फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रो के जयपुर दौरे की तैयारी, फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ जयपुर में रोड-शो करेंगे मोदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति का दौरा क्यों है ख़ास

3 min read
मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 21 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – पेरिस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रो के जयपुर दौरे की तैयारी को लेकर शासन प्रशासन एक्टिव मोड में आ गया है। रविवार को कलेक्ट्रेट और नगर निगम के अधिकारियों ने चार दिवारी के प्रमुख बाजारों का दौरा कर तैयारी का जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री के सचिव टी रविकांत भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी मैक्रों के साथ रोड शो करेंगे

ezgifcom resize 21 1705835315 फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रो के जयपुर दौरे की तैयारी, फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ जयपुर में रोड शो करेंगे मोदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति का दौरा क्यों है ख़ास
प्रधानमंत्री के द्वारा से पहले तैयारी का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव टी रविकांत जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के साथ ही नगर निगम और जयपुर पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने चारदीवारी में हो रहे अतिक्रमण और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर की।
वहीं, अगले 24 घंटे में इसे दुरुस्त करने के आदेश भी दिए। इसके बाद निगम के अधिकारियों से समझाइश कर चारदीवारी की दुकानों के बाहर हो रहे अस्थाई अतिक्रमण को हटाने की कोशिश शुरू कर दी।

दरअसल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ रहे हैं। वह PM मोदी के साथ 25 जनवरी को जयपुर यात्रा पर आएंगे। इस दौरान पीएम मोदी मैक्रों के साथ रोड शो करेंगे। 25 जनवरी की शाम को मोदी और मैक्रों जंतर मंतर जाएंगे।

जंतर मंतर से त्रिपोलिया गेट आएंगे और फिर त्रिपोलिया गेट से पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों खुली जीप पर सवार होंगे और बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार होते हुए सांगानेरी गेट तक पहुंचेंगे। रोड शो पूरा होने के बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों रामबाग पैलेस होटल जाएंगे।

modikirailikeliyepreparationkartehuenf 20240121 00 1705835578 फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रो के जयपुर दौरे की तैयारी, फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ जयपुर में रोड शो करेंगे मोदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति का दौरा क्यों है ख़ास
प्रधानमंत्री के दौरे से पहले नगर निगम प्रशासन द्वारा चारदीवारी में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ जयपुर में मोदी भारत फ्रांस के बीच द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।
इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा सौदा हो सकता है। भारत और फ्रांस एक मिलिट्री इंडस्ट्रियल साझेदारी करने जा रहे हैं। जिसमें मिलिट्री मैन्युफैक्चरिंग को भारत में मजबूती दी जाएगी।
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मेहमानों की अगवानी के लिए लगातार बैठकें ले रहे हैं। वह भी मैक्रों जयपुर में भारत-फ्रांस के बीच प्रस्तावित एक द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। इस दौरान PM मोदी और मैक्रो का जयपुर के प्रमुख पर्यटक स्थलों का भ्रमण भी प्रस्तावित है।

बता दें कि इससे पहले मोदी 5 से 7 जनवरी तक आयोजित हुई डीजी-आईजी कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए जयपुर आए थे। उस समय मोदी तीन दिन और दो रात जयपुर में ही रुके थे। अब 18 दिन के अंतराल में दूसरी बार मोदी जयपुर आ रहे हैं।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति का दौरा क्यों है ख़ास

इधर, प्रशासन का अमला पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के स्वागत की तैयारियों में जुट गया है। पीएम के रोड शो को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मेहमानों की अगवानी के लिए लगातार बैठकें ले रहे हैं। मैक्रों जयपुर में भारत-फ्रांस के बीच प्रस्तावित एक द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वह शहर के कई पर्यटक स्थलों का भ्रमण भी करेंगे।

बताते चलें, भारत और फ्रांस के बीच सैन्य साझेदारी पिछले कई साल में बढ़ी है। इंडियन एयर फोर्स के बेड़े में फ्रांस से आया लड़ाकू विमान राफेल भी शामिल है, जिसने दुश्मनों के नींदे उड़ा रखी है। वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार भारत फ्रांस से 26 मरीन राफेल लड़ाकू विमान खरीद रहा है। नौसेना के बेड़े में फ्रांस की स्कॉर्पियन पनडुब्बी भी सेवाएं दे रही हैं।

साथ ही मिराज और जगुआर जैसे लड़ाकू विमान आज भी भारतीय सेवा वायु सेवा की पहली पसंद बना हुआ है। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद भारत और फ्रांस रक्षा के क्षेत्र में बड़ी घोषणा कर सकते हैं, जिसमें एक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भी प्रस्तावित है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This