जयपुर से दिल्ली दो घंटे में पहुंचना आसान होगा, बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेसवे फोर लेन नवंबर तक पूरा होगा

4 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 12 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – बांदीकुई : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जयपुर से बांदीकुई के बीच बन रहे फोर लेन के काम को नवंबर तक पूरा करने का दावा किया है। गडकरी ने कहा है कि बांदीकुई से जयपुर तक हम 1370 करोड़ की लागत से 67 किलोमीटर फोर लेन बना रहे हैं।

मुझे विश्वास है कि नवंबर 2024 तक इसका काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली से जयपुर दो घंटे में पहुंचना आसान हो जाएगा। गडकरी प्रदेश की सड़क परियोजनाओं के वर्चुअल शिलान्यास-लोकार्पण समारोह के बाद उदयपुर में बोल रहे थे।

जयपुर से दिल्ली दो घंटे में पहुंचना आसान होगा

gadkari cover 1707743336 जयपुर से दिल्ली दो घंटे में पहुंचना आसान होगा, बांदीकुई जयपुर एक्सप्रेसवे फोर लेन नवंबर तक पूरा होगागडकरी ने राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी से राजस्थान को रेलवे फाटक मुक्त बनाने के लिए कहा। गडकरी ने कहा- आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) और आरयूबी (रेलवे अंडर ब्रिज) की खूब मांग होती है।

अभी हमने 20 आरओबी, आरयूबी मंजूर किए हैं। उनमें राजस्थान को कितने मिले हैं। आप राजस्थान को रेलवे फाटक मुक्त करिए। राज्य सरकार राजस्थान को रेलवे फाटक मुक्त करने के लिए प्लान तैयार कीजिए। केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी। आप और हम मिलकर राजस्थान को रेलवे फाटक मुक्त करने का काम करेंगे।

रेलवे फाटक मुक्त बनाने का प्लान बना तो जयपुर को होगा सबसे ज्यादा फायदा

रेलवे फाटकों के मुक्त होने की वजह से जयपुर सहित संभाग और जिला मुख्यालय वाले कई शहरों में ट्रैफिक जाम की परेशानी दूर होगी। जयपुर में टोंक फाटक, सिविल लाइंस फाटक, इमली फाटक, महेश नगर फाटक, करतारपुरा फाटक, खातीपुरा सहित कई रेलवे फाटक हैं। यहां कई बार जाम लगते हैं।

इन सभी रेलवे फाटक पर आरओबी या आरयूबी बनाने से जनता को राहत मिलेगी। बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर सहित जिलों में भी रेलवे फाटकों की वजह से जनता को भारी दिक्कत होती है। गडकरी प्रदेश की सड़क परियोजनाओं के वर्चुअल शिलान्यास-लोकार्पण समारोह के बाद उदयपुर में बोल रहे थे।

जयपुर में बचे हुए आधे रिंग रोड का काम पूरा होगा

गडकरी ने जयपुर सहित राजस्थान के बड़े शहरों में रिंग रोड प्रोजेक्ट के काम पूरे करने की बात कही है। गडकरी ने दावा किया कि जयपुर में आधे रिंग रोड का काम भी पूरा होगा, उसे मंजूरी दे दी, वह काम भी हो जाएगा। नितिन गडकरी के साथ सीएम भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी भी मौजूद रहीं।

वसुंधरा राजे के वक्त जयुपर रिंग रोड फंस गया था, मैंने वह काम हाथ में लिया cover gifffff1707733834 1707743636 जयपुर से दिल्ली दो घंटे में पहुंचना आसान होगा, बांदीकुई जयपुर एक्सप्रेसवे फोर लेन नवंबर तक पूरा होगा

राजस्थान के प्रमुख शहरों में हम रिंग रोड बना रहे हैं, जिसका उल्लेख मुख्यमंत्री ने किया है। मुझे याद है उस समय वसुंधरा जी मुख्यमंत्री थीं। जयपुर की रिंग रोड का काम फंसा हुआ था। जयपुर रिंग रोड का काम पूरा होने की संभावना नहीं थी। मैंने उस वक्त एयरपोर्ट के हैंगर में छोटे से गेस्ट हाउस में बैठक बुलाई। इसमें एनएचएआई अफसरों, राजस्थान के अफसरों और ठेकेदार से लेकर सबको बुलाया।

बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेसवे फोर लेन नवंबर तक पूरा होगा

मैं चर्चा कर रहा था तो राजस्थान के अधिकारी कहते थे कि यह असंभव है। वसुंधरा जी ने मुझसे कहा कि यह सब लोग कह रहे हैं कि यह काम नहीं होगा। मैंने वसुंधरा राजे से कहा कि यह काम होगा , नहीं होगा। इससे आपको क्या लेना देना है। मैंने जब कह दिया तो काम होगा। उस रिंग रोड के काम काे लिया। बचा हुआ जयपुर का रिंग रोड है, उसे हमने मंजूरी दे दी है। वह भी काम हो जाएगा।

ट्रेन की तरह जयपुर-दिल्ली के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बसें

गडकरी ने कहा- वे कुछ समय पहले चेकोस्लोवाकिया के प्राग शहर गए थे। वहां सड़क के ऊपर केबल थी, जिस पर इलेक्ट्रिक बस चल रही थी। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जयपुर से जोड़ा जा रहा है। इसे इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर बनाया जाएगा। इसके बाद जयपुर-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलाईं जाएगी।

ट्रेन की तरह होगी ये बसें, किराया भी कम होगा
गडकरी ने बताया कि सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की तरह बिजली की केबल बिछाई जायेगी। इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर इस इलेक्ट्रिक बस को चलाया जाएगा। इस बस में प्लेन जैसी सुविधा होगी।​ बिजनेस क्लास जैसी कैटेगरी रहेगी और साथ में चाय-नाश्ता भी मिलेगा। इसका किराया सड़कों पर दौड़ने वाली डीजल बसों की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहेगा। खास बात है कि इसकी शुरुआत जल्द ही जयपुर से की जायेगी।अभी एक इलेक्ट्रिक बस दिल्ली से जयपुर के बीच संचालित की जा रही है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This