नौकरी : भारत में 25000 नौकरियां देगी ओला इलेक्ट्रिक, फरवरी से शुरू हो जाएगा प्रोडक्शन, ओला इलेक्ट्रिक की मार्केट में 32% हिस्सेदारी

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 08 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – कृष्णागिरी : तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में अंडर कंस्ट्रक्शन ओला इलेक्ट्रिक का नई EV मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट फुल स्केल पर चलने के बाद करीब 25,000 लोगों को नौकरी देगी। इस बात की जानकारी कंपनी के को-फाउंडर और CEO भाविश अग्रवाल ने आज (7 जनवरी) तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में दी। भाविश ने कहा, ‘2000 एकड़ में फैली इस EV हब में मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी के अलावा वेंडर और सप्लायर नेटवर्क भी होगा। हम साथ मिलकर तमिलनाडु और भारत को EV का ग्लोबल इपिसेंटर बनाएंगे।’

फरवरी से शुरू हो जाएगा प्रोडक्शन

उन्होंने कहा, ‘हम तमिलनाडु में केवल आठ महीनों में भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी बनाने में कामयाब रहें हैं। यहां अगले महीने से प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत भी हम रिकॉर्ड टाइम में कर रहे हैं। यह केवल भारत और तमिलनाडु में ही पॉसिबल है।’

हर साल 1 करोड़ टू-व्हीलर बनाएगी गीगाफैक्ट्री

भाविश ने कहा कि यह भारत की पहली गीगाफैक्ट्री होगी। जब यह फुल स्केल पर चलने लगेगी तो उम्मीद है, हर साल यहां लगभग 1 करोड़ टू-व्हीलर मैन्यूफैक्चर किए जाएंगे। पिछले साल जनवरी में ओला इलेक्ट्रिक ने राज्य में ₹7,000 करोड़ इन्वेस्ट करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ MOU साइन किया था। ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में बोलते ओला इलेक्ट्रिक के CEO भाविश अग्रवाल।

7012023 3 1704626700 नौकरी : भारत में 25000 नौकरियां देगी ओला इलेक्ट्रिक, फरवरी से शुरू हो जाएगा प्रोडक्शन, ओला इलेक्ट्रिक की मार्केट में 32% हिस्सेदारीजून 2023 में ओला ने फैक्ट्री के कंट्रक्शन का ऐलान किया था

पिछले साल जून में ओला इलेक्ट्रिक ने तमिलनाडु में इस मेगा फैक्ट्री के कंस्ट्रक्शन का ऐलान किया था। इसमें EV बनाने के लिए ओला फ्यूचर फैक्ट्री और दूसरे सप्लायर्स के साथ मिलकर गीगाफैक्ट्री का निर्माण किया जा रहा है।

तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (GIM) की ओपनिंग आज चेन्नई ट्रेड सेंटर में हुई है। इवेंट के इस सेशन में 9 पार्टनर देशों के साथ 30 से ज्यादा देश पार्टिसिपेट कर रहे हैं। GIM दो दिनों की होगी।

ओला इलेक्ट्रिक की मार्केट में 32% हिस्सेदारी

ओला इलेक्ट्रिक इस समय इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन कैटेगरी में मार्केट लीडर के तौर पर उभरी है, कंपनी की नवंबर तक मार्केट हिस्सेदारी लगभग 32% थी। वाहन के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने लगभग 30,000 यूनिट्स वाहन की बिक्री की।

ओला इलेक्ट्रिक सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) की मंजूरी हासिल करने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी बन गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्री (MHI) ने 4 महीने से भी कम समय में ओला इलेक्ट्रिक को PLI की मंजूरी दे दी है।

हालांकि, अभी तक सरकार या कंपनी की ओर से ऑफिशियल तौर पर इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। PLI स्कीम के लिए आवेदन करने वालों में हीरो मोटोकॉर्प, टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो सहित अन्य कंपनियां शामिल हैं।

इससे पहले दिसंबर में हैवी मिनिस्ट्री के यूनियन मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडे ने कहा था कि केंद्र सरकार अगले फाइनेंशियल ईयर से ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए ₹26,000 करोड़ की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत प्रोत्साहन देना शुरू कर देगी।

शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए IPO ला रही ओला इलेक्ट्रिक

ओला इलेक्ट्रिक भारत की पहली EV कंपनी है जो शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए IPO लाने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में IPO के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) भी फाइल किया है। कंपनी मार्केट से ₹5,500 करोड़ जुटाने का योजना बना रही है, जिसमें 9.52 करोड़ शेयरों का OFS भी शामिल होगा। अकेले कंपनी के फाउंडर भावेश अग्रवाल 4.73 करोड़ शेयर बेचेंगे।

PLI स्कीम क्या होती है?

2021 में पेश की गई PLI स्कीम का उद्देश्य ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट के लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है। इसमें मैन्युफैक्चरर्स को भारतीय बाजार के लिए अपने प्रोडक्ट को ऑफोडेवल बनाने के लिए सरकार सब्सिडी देती है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This