रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ऑस्ट्रेलिया ओपन टाइटल, सानिया मिर्जा के साथ पिछले साल गंवाया था फाइनल

3 min read
मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 28 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली : बोपन्ना ने करियर में दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने करियर का पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत लिया है। 43 साल के बोपन्ना अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एब्डन के साथ साल के पहले ग्रैंड स्लैम की मेंस डबल में चैंपियन बने। इसी के साथ बोपन्ना ने पहला मेंस डबल्स ग्रैंड स्लैम टाइटल जीता है और ओपन एरा में ऐसा करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। यह बोपन्ना के करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है।

रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ऑस्ट्रेलिया ओपन टाइटल

टेनिस में 4 ग्रैंड स्लैम होते हैं। चारों हर साल आयोजित होते हैं, इसकी शुरुआत जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन से होती है। मई और जून में फ्रेंच ओपन होता है। जुलाई में विम्बलडन और अगस्त-सितंबर में US ओपन होता है। US ओपन साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम होता है।

27 1706361293 रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ऑस्ट्रेलिया ओपन टाइटल, सानिया मिर्जा के साथ पिछले साल गंवाया था फाइनल
रॉड लेवर एरीना में शनिवार को भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया ववास्सोरी की जोड़ी को सीधे सेटों में 7-6, 7-5 से हराया। करीब डेढ़ घंटे तक चले फाइनल मुकाबले में बोपन्ना-एब्डन की जोड़ी का दबदबा कायम रहा।

पहला सेट टाई-ब्रेकर, दूसरे में आसानी से जीते

पहला सेट दोनों के लिए मुश्किल रहा। हर पॉइंट के लिए कड़ा संघर्ष हुआ और 6-6 गेम की बराबरी होने के बाद मामला टाई ब्रेकर में चला गया। टाई ब्रेकर में बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी ने बाजी मारी। दूसरे सेट में भी स्कोर एक समय 5-5 हो गया था। लग रहा था कि इसका फैसला भी टाई-ब्रेकर से होगा, फिर बोपन्ना और एब्डेन ने प्रतिद्वंद्वी जोड़ी की सर्विस ब्रेक कर दी। इसके बाद अगला गेम भी जीत कर सेट 7-5 से अपने नाम कर लिया।

bopanna 2 1706361153 रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ऑस्ट्रेलिया ओपन टाइटल, सानिया मिर्जा के साथ पिछले साल गंवाया था फाइनल
एब्डेन ने भी दूसरा ग्रैंड स्लैम जीता। उन्होंने 2022 विम्बलडन में ऑस्ट्रेलिया के मैक्स परसेल के साथ मेंस डबल्स खिताब जीता था।

2017 में जीता था फ्रैंच ओपन

यह रोहन बोपन्ना का दूसरा ग्रैंड स्लैंड टाइटल है। इससे पहले उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ फ्रेंच ओपन में मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था। वे मेंस डबल्स में 2010 में पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरैश के साथ और 2023 में एब्डन के साथ US ओपन में दो बार उपविजेता रहे। बोपन्ना ने 6 साल पहले आखिरी ग्रैंड स्लैम टाइटल जीता था। वे कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ फ्रेंच ओपन में मिक्स्ड डबल्स चैंपियन बने थे।

rohan bopanna 1 1706358796 रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ऑस्ट्रेलिया ओपन टाइटल, सानिया मिर्जा के साथ पिछले साल गंवाया था फाइनल

पिछले साल सानिया मिर्जा के साथ गंवाया था फाइनल

बोपन्ना पिछले साल पूर्व भारतीय स्टार सानिया मिर्जा के साथ इस टूर्नामेंट का मिक्स्ड डबल्स फाइनल हार गए थे। तब भारतीय जोड़ी को ब्राजीलियाई जोड़ी ने 7-6, 6-2 से हराया था। रोहन और सानिया की जोड़ी को पिछले सीजन में मिक्स्ड डबल्स फाइनल में 6-7, 2-4 की पराजय झेलनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें : सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक में तलाक, शोएब ने सानिया को धोखा दिया-पाकिस्तानी मीडिया

unknown 2024 01 27t181003379 1706359214 रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ऑस्ट्रेलिया ओपन टाइटल, सानिया मिर्जा के साथ पिछले साल गंवाया था फाइनल

पिछले साल बोपन्ना ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे

बोपन्ना पिछले साल ही ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बने थे। वह और उनके साथी मैथ्यू एब्डन US ओपन 2023 का फाइनल हार गए थे। बोपन्ना ने 20 साल से भी पहले अपना डेब्यू किया था। बोपन्ना मास्टर्स 1000 इवेंट में मेंस डबल्स खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने पिछले साल 43 साल की उम्र में एब्डन के साथ इंडियन वेल्स टूर्नामेंट जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This