राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिन का राजस्थान दौरा, विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगी

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 13, जुलाई 2023 | जयपुर-दिल्ली-दौसा : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिन का राजस्थान दौरा रहने वाली हैं। उनकी यह पहली विजिट होगी जब वह तीन दिनों तक जयपुर और खाटू श्यामजी के दौरे पर रहने वाली हैं। राष्ट्रपति आज शाम को वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली से जयपुर आएंगी।

president of india draupadi murmu will visit to jaipur on tuesday 96676571 1 300x225 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिन का राजस्थान दौरा, विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगीPresident Draupadi Murmu Rajasthan Visit:

एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र मौजूद रहेंगे। राज्यपाल के अलावा विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी,मंत्री शांति धारीवाल,नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ मुख्य सचिव ऊषा शर्मा,डीजीपी राजस्थान उमेश मिश्रा प्रोटोकॉल के तहत राज्यपाल को एयरपोर्ट पर रिसीव करेंगे।

राष्ट्रपति द्रोपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिवसीय राजस्थान दौरा है। 13 जुलाई की शाम को राष्ट्रपति जयपुर पहुंचेंगी। जहां जयपुर एयरपोर्ट पर राज्यपाल कलराज मिश्र उनकी अगवानी करेंगे। इसके बाद वह सीधे एयरपोर्ट से राजभवन जाएंगी। जहां उनके रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है।

इसके बाद अगले दिन 14 जुलाई को राष्ट्रपति मुर्मू का विधानसभा में संबोधन है। इसी दिन शाम को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति शिरकत करेंगी। इसी बीच वह खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए रवाना होंगी।

शाम को खाटू श्याम जी से वापसी के बाद जयपुर राजभवन लौटने का कार्यक्रम है। जहां उनका रात्रि विश्राम है। अगले दिन 15 जुलाई को दोपहर में जयपुर से उनके लौटने का कार्यक्रम है।

राष्ट्रपति जयपुर एयरपोर्ट से सीधे राजभवन जाएंगी। रात को राष्ट्रपति के लिए विशेष भोजन का इंतजाम किया गया हैं।

राजस्थान विधानसभा के कल से शुरू हो रहे सत्र के उद्घाटन सत्र में शामिल होकर विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगी। दो घंटे के इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति का खाटू श्यामजी जाने का कार्यक्रम हैं।

राष्ट्रपति खाटू से हेलिकॉप्टर से जयपुर एयरपोर्ट पर आयेगी%name राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिन का राजस्थान दौरा, विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगी

दिन में राष्ट्रपति खाटू नरेश के दर्शन करेंगी जिसके बाद स्थानीय कार्यक्रम में राष्ट्रपति के शामिल होने की सम्भावना बताई जा रही हैं।खाटू श्याम में राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए आज वायु सेना के तीन हेलिकॉप्टर ने वहां पर रिहर्सल की हैं। शुक्रवार को 5 बजे राष्ट्रपति खाटू से हेलिकॉप्टर से जयपुर एयरपोर्ट पर आएंगी।

जहां से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू राज्यपाल के साथ सीधे (RIC) राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर जाएंगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के करीब दो घंटे रुकने का प्रोग्राम हैं। कार्यक्रम से राष्ट्रपति का सीधे राजभवन जाने का कार्यक्रम हैं। शनिवार सुबह करीब 9 बजे राष्ट्रपति जयपुर एयरपोर्ट से दिल्ली निकल जाएंगी।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर मुख्य सचिव ले चुकी अधिकारियों की मीटिंग

सीएस उषा शर्मा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की प्रस्तावित यात्रा को लेकर जरूरी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए थे। सचिवालय में इस बारे में बैठक लेते हुए उन्होंने आपसी तालमेल से जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके तहत अधिकारियों को उन्होंने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने को कहा है।

इस बारे में राष्ट्रपति भवन से मिले निर्देशों की सौ फ़ीसदी पालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में डीजीपी उमेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे थे। सभी विभागों के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे। राष्ट्रपति 13 से 15 जुलाई तक पहली बार राजस्थान दौरे पर हैं।

राष्ट्रपति विधानसभा को संबोधित करेंगी

राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है, जिसके उद्घाटन सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शिरकत करेंगी। यह इतिहास में पहला मौका होगा जब राष्ट्रपति विधानसभा को संबोधित करेंगी। जिसके बाद वह राष्ट्रमंडल संसदीय संघ राजस्थान शाखा के तत्वाधान में राजस्थान विधानसभा द्वारा आयोजित एक सेमिनार को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद उनका खाटू श्याम जी जाने का कार्यक्रम है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This