एशियाड महिला क्रिकेट में भारत को पहला गोल्ड, मंधाना-रोड्रिग्स की अर्धशतकीय साझेदारी

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 25 सितंबर 2023 | जयपुर – दिल्ली : भारत ने एशियन गेम्स के विमेंस क्रिकेट इवेंट में गोल्ड मेडल जीत लिया है। सोमवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 19 रन से हराया। यह भारत का एशियन गेम्स के क्रिकेट इवेंट में पहला मेडल है। इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने किसी एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं लिया था।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 116 रन बनाए और श्रीलंका को 117 रन का टारगेट दिया। श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 97 रन ही बना सकी। भारत के लिए तितास साधु ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। 73 1695630457 एशियाड महिला क्रिकेट में भारत को पहला गोल्ड, मंधाना रोड्रिग्स की अर्धशतकीय साझेदारी

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन स्मृति मंधाना ने बनाए। उन्होंने 45 बॉल पर 46 रन की पारी खेली। मंधाना के अलावा जेमिमा रोड्रिग्स ने 40 बॉल पर 42 रन की पारी खेली। श्रीलंका की ओर से इनोका रणवीरा, सुगंधिका कुमारी और उदेशिका प्रबोधनी ने 2-2 विकेट लिए।

चेज करने उतरी श्रीलंका की ओर से हसिनी परेरा ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 22 बॉल पर 25 रन की पारी खेली। उनके अलावा नीलाक्षी डी सिल्वा ने 34 गेंद पर 23 रन बनाए। भारत की ओर से तितास साधु ने 4 ओवर में केवल 6 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ ने 20 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं दिप्ती शर्मा, पूजा वस्त्रकार और देविका वैद्य को 1-1 विकेट मिला।

अच्छी शुरूआत के बाद लड़खड़ाई भारतीय टीम
भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। 14 ओवर तक भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 86 रन बना लिए थे, लेकिन टीम अगले 6 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 30 रन ही बना सकी। मंधाना और जेमिमा के अलावा कोई खिलाड़ी क्रीज पर लंबे समय तक नहीं टिक पाया।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट
पहला: संजीवनी (1 रन):
 तीसरे ओवर की पहली गेंद पर तितास साधु ने हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच कराया।
दूसरा: विष्मी गुणरत्ने (0 रन): तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर तितासा साधु ने बोल्ड किया।
तीसरा: अटापट्‌टू (12रन): पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर तितास साधु की गेंद पर दिप्ती शर्मा ने कैच किया।
चौथा:हसिनी परेरा (25रन): 10वें ओवर की पांचवी गेंद पर गायकवाड़ ने वस्त्रकार के हाथों कैच कराया।
पांचवां:नीलाक्षी डि-सिल्वा (23 रन): 17वें ओवर की पहली गेंद पर पूजा वस्त्रकर ने बोल्ड किया।
 1695630164 एशियाड महिला क्रिकेट में भारत को पहला गोल्ड, मंधाना रोड्रिग्स की अर्धशतकीय साझेदारीछठा: ओशादी रणसिंघे (19 रन): 18वें ओवर की चौथी गेंद पर दिप्ती शर्मा की बॉल पर तितास साधु ने कैच किया।
सांतवां: दिहारी (5रन): 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर देविका वैद्य ने रिचा घोष के हाथों कैच कराया।
आठवां:सुगंधिका कुमारी (5 रन): 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गायकवाड़ ने रिचा घोष के हाथों स्टंप आउट किया।

ऐसे गिरे भारत के विकेट…
पहला: शेफाली वर्मा (9 रन): चौथे ओवर की चौथी गेंद पर सुगंधिका कुमारी ने संजीवनी के हाथों स्टंप आउट कराया।
दूसरा : स्मृति मंधाना (46 रन): 15वें ओवर की पांचवी गेंद पर रणवीरा ने प्रबोधनी के हाथों कैच कराया।
तीसरा: रिचा घोष (9 रन): 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर रणवीरा की गेंद पर संजीवनी ने कैच किया।
चौथा: हरमनप्रीत कौर (2 रन): 18वें ओवर की पांचवी बॉल पर प्रबाधनी ने संजीवनी के हाथों कैच कराया।
पांचवां: पूजा वस्त्राकर (2 रन): 19वें ओवर की चौथी गेंद पर सुगंधिका की गेंद पर गुणरत्ने ने कैच किया।
छठा: जेमिमा रोड्रिगेज (42 रन): 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर प्रबोधनी की गेंद पर गुणरत्ने ने कैच पकड़ा।
सांतवां: अमनजोत कौर (1 रन): अमनजोत कौर ने बॉल मिस की, रन चुराते समय संजीवनी ने रनआउट किया।

पावरप्ले: श्रीलंका की खराब शुरुआत
चेज करने उतरी श्रीलंका की टीम की शुरुआत खराब रही। शुरुआती 6 ओवर में टीम ने 3 विकेट गंवाकर केवल 28 रन बनाए। पावरप्ले में तीनों विकेट तितास साधु ने लिए।

मंधाना-रोड्रिग्स की अर्धशतकीय साझेदारी
16 रन पर शेफाली का विकेट गंवाने के बाद मंधाना और रोड्रिग्स ने 73 रनों की साझेदारी की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 67 बॉल पर 73 रन जोड़े। इस साझेदारी को इनोका रणवीरा ने तोड़ा।

पावरप्ले: भारत की मजबूत शुरुआत
पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को मंधाना और रोड्रिगेज ने शानदार शुरुआत दिलाई। 16 पर शेफाली का विकेट गंवाने के बाद मंधाना ने रोड्रिगेज के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। शुरुआती 6 ओवर में टीम इंडिया ने एक विकेट पर 35 रन बनाए।

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर ), दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकार, तितास साधु और राजेश्वरी गायकवाड़।

श्रीलंका प्लेइंग इलेवन : चमारी अटापट्‌टू (कप्तान), अनुष्का संजीवनी, विष्मी गुणरत्ने, नीलाक्षी डी सिल्वा, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, इनोका रणवीरा, इनोशी प्रियादर्शनी,सुगंधिका कुमारी और कविक्षा दिहारी, ओशादी रणसिंघे।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This