्र वर्मा भी शामिल हैं।

जयपुर हैरिटेज महापौर से उलझे थे राजेन्द्र वर्मा

पदोन्नत हुए राजेन्द्र कुमार वर्मा वर्तमान में जयपुर हैरिटेज नगर निगम में अतिरिक्त आयुक्त हैं। पिछले दिनों महापौर मुनेश गुर्जर सहित कांग्रेस के कई पार्षदों ने राजेन्द्र वर्मा के खिलाफ जनप्रतिनिधियों से दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की थी। महापौर और कई पार्षदों ने तीन दिन और तीन रातों तक निगम मुख्यालय में धरना दिया था।

महापौर के चैंबर में हुई बहस के वीडियो भी सामने आए थे। कांग्रेसी पार्षद कार्रवाई के लिए अड़े रहे तो मंत्री महेश जोशी ने 10 दिन में कार्रवाई का आश्वासन दिया था। अब वर्मा का प्रमोशन हो गया है तो सरकार उन्हें दूसरे पद पर लगाएगी। ऐसे में पार्षदों की जिद भी पूरी हो जाएगी और वर्मा पर कार्रवाई भी नहीं हो सकेगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This