मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 11 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – इंफाल : मणिपुर के बिष्णुपुर में गुरुवार को पुलिस ने तीन लोगों के शव बरामद किए। ये सभी मैतेई समुदाय के हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को कुंबी हाओटक इलाके में चार लोग लकड़ी इकठ्ठा करने जंगल गए थे। उसके बाद से वापस नहीं आए।

लापता लोगों के नाम ओइनाम रोमेन, अहनथेम दारा, थौदम इबोम्चा और थौदम आनंद बताए गए हैं। ये सभी अकासोई वार्ड नंबर 7 के रहने वाले हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जो शव मिले हैं, वे लापता चार लोगों में से ही तीन के हैं। एक की तलाश जारी है।

हाओतक फेलेन गांव बिष्णुपुर जिले की सीमा पर चुराचांदपुर से 38 किमी दूर स्थित है। उधर, कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर के इंफाल पूर्वी जिले से ही शुरू होगी। राज्य सरकार ने बुधवार शाम इसकी मंजूरी दे दी।

photo 13 1704967207 मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग
जिस जगह यह हत्या हुई वह हाओतक फेलेन गांव बिष्णुपुर जिले की सीमा पर चुराचांदपुर से 38 किलोमीटर दूर है।
photo 1 1704967213 मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग
पुलिस के मुताबिक, सभी मृतक अकासोई वार्ड नंबर 7 के रहने वाले हैं।
photo 12 1704967220 मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग
कुकी स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन की मीडिया और डॉक्यूमेंटेशन सेल ने चार हमलावरों को ढेर करने की बात कही है।

कुकी का दावा- चार हमलावरों को ढेर किया

पुलिस सूत्र के अनुसार, कुकी उपद्रवियों ने कुंबी हाओतक इलाके में धान के खेतों में काम कर रहे मैतेई लोगों पर बम से हमला किया। जिसके बाद घबराए गांववालों ने सुरक्षित स्थान पर शरण ली। पास में तैनात सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की तब जाकर कुकी की तरफ से फायरिंग बंद हुई।

दूसरी ओर, कुकी स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन की मीडिया और डॉक्यूमेंटेशन सेल ने अपने सोशल मीडिया पेज पर एक वीडियो अपलोड किया। जिसमें उन्होंने बताया कि, बिष्णुपुर लमका सीमा में कुकी गांव के लोगों ने चार हमलावरों को ढेर कर दिया।

मणिपुर में पिछले एक महीने में हिंसक घटनाएं…

1 जनवरी: थौबल में 3 लोगों की गोली मारकर हत्या, 11 घायल

comp 131704131373 1704966407 मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग
थौबल के लेंगोल पहाड़ी इलाके में 1 जनवरी को हिंसा के बाद कई गाड़ियों में आग लगा दी गई थी।

मणिपुर में नए साल के पहले ही दिन हिंसा हुई थी। यहां थौबल के लेंगोल पहाड़ी इलाके में 1 जनवरी को 3 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 11 लोग घायल हुए थे। घटना से गुस्साए लोगों ने तीन कारों को आग के हवाले कर दिया था। हिंसा के बाद थौबल, इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, काकचिंग और बिष्णुपुर जिलों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया था।

31 दिसंबर: कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग

561704126312 1704966419 मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग
कुकी और मैतेई के बीच क्रॉस फायरिंग में कई नागरिकों को चोट लगी थी।

मणिपुर के मोरेह में 31 दिसंबर को उस समय तनाव फैल गया था जब विद्रोहियों और सुरक्षा बलों की क्रॉस फायरिंग में कुछ नागरिक घायल हो गए थे। घायलों का इलाज सुरक्षा बल के जवानों ने किया। 31 दिसंबर को ही मैतेई और कुकी क्षेत्रों से कौट्रुक और कदंगबल क्षेत्रों में भी क्रॉस फायरिंग की खबरें सामने आई थीं।

30 दिसंबर: विद्रोहियों का कमांडो कॉम्प्लेक्स पर हमला, 4 जवान घायल

eod 51704030361 1704966427 मणिपुर में फिर हिंसा, तीन लोगों के शव बरामद, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच क्रॉस फायरिंग
विद्रोहियों ने कमांडो कॉम्प्लेक्स में हमला किया जिससे चार जवान घायल हो गए थे।

30 दिसंबर रात करीब 11.30 बजे कुकी विद्रोहियों ने कमांडो कॉम्प्लेक्स पर हमला किया था जिसमें चार जवान घायल हो गए। विद्रोहियों ने RPG (रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड) का इस्तेमाल भी किया। घटना के बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी फायरिंग की। इसमें मोरेह पुलिस कॉम्प्लेक्स के फर्नीचर, दरवाजे और कुछ सामान को नुकसान पहुंचा।

18 कुकी उग्रवादी समूह, दो सबसे ज्यादा सक्रिय

मणिपुर में 18 कुकी उग्रवादी समूह हैं। इनमें से सबसे ज्यादा सक्रिय कुकी रिवोल्यूशनरी आर्मी (केआरए) और कुकी नेशनल आर्मी (केएनए) संगठन हैं। कुकी उग्रवादी समूहों ने 2008 में सरकार के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This