हिंडोली में बीएलओ द्वारा बूथ पर कब्जाकर मतदान में धांधली एवम् फर्जी मतदान करने का मामला, पुनर्मतदान की माँग

2 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 26 नवंबर 2023 | जयपुर – बूंदी – हिंडोली  : बीएलओ द्वारा बूथ पर कब्जाकर मतदान में धांधली एवम् फर्जी मतदान करने तथा पोलिंग बूथ सं. 78 ताकड़ा में मतदान समय बाद कांग्रेस-प्रत्याशी के व्यक्ति के बूथ के अंदर बैठकर पोलिंग पार्टी से सांठगांठ से वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ करने बाबत शिकायत की गयी।

  • आजाद समाज पार्टी कांशीराम के प्रत्याशी प्रोफ़ेसर राम लखन मीणा को उनके पोलिंग एजेंट द्वारा दी गयी सूचना के आधार पर दिनांक 25.11.2023 को विजयगढ़ के पोलिंग बूथ में बीएलओ श्री छीतर लाल मीणा द्वारा बूथ पर कब्जाकर मतदान में धांधली एवम् फर्जी मतदान करने की जानकारी मिली। %name हिंडोली में बीएलओ द्वारा बूथ पर कब्जाकर मतदान में धांधली एवम् फर्जी मतदान करने का मामला, पुनर्मतदान की माँग
  • इस पर तत्काल उन्होंने उनके मुख्य चुनाव अभिकर्ता को वहाँ भेजा तो सूचना की पुष्टि हुई। तत्काल इस बारे में हिंडोली के नियंत्रण कक्ष के दूरभाषः 07436276446 पर लगातार कई बार शिकायत दर्ज करवायी गयी नियंत्रण कक्ष में नियुक्त कर्मी द्वारा शिकायत को रिकॉर्ड रजिस्टर में दर्ज करने की बात कही गयी।
  • मामले को दिनांक 26.11.23 को केंद्रीय निर्वाचन पर्यवेक्षक के समक्ष प्रार्थना पत्र पेश किया जिसमें मतदान समय के दौरान लगातार पोलिंग बूथ के पीआरओ को परेशान एवं वोटिंग करते हुए सीसीटी फुटेज में दिखाई दिया। किन्तु केन्द्रीय पर्यवेक्षक एवं निर्वाचन अधिकारी हिंडोली विधानसभा सभा द्वारा उक्त तथ्यों को कार्यवाही रजिस्टर में दर्ज नहीं करना चिंताजनक है क्योंकि इन दोनों अधिकारियों द्वारा आरोपी को संरक्षण देना इनके कार्यदायित्वों पर प्रश्न-चिह्न लगाता है और उनके नेतृत्व में संपन्न हुई संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया पर सवाल खड़े करता करता है। इसकी पारदर्शी और तटस्थ जाँच होना जरूरी है।
  • जबकि केन्द्रीय पर्यवेक्षक महोदय के साथ तैनात कर्मियों द्वारा की गई रिकॉर्डिंग में प्रार्थी के हस्ताक्षर करवाये गये हैं जिसमें स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि बीएलओ पोलिंग के पीआरओ को परेशान करने पर बीएलओ के पास एसआई दुर्गालाल को बैठाया बताया गया है।
  • साथ ही पोलिंग बूथ सं. 78 ताकला के अंदर कांग्रेस प्रत्याशी व्यक्ति का पोलिंग बूथ में समय खत्म बाद भी अंदर बैठकर पोलिंग कर्मियों के साथ मिलीभगत कर वोटिंग मशीनों एवं मतदान के रिकार्ड्स से छेड़छाड़ करने की बात सामने आयी हैं। इसलिए उक्त बूथ के सीसीटीवी फुटेज की रिकॉर्डिंग की जाँच होना जरुरी है।
  • इसके अलावा कई अन्य मतदान केंद्रों पर भी फर्जी मतदान की शिकायतें मिली और बाल, खानिका, रामगंज इत्यादि बूथों पर दलित समुदाय के लोगों को वोट नहीं डालने दिया गया। इसके बारे सोशल मेदिअपर कई वीडियोज वायरल हुए किंतु जिला निर्वाचन बूंदी द्वारा अब तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गयी है।

प्रोफ़ेसर राम लखन मीणा ने उक्त सभी बूथों; विजयगढ़, ताकड़ा, बाल, खानिका, रामगंज इत्यादि की सीसीटी फुटेज को सुरक्षित रख प्रार्थी की प्रार्थना पत्र पर कार्रवाई करते हुए  पर पु:न मतदान की मांग की है। साथ ही प्रार्थी के प्रार्थना पत्र पर कार्रवाई करते हुए हिंडोली निर्वाचन अधिकारी एवं केंद्रीय पर्यवेक्षक को उनके द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया में बरती गयी अनियमितताओं की तटस्थ जाँच होने तक  इस निर्वाचन प्रक्रिया से हटाया जाना जरूरी है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This