भीम आर्मी माँ जैसी है माँ से दगा मत करना -प्रोफ़ेसर मीणा, मंत्री सांसद विधायक और ब्यूरोक्रेट जनता अधिकार छीन रहे हैं, व्यक्ति पूजा लोकतंत्र के लिए खतरा

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 13, जुलाई 2023 | जयपुर-दिल्ली : संविधान निर्माता बाबासाहब डॉ अंबेडकर ने कहा था कि व्यक्ति पूजा लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है । बीजेपी-कांग्रेस में आज व्यक्ति पूजा ही हो रही है जो देश के लिए नुकसानदायक है।

%name भीम आर्मी माँ जैसी है माँ से दगा मत करना  प्रोफ़ेसर मीणा, मंत्री सांसद विधायक और ब्यूरोक्रेट जनता अधिकार छीन रहे हैं, व्यक्ति पूजा लोकतंत्र के लिए खतराआजाद समाज पार्टी कांशीराम राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष प्रोफ़ेसर राम लखन मीणा ने चुनावी रणनी​ति तय करने के लिए पार्टी की समीक्षा बैठक में राजनीतिक दलों में व्यक्ति पूजा पर सवाल उठाये।

प्रोफ़ेसर मीणा ने खुलकर कहा कि बीजेपी-कांग्रेस में नेता पार्टी की कीमत पर व्यक्ति पूजा करने लगे हैं, इसका देश कोई फायदा नहीं हो रहा। मीणा बुधवार को आसपा की 9वीं समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा- हम लोकतंत्र की कीमत पर व्यक्ति पूजा करने लग गए हैं, क्योंकि हमें लगता है कि व्यक्ति पूजा करने से हमारा राजनीतिक भविष्य सुरक्षित हो जायेगा। उसकी ओट में जब हमें आवश्यकता पड़ेगी तो वह राजनीति में हमें हाथ पकड़कर आगे कर देगा।

हालांकि पार्टी मजबूत नहीं होगी तब तक उस व्यक्ति ​को हम कितना ही मजबूत कर दें, उसका कोई अस्तित्व नहीं रहेगा। प्रोफ़ेसर मीणा बोले- कहा जाता है कि हमारे बीच झगड़े हैं, लेकिन यह कोई बड़ी बात नहीं है। यह अलग-अलग मत रखने की पुरानी परंपरा का हिस्सा है।

बाबासाहब अंबेडकर ने भी यह व्यवस्था दी थी कि हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार है। हमारे यहां दिक्कत यह है कि लोकतंत्र में अब नेता व्यक्ति पूजा करने लगे हैं।

आसपा गरीब नेताओं की सबसे गरीब पार्टी
प्रोफ़ेसर मीणा ने कहा- बीजेपी-कांग्रेस के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है और हमारे पास संसाधन नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे नेताओं के पास संसाधन नहीं है। आसपा विश्व की एकमात्र पार्टी है जो गरीब गुरबे लोगों की सबसे गरीब पार्टी है।%name भीम आर्मी माँ जैसी है माँ से दगा मत करना  प्रोफ़ेसर मीणा, मंत्री सांसद विधायक और ब्यूरोक्रेट जनता अधिकार छीन रहे हैं, व्यक्ति पूजा लोकतंत्र के लिए खतरा

पार्टी को जब हजार रुपए देने होते हैं तो 500 देने में भी लोग शांत हो जाते हैं। पहले तो कोई लाखों या करोड़ों रुपए हमारे उम्मीदवारों या पार्टी को देने को तैयार नहीं होता और अगर कोई होता भी है तो पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की ईडी और इनकम टैक्स उनके पीछे पड़ जाती है।

गलतफहमी में किसी को नहीं रहना चाहिए कि हमें कांग्रेस-बीजेपी से कुछ मिलेगा। इसलिए फंड के लिए जनता से भी प्रयास करें। बैठक में जिला अध्यक्षों के सम्मेलन में प्रदेश प्रभारी सत्यपाल चौधरी, अनिल धेनवाल और नवलगढ़ से पूर्व विधायक श्रीमती प्रतिभा सिंह सहित प्रदेश स्तर कई नेता मौजूद रहे।

एमएलए,मंत्री, ब्यूरोक्रेट अधिकार छीन रहे हैं
प्रोफ़ेसर मीणा ने कहा- हमारे नेता चंद्रशेखर आज़ाद की सोच साधारण और स्पष्ट है कि इस व्यवस्था में सब की हिस्सेदारी और भागीदारी होनी चाहिए। भाई चंद्रशेखर हमेशा कहते हैं कि कार्यकर्ताओं का सदैव सम्मान होना चाहिए।

देश में हजारों एमएलए हैं, सैंकड़ों सांसद है, मंत्री हैं, ब्यूरोक्रेट हैं, सब मिलकर जनता के अधिकार तो छीन रहे हैं, कोई उनके अधिकार छिन ले तो वे क्या करेंगे? चंद्रशेखर आज़ाद की सोच स्पष्ट है कि हम राजनीति इसलिए कर रहे हैं कि हर व्यक्ति, हर वर्ग जिसका जो अधिकार है, वही अधिकार दिलवाने के लिए हम राजनीति में सक्रिय हो।

आरएसएस और बीजेपी वाले हर बार चंद्रशेखर आज़ाद काे लेकर गलत प्रचार करते हैं। यह काम वे लंबे समय से कर रहे हैं। उन्हें जवाब देने की आवश्यकता है। इसी तरह धर्म को लेकर भी हम पर आरोप लगाया जाता है, यह एक नरेटिव का हिस्सा बन गया है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This