किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील, शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी, दिल्ली कूच पर अड़े किसान

8 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 11 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – मुंबई : संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के 13 फरवरी को दिल्ली कूच से पहले हरियाणा और पंजाब के शंभू, खनौरी समेत सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। वहीं सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए गए हैं। पंजाब से आने वाले किसानों को रोकने के लिए अंबाला के शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें लगा दी गई हैं।

किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील

ezgif 4 8498d9ffda 1707633985 किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब हरियाणा बॉर्डर सील, शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी, दिल्ली कूच पर अड़े किसानशंभू बॉर्डर को कीलें लगाकर और कंक्रीट डालकर पूरी तरह से सील किया जा रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के 13 फरवरी को दिल्ली कूच से पहले हरियाणा और पंजाब के शंभू, खनौरी समेत सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। वहीं सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए गए हैं।

हरियाणा के 7 जिलों में आज (रविवार) सुबह 6 बजे से मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिए गए हैं। हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, पंचकूला, अंबाला, कैथल, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद और जींद समेत 12 जिलों में धारा 144 लागू की गई है। इसके साथ पंजाब और दिल्ली के रूट भी डायवर्ट कर दिए गए हैं।

केंद्र सरकार ने पैरामिलिट्री की 64 कंपनियों को हरियाणा भेज दिया है। जिनमें BSF और CRPF के जवान भी शामिल हैं। किसानों के समर्थन में उतरे पंजाबी सिंगर रेशम सिंह अनमोल शंभू बॉर्डर पर पहुंचे।

किसानों आंदोलन से जुड़े अपडेट्स..

  • शंभू बॉर्डर पर पहुंचे पंजाबी सिंगर रेशम सिंह अनमोल।
  • दिल्ली के गाजीपुर से सटे बॉर्डर के इलाके में दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दी है। यहां से यूपी के किसान एंट्री कर सकते हैं।
  • सोनीपत में पेट्रोल पंप संचालकों को DC ने आदेश दिए कि किसी भी ट्रैक्टर में 10 लीटर से ज्यादा डीजल न डालें।
  • पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर 8 CCTV कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिनकी रेंज 40 मीटर है। इनकी डायरेक्शन पंजाब की तरफ होगी।
  • किसानों को रोकने के लिए BSF ने भी मोर्चा संभाल लिया है। शंभू बॉर्डर पर लोहे की कीलें जड़ने के साथ-साथ कंटीली तारें लगा दी गई है।
  • हरियाणा में SKM नेता जगजीत डल्लेवाल और किसान-मजदूर मोर्चा के सरवण सिंह पंधेर ने नेटबंदी पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसानों को उकसाया जा रहा है।
  • केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच चंडीगढ़ में 12 फरवरी शाम 5 बजे दोबारा बैठक होगी। इसमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय शामिल होंगे।

शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी

ezgif 4 8ce8d2c0e5 1707632659 किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब हरियाणा बॉर्डर सील, शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी, दिल्ली कूच पर अड़े किसानफतेहाबाद के टोहाना में पंजाब बॉर्डर पर मिट्टी डाली गई। कंकरीट से रास्ते को ब्लॉक किया गया। यहां CRPF के जवान तैनात हैं। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) समेत किसान संगठन 13 फरवरी को दिल्ली कूच करेंगे। इसको लेकर चंडीगढ़ से दिल्ली आने जाने और पंजाब से दिल्ली आने जाने के लिए रूट डायवर्ट किए गए हैं।
बीते कल हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की थी। हरियाणा की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ममता सिंह ने कहा कि हरियाणा से पंजाब की ओर जाने वाले सभी मुख्य मार्गों पर यातायात के बाधित रहने की संभावना है। 
प्रभावित जिलों खासकर अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद, सिरसा में यातायात के रूटों को अस्थाई तौर पर बदलने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली गई है। दरअसल, पंजाब के किसानों ने ऐलान किया है कि 10 हजार ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में दाखिल होंगे।
इसके लिए शंभू बॉर्डर, डबवाली और खनौरी बॉर्डर को चुना गया है। इन बॉर्डरों को हरियाणा पुलिस ने सील कर दिया है। पुलिस के मुताबिक लोग किसी भी असहज परिस्थिति में डायल- 112 पर संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
हरियाणा के गांवों में पुलिस अनाउसमेंट कर रही है कि अगर कोई ग्रामीण किसानों के दिल्ली आंदोलन में हिस्सा लेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हाेगी। उसका पासपोर्ट भी रद्द कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार कॉर्पोरेट घराने के सुपुर्द किसानों को करने जा रही है।
कॉर्पोरेट घरानों का सरकार कर्जा माफ करती है, जबकि किसानों के कर्जे माफ नहीं किए जा रहे। किसानों को MSP का भरोसा दिया था। किसानों की आमदनी दोगुनी करने का भरोसा सरकार ने दिया है। फसल बीमा योजना को लागू करने में सरकार नाकामयाब हुई है। किसानों को बुढ़ापा पेंशन तक नहीं दी जा रही।

दिल्ली कूच पर अड़े किसान पंधेर बोले- हरियाणा में जो हो रहा, ठीक नहीं

किसान-मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि अमृतसर में पंजाब सरकार के सीनियर अफसरों से मीटिंग हुई। जिसमें कहा गया कि 12 फरवरी को चंडीगढ़ में केंद्र के 3 मंत्रियों के साथ मीटिंग होगी। हरियाणा में इंटरनेट बंद करना उचित नहीं है। उन्होंने देश भर के किसान-मजदूरों को अपील की कि 13 फरवरी को दिल्ली कूच करें और आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे। हम अपनी मांगें मनवाकर रहेंगे। हम बातचीत से नहीं भागेंगे।

 1707644001 किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब हरियाणा बॉर्डर सील, शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी, दिल्ली कूच पर अड़े किसान

फाइलों के चक्कर में उलझा रही सरकार

लक्खोवाल ने कहा कि पंजाब सरकार के साथ बैठक की गई थी। उसमें सरकार ने करीब 10 से 12 मांगें मान ली थीं। प्रदेश सरकार उन्हें फाइलों के चक्करों में उलझा रही है। किसान आंदोलन में करीब 750 किसानों की मौत हो गई थी। उनमें से करीब 350 परिवारों को नौकरी मिली है। आज करीब 400 लोग खेतीबाड़ी मंत्री के घर के बाहर धरना लगाए बैठे हैं। प्रदेश सरकार बिजली के बिलों पर राहत नहीं दे रही, जंगली जानवरों से खेतों की रक्षा नहीं हो रही।

पंजाब से आने वाले किसानों को रोकने के लिए अंबाला के शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें लगा दी गई हैं। हरियाणा के 7 जिलों में आज (रविवार) सुबह 6 बजे से मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिए गए हैं। यह रोक अंबाला, हिसार, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद और पुलिस जिला डबवाली समेत सिरसा जिले रहेगी।

यह आदेश 13 फरवरी की रात 12 बजे तक लागू रहेंगे। केंद्र सरकार ने पैरामिलिट्री की 64 कंपनियों को हरियाणा भेज दिया है। जिनमें BSF और CRPF के जवान भी शामिल हैं। किसानों के समर्थन में उतरे पंजाबी सिंगर रेशम सिंह अनमोल शंभू बॉर्डर पर पहुंचे।

किसानों आंदोलन से जुड़े अपडेट्स..

  • दिल्ली के गाजीपुर से सटे बॉर्डर के इलाके में दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दी है। यहां से यूपी के किसान एंट्री कर सकते हैं।
  • सोनीपत में पेट्रोल पंप संचालकों को DC ने आदेश दिए कि किसी भी ट्रैक्टर में 10 लीटर से ज्यादा डीजल न डालें।
  • पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर 8 CCTV कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिनकी रेंज 40 मीटर है। इनकी डायरेक्शन पंजाब की तरफ होगी।
  • किसानों को रोकने के लिए BSF ने भी मोर्चा संभाल लिया है। शंभू बॉर्डर पर लोहे की कीलें जड़ने के साथ-साथ कंटीली तारें लगा दी गई है।
  • हरियाणा में SKM नेता जगजीत डल्लेवाल और किसान-मजदूर मोर्चा के सरवण सिंह पंधेर ने नेटबंदी पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसानों को उकसाया जा रहा है।
  • केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच चंडीगढ़ में 12 फरवरी शाम 5 बजे दोबारा बैठक होगी। इसमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय शामिल होंगे।

डल्लेवाल ने कहा- हरियाणा सरकार किसानों को उकसा रही

ezgif 4 ac00729c6f 1707629504 किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब हरियाणा बॉर्डर सील, शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी, दिल्ली कूच पर अड़े किसानपंजाब के किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि हमें बातचीत के लिए कह रहे हो तो हरियाणा के हालात क्यों बिगाड़ रहे हो। पहले ही बैरिकेडिंग क्यों की जा रही है। किसानों की बातों का हल न हो तो बैरिकेडिंग करनी चाहिए। इंटरनेट बंद कर लोगों को परेशान क्यों किया जा रहा है?।

उन्होंने कहा कि इससे ऐसा लगता है कि सरकार खुद किसानों को उकसाकर माहौल को टकराव वाला बनाकर बातचीत से भागना चाहती है। अगर हालात ऐसे बनते हैं और खराब होते हैं तो इसकी जिम्मेदारी खट्‌टर सरकार होगी। पंजाब के किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल।

हरियाणा सरकार जो मर्जी करे, हमें नहीं रोक सकती

हरियाणा की भारतीय किसान एकता के प्रदेश अध्यक्ष लखविंदर सिंह औलख ने कहा कि सिरसा के सभी किसान 13 फरवरी को ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर डबवाली बैरियर पर इकट्‌ठा होंगे। वहां से पंजाब और राजस्थान से आने वाले किसानों को बैरिकेड से रिसीव कर दिल्ली जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने गांवों के रास्ते भी बंद कर दिए हैं। किसान देश का अन्नदाता है और राजधानी की तरफ जा रहा है। उसे रोकने के लिए हर तरह के प्रबंध किए जा रहे हैं। किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है, पंजाब के बड़े काफिले हर हाल में डबवाली से हरियाणा में एंट्री कर दिल्ली जाएंगे।

ezgif 1 cb1b7b3209 1707629081 किसान आंदोलन से डरे मोदी पंजाब हरियाणा बॉर्डर सील, शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी, दिल्ली कूच पर अड़े किसान

 

सरकार चाहती है कि टकराव हो, इसलिए किसान और खासकर युवा पैनिक न हों। सरकार चाहे बैरिकेड लगाए या कंटीली तारें बिछाए, किसानों को दिल्ली जाने से नहीं रोक सकती। भारतीय किसान एकता के अध्यक्ष लखविंदर सिंह औलख ने इंटरनेट बंद होने के ऑर्डर तक शनिवार रात को ही वीडियो जारी कर अपनी बातें कहीं।

पंजाब से 10 हजार ट्रैक्टर-ट्रॉली आने की संभावना

13 फरवरी को पंजाब के किसान 10 हजार ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में दाखिल होंगे। इसके लिए शंभू बॉर्डर, डबवाली और खनौरी बॉर्डर को चुना गया है।

अंबाला में आपात स्थिति से निपटने व कानून व्यवस्था बनाने के लिए चार कंपनियां एल्फा, ब्रेवो, चार्ली व डेल्टा का गठन किया गया है। चारों कंपनियों में 428 जवान होंगे। हरियाणा को और 14 कंपनियां केंद्र ने दी हैं। अब कुल मिलाकर 64 कंपनियां किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा पहुंच गई हैं।

दिल्ली पुलिस ने भी कसी कमर, आंसू गैस छोड़ने के अभ्यास से लोग परेशान

किसानों के कूच को लेकर दिल्ली पुलिस भी हाईअलर्ट पर है। इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस आंसू गैस के गोले छोड़ने का अभ्यास करती दिखी, लेकिन इस अभ्यास ने स्थानीय लोगों को परेशानी में डाल दिया है। कई लोगों ने अभ्यास के बाद अपनी आंखों में जलन की शिकायत की। एक व्यक्ति ने बताया कि “मुझे आंख और नाक में जलन महसूस हो रही है। ऐसा लगता है कि मेरी आंखें और नाक बंद हो गई है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This