दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

11 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 13 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – शंभू बॉर्डर : पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच शुरू हो गया है। 12 फरवरी की रात चंडीगढ़ में साढ़े 5 घंटे चली मीटिंग में किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के बीच न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) गारंटी कानून और कर्ज माफी पर सहमति नहीं बन पाई थी।

किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक सरवण सिंह पंधेर ने कहा- सरकार किसानों की मांगों को लेकर सीरियस नहीं है। उनके मन में खोट है। वह सिर्फ टाइम पास करना चाहती है। हम सरकार के प्रस्ताव पर विचार करेंगे, लेकिन आंदोलन पर कायम हैं। उधर, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बातचीत के जरिए सब बातों का हल निकलना चाहिए। कुछ ऐसे मामले हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए कमेटी बनाने की जरूरत है।

आंदोलन को देखते हुए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की बॉर्डर सील हैं। हरियाणा के 7 और राजस्थान के 3 जिलों में इंटरनेट बंद है। 15 जिलों में धारा 144 लागू की गई है। हरियाणा और दिल्ली की सिंघु-टीकरी बॉर्डर, यूपी से जुड़ी गाजीपुर बॉर्डर सील कर दी गई हैं। दिल्ली में भी कड़ी बैरिकेडिंग है। यहां एक महीने के लिए धारा 144 भी लागू कर दी गई है। भीड़ जुटने और ट्रैक्टर्स की एंट्री पर रोक लगा दी है।

लाइव अपडेट्स

comp 1 8 1707808658 दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स
शंभू बॉर्डर पर बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे गए।
1 मिनट पहले

आंसू गैस के गोलों पर गीली बोरियां डाल रहे किसान

किसान टियर गैस के गोलों के नीचे गिरते ही उनके ऊपर गीली बोरियां और मिट्‌टी डाल रहे हैं, ताकि उनका ज्यादा असर न हो।
3 मिनट पहले
किसानों की मांगें माने सरकार- कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा

कांग्रेस से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि सरकार ने किसानों से जो समझौता किया था, उसे मान लेना चाहिए। किसानों की एमएसपी की मांग जायज है। इसलिए सरकार को शांतिपूर्ण तरीके से समझौता करना चाहिए।

7 मिनट पहले
पंजाब कांग्रेस किसानों की कानूनी मदद करेगी

पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि किसान नेताओं का कहना है कि राजनीतिक दल उनके आंदोलन में शामिल नहीं होंगे। ऐसी स्थिति में भले ही हम आंदोलन में नहीं जाएंगे, लेकिन उनका मॉरल सपोर्ट किसानों के साथ रहेगा। पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में हमारे पास पूरी टीम है।

कांग्रेस ने किसानों को पूरी तरह फ्री में 24 घंटे कानूनी सहायता मुहैया करवाने का फैसला लिया है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 82838 -35469 जारी किया है। इस पर कॉल करने के बाद तुरंत पीड़ित को सहायता मिलेगी।

9 मिनट पहले
कृषि मंत्री का नया बयान

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि किसानों को माहौल बिगाड़ने वालों से सावधान रहना चाहिए

14 मिनट पहले
प्रदर्शनकारी पर गिरा आंसू गैस का गोला

शंभू बॉर्डर पर पंजाब की तरफ आ रहे किसानों को रोकने के लिए ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले गिराए जा रहे हैं। इस दौरान एक किसान पर गोला फटा। इससे उनके मुंह और हाथ पर चोट आई।
25 मिनट पहले
हम किसानों के साथ- हरियाणा के शिक्षा मंत्री

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के लिए जो काम किया है वो पहले किसी सरकार ने नहीं किया। हम किसानों के साथ हैं। मुझे लगता है कि इसके (किसान आंदोलन) पीछे राजनीति है। सरकार चाहती है कि किसान आर्थिक रूप से मजबूत बनें।

31 मिनट पहले
शंभू बॉर्डर पर तनाव की स्थिति

शंभू बॉर्डर पर हंगामा मचा हुआ है। हरियाणा पुलिस ने फिलहाल किसानों को आगे बढ़ने से रोक दिया है। किसान दिल्ली कूच की जिद पर अड़े हैं। जैसे ही पंजाब से किसानों की भीड़ हरियाणा की तरफ बढ़ती है तो तुरंत मशीन और ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले छोड़कर उन्हें खदेड़ दिया जा रहा है।

46 मिनट पहले
ड्रोन से छोड़े जा रहे आंसू गैस के गोले

पंजाब-हरियाणा की शंभू बॉर्डर पर एक तरफ ड्रोन से किसानों की निगरानी की जा रही है, वहीं भीड़ दिखने पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं।

12:12 PM13 फ़रवरी 2024
शंभू बॉर्डर पर बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश

शंभू बॉर्डर पर कुछ युवकों ने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की। हालांकि, किसानों का काफिला अभी पीछे ही है।
12:08 PM13 फ़रवरी 2024
किसानों के हितों की रक्षा हो और जनसामान्य को परेशानी न हो, सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध- कृषि मंत्री
आंदोलन के बीच केंद्र ने किसानों को फिर बातचीत का न्योता दिया है। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हम हमेशा बातचीत के लिए तैयार हैं। भारत सरकार से जो हो सकता है, वह हम कर रहे हैं और उन्हें (किसानों को) बता दिया है। कुछ चीजों पर हमें राज्यों से बातचीत करनी पड़ेगी, इसके लिए हमें रास्ता देखना चाहिए।

कोई ऐसा फोरम बनाना चाहिए, जिसमें हम बातचीत करें और समाधान निकालें। किसानों को देखना चाहिए कि जनसामान्य को कोई परेशानी न हो। हम हमेशा बातचीत और समाधान के लिए तैयार हैं। हमें विषय को समझने का भी समय देना चाहिए। हमने पहले भी बैठक में सकारात्मक तरीके से ही चीजों को लिया है।

12:01 PM13 फ़रवरी 2024
हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसानों को रोकने की तैयारी

हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए कंक्रीट स्लैब और कंटीले तार लगाए जा रहे हैं। भारी पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

11:57 AM13 फ़रवरी 2024
अंबाला हाईवे पर किसान

अंबाला हाईवे पर किसान। यहां से भी वे पंजाब-हरियाणा की शंभू बॉर्डर पर पहुंचेंगे।

11:53 AM13 फ़रवरी 2024
सोनीपत में 6 लेयर की सुरक्षा

हरियाणा के सोनीपत में कुंडली बॉर्डर पर 6 लेयर सुरक्षा बनाई गई है। मिट्टी भरकर बड़े-बड़े कंटेनर नेशनल हाईवे 44 पर रखे गए हैं। फिलहाल वाहनों की आवाजाही जारी है। आंसू गैस से गोले दागने के लिए महिला और पुरुष सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।
11:51 AM13 फ़रवरी 2024
सड़क पर ट्रैक्टर रोकने के लिए सरिए लगाए, किसानों की इन्हें तोड़ने की कोशिश

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर ट्रैक्टरों को रोकने के सड़क पर सरिए लगाए गए। किसान इन्हें तोड़ने की कोशिश करते दिखे।
11:39 AM13 फ़रवरी 2024
शंभू बॉर्डर से सभी किसान जत्थे एकसाथ आएंगे

पंजाब के किसान नेताओं ने शंभू बॉर्डर पर पहुंचने से पहले मीटिंग बुलाई है। सभी किसानों को बॉर्डर से 5 किमी पहले रुकने को कहा है। जहां से सब एक साथ पंजाब-हरियाणा के बीच बने शंभू बॉर्डर पर आएंगे।

11:34 AM13 फ़रवरी 2024
किसान आंदोलन के चलते कड़ी सुरक्षा.

dehli security 730 11 1707804200 दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

किसानों के दिल्ली चलो मार्च को देखते हुए टीकरी बॉर्डर पर बड़ी तादाद में सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

11:30 AM13 फ़रवरी 2024
दिल्ली की गाजीपुर बॉर्डर पर जाम

ghazipur jam 730 1 1707804009 दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली में गाजीपुर बॉर्डर पर लंबा जाम लग गया है।

11:26 AM13 फ़रवरी 2024
ट्रैक्टरों पर कम पेट्रोल भरा जा रहा

हरियाणा में ट्रैक्टरों में 10 लीटर से ज्यादा डीजल नहीं भरा जा रहा। इस वजह से किसान पंजाब से ही हर ट्रॉली में डीजल भरकर ला रहे हैं।

11:22 AM13 फ़रवरी 2024
बैरिकेड पर नारे लिखे, पुलिस ने रंग पोता

%name दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

किसान आंदोलन के बीच सिख बंदियों की रिहाई की मांग के नारे लिखे जा रहे हैं। शंभू बॉर्डर पर पुलिस के लगाए बैरिकेड पर बंदी सिख रिहा करो के नारे लिखे गए। इसमें सजा पूरी कर चुके सिखों की रिहाई की मांग की जा रही है। पुलिस ने इन पर रंग पोत दिया।

11:20 AM13 फ़रवरी 2024
दिल्ली सरकार ने केंद्र का प्रस्ताव खारिज किया

proposal 11 1707803247 दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। केंद्र ने किसान प्रदर्शन को देखते हुए बवाना स्टेडियम को जेल बनाने का प्रस्ताव रखा था।

इस पर दिल्ली सरकार के गृहमंत्री कैलाश गहलोत ने कहा- किसानों की मांगें एकदम सही हैं। हर व्यक्ति को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने का संवैधानिक अधिकार है। किसानों को गिरफ्तार करना सही नहीं होगा।

11:14 AM13 फ़रवरी 2024
बैरिकेडिंग की वजह से कोर्ट नहीं पहुंच पा रहे तो गैरहाजिर नहीं माना जाएगा- चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने CJI को किसान आंदोलन को लेकर चिट्‌ठी लिखी थी। इसमें उन्होंने संज्ञान लेने की अपील की। उन्होंने बताया कि दिल्ली में चारों तरफ बैरिकेड लगा दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इसकी वजह से अगर कोई वकील हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट न पहुंच जाए तो उन्हें गैरहाजिर न माना जाए। सुप्रीम कोर्ट के CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा है कि क्या उन्हें ट्रैफिक में कहीं फंसे होने की दिक्कत है?। उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई वकील ट्रैफिक की वजह से नहीं आ पा रहे तो उनके खिलाफ गैरहाजिरी नहीं मानी जाएगी होगी।

11:07 AM13 फ़रवरी 2024
सड़क पर कीलें बिछाई गईं

किसान मार्च को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। एक तरफ बैरिकेड्स लगे हैं, वहीं सड़क पर कीलें बिछाई गई हैं।

11:04 AM13 फ़रवरी 2024
ट्रैक्टरों पर दीप सिद्धू के पोस्टर

%name दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

किसानों के दिल्ली कूच में आए ट्रैक्टरों पर दीप सिद्धू के पोस्टर लगे हैं। दीप सिद्धू पिछले आंदोलन में खूब एक्टिव रहा। लाल किला हिंसा में भी दीप सिद्धू शामिल था। हालांकि, कुछ समय पहले एक्सीडेंट में दीप सिद्धू की मौत हो गई थी।

10:46 AM13 फ़रवरी 2024
दिल्ली-नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर जाम

दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा से जोड़ने वाली गाजीपुर और चिल्ला बॉर्डर पर नेशनल हाईवे पर कारों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। एक किलोमीटर जाने में करीब एक घंटे का समय लग रहा है। 20 मिनट से ट्रैफिक एक ही जगह रुका हुआ है।

10:37 AM13 फ़रवरी 2024
शंभू बॉर्डर पर भारी पुलिसबल तैनात
10:35 AM13 फ़रवरी 2024

शंभू बॉर्डर पर ट्रैक्टर पहुंचने शुरू

10:33 AM13 फ़रवरी 2024

अमृतसर-दिल्ली फ्लाइट्स के रेट 3 गुना बढ़े

अमृतसर से दिल्ली के लिए फ्लाइट्स के दाम 3 गुना तक बढ़ गए हैं। अमृतसर से आज एअर इंडिया के लिए दोपहर 1 बजे जाने वाली फ्लाइट संख्या AI492 की टिकट 17 हजार रुपए में मिल रही है। रात 11 बजे जाने वाली फ्लाइट AI 480 की टिकट के रेट 35 हजार के करीब हो गए हैं। दोपहर 3.45 बजे रवाना होने वाली विस्तार की फ्लाइट संख्या UK 692 के दाम भी तकरीबन 17 हजार के करीब हैं।

10:15 AM13 फ़रवरी 2024
पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से रवाना हुए किसान

10:12 AM13 फ़रवरी 2024
कर्नाटक की महिलाओं को उज्जैन पुलिस ने हिरासत में लिया
10:05 AM13 फ़रवरी 2024

किसान नेता पंधेर बोले- हरियाणा को कश्मीर बना दिया

यह भी पढ़ें : शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स और लोहे की कीलें ठोकी

gif4 2 1707798835 दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि हरियाणा को कश्मीर बना दिया गया है। हरियाणा सरकार हर गांव में पुलिस भेज रही है। हरियाणा के हर गांव में वाटर कैनन भेजे हैं। हरियाणा के हर गांव में पटवारी जा रहे हैं।

किसानों के रिश्तेदारों व परिवार को तंग किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि आपका बेटा MBBS कर रहा है, उसे करने नहीं देंगे। डिग्री पूरी नहीं होने देंगे। भाई नौकरी कर रहा है और उसे नौकरी से निकाल देंगे। पासपोर्ट रद्द करने की धमकी दे रहे हैं। पंजाब हरियाणा राज्य नहीं इंटरनेशनल बॉर्डर बन गए हैं।

हमने सड़कें नहीं रोकी, सरकार ने रोकी है। उन्हें पूछना चाहिए कि किस के फैसलों से 10-10 फीट ऊंची दीवारें व कील लगाए गए हैं। उनसे पूछना चाहिए कि उन्होंने ये क्या किया है। किसान सड़क ब्लॉक करने के हक में नहीं। 2 साल पहले कहा था एमएसपी कमेटी बनाएंगे। लेकिन कुछ नहीं हुआ। हमारे सवालों के सरकार के पास जवाब नहीं है। एमएसपी पर बीते दो सालों से एक भी बैठक नहीं हुई।

10:01 AM13 फ़रवरी 2024
राजस्थान के 3 जिलों में इंटरनेट बंद

whatsappvideo2024 02 13at82421am ezgifcom resize17 1707798692 दिल्ली जाने पर अड़े किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे, कई घायल देखिए लाइव अपडेट्स

पंजाब में किसानों के साथ वार्ता विफल होने के बाद राजस्थान में भी किसान आंदोलन को लेकर हलचल बढ़ गई है। रात 12 बजे तक के लिए श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और अनूपगढ़ में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

श्रीगंगानगर में किसान आर्मी के जिला सचिव गुरलाल सिंह ने कहा है कि हमारा प्रयास होगा कि हम छोटे रास्तों से हरियाणा के डबवाली पहुंचे। वहां गुरुद्वारे में मीटिंग के बाद आगे बढ़ने का कार्यक्रम तय होगा।

09:53 AM13 फ़रवरी 2024
पंधेर बोले- न हम कांग्रेस के साथ, न भाजपा के, लेफ्ट वालों ने बंगाल को चमन नहीं बना दिया
09:47 AM13 फ़रवरी 2024

शंभू बॉर्डर पर किसानों ने लंगर लगाया

09:30 AM13 फ़रवरी 2024
सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की चीफ जस्टिस को चिट्ठी

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अदीश अग्रवाल ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को चिट्ठी लिखी है। उसमें उन्होंने CJI से किसान मामले पर सू मोटो लेने को कहा है। अदीश अग्रवाल का ये भी कहना है कि किसान दिल्ली आएंगे, जिससे गड़बड़ी फैलेगी और लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ेगा।

09:17 AM13 फ़रवरी 2024
गुरुग्राम में दिल्ली बॉर्डर पर जाम लगा

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए दिल्ली पुलिस और हरियाणा पुलिस ने नेशनल हाईवे 48 पर बैरिकेडिंग कर दी है। उसके बाद गुरुग्राम में दिल्ली बॉर्डर पर जाम लग गया है।
09:10 AM13 फ़रवरी 2024
किसान नेता पंधेर ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस

किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक सरवण सिंह पंधेर ने पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में सुबह साढ़े 9 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। इसके बाद किसान दिल्ली कूच करेंगे।

09:07 AM13 फ़रवरी 2024
अंबाला से शंभू बॉर्डर तक 3 जगह बैरिकेडिंग

हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर अंबाला की तरफ 1 किलोमीटर पहले ही सील किया गया है। 3 जगह बैरिकेडिंग की गई है। सिर्फ फोर्स को ही अंदर एंट्री दी जा रही है।
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This