अर्थव्यवस्था चौपट, बेरोजगारी चरमोत्कर्ष पर, किसान बेहाल और अरबों-खरबों के VIP विमान अमेरिका से आयेंगे

2 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो || अक्टूबर 01, 2020 || जयपुर- दिल्ली : भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अब ‘एयर इंडिया वन’ से देश-विदेश की यात्रा करेंगे। ये वीआईपी एयरक्राफ्ट आज अमेरिका से भारत पहुँच रहे हैं। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोईंग कंपनी से डील की थी। विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका में किया गया। सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से बदलाव किया गया।

भारत को मिलने वाले इस विमान का नाम एयर इंडिया वन (Air India One) रखा गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है, ‘एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ (बिना हैक हैक या टैप किये) उठाने की अनुमति देता है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम के लिए नए डिजाइन किये गये वीआईपी विमान आज अमेरिका से आ रहे हैं।’ पीएम मोदी की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जैसी सुरक्षा वाले दो विमान भारत को आज मिलवे वाले हैं।

विमानों में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति यात्रा करेंगे। ये विमान कस्टमाइज होंगे और हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे। क्या है खासियत? इन दोनों विमानों की खासियत भी आपको हैरान कर देगी। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होंगी, जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है।

फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियाँ 8458 करोड़ रुपए की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी। दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाये जा रहे हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है। यहाँ तक कि इस विमान पर मिसाइल अटैक को भी कोई असर नहीं होगा और यह हमला करने में भी सक्षम होगा।

वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर एअर इंडिया वन का चिह्न होता है। एयर इंडिया वन के चालक पहनेंगे खादी के कपड़े एयर इंडिया वन के चालक दल के सदस्य जल्द ही खादी के पोशाक पहनेंगे। इससे देश में बने इस कपड़े को प्रचारित किया जा सकेगा। एयर इंडिया वन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है। खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के तहत आने वाले खादी ग्रामोद्योग भवन को इस संबंध में एक आदेश प्राप्त हुआ है।

आदेश में कहा गया कि चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी पहनेंगी जबकि पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पतलून और जैकट पहनेंगे। विमान की कीमत और ताकत भी जान लीजिए इस विमान को एयरफोर्स के पायलट उड़ायेंगे। दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये है। बेहद सेफ इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है। इस पर मिसाइल हमले का भी असर नहीं होता। खबरों के अनुसार इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। साथ ही, यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भर सकेगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This