जईई मेंस 2024 के जनवरी सेशन के परिणाम जारी, जयपुर के पलक्ष गोयल ने सिटी टॉपर, सोशल मीडिया से दूरी बनाना सफलता का मंत्र

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 13 जनवरी 2024 | जयपुर – दिल्ली – पटना : जईई मेंस 2024 के जनवरी सेशन के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। इस बार जयपुर के पलक्ष गोयल ने सिटी टॉप किया है। पलक्ष ने 99.9966 पर्सेन्टाइल स्कोर किया है। इसके लिए उन्होंने मोबाइल से दूरी बना ली। बैंडमिंटन खेलना छोड़ दिया था।

जईई मेंस 2024 के जनवरी सेशन के परिणाम जारी

वहीं, सेकेंड टॉपर पर्व दीक्षित रहे है, जिन्होंने 99.9906 पर्सेंटाइल स्कोर किया है। यहां से 19 स्टूडेंट्स का स्कोर 99.99 पर्सेन्टाइल रहा है। पलक्ष ने फिजिक्स और मैथ्स में पूरे में से पूरे नम्बर प्राप्त किए हैं। इनके कुल मार्क्स 295 रहे हैं। वहीं पर्व ने 277 मार्क्स हासिल किए हैं।

गौरतलब है कि यह परीक्षा 24 जनवरी से एक फरवरी तक आयोजित हुई है। 24 जनवरी को बीआर्क के लिए एक शिफ्ट में परीक्षा हुई। 27 जनवरी से एक फरवरी के बीच पांच दिनों में 10 शिफ्टों में यह परीक्षा हुई। दोनों स्टूडेंट्स एलन जयपुर के स्टूडेंट्स है। यहां से 19 स्टूडेंट्स का स्कोर 99.99 पर्सेन्टाइल रहा है।

जयपुर के पलक्ष गोयल ने सिटी टॉपर

पलक्ष ने बताया- मेन्स से पहले काफी मेहनत की थी, खासकर थ्योरी वाली चीजों पर, जितनी प्रैक्टिस हो सकती थी। वह पहले ही कर ली थी। आखिर में उन चीजों पर ध्यान दिया जो याद रखने वाली थी। मेन्स में 99.9966 पर्सेन्टाइल बनी। इसके बाद पूरा फोकस बोर्ड के बाद एडवांस पर रहेगा।

मेन्स की पढ़ाई के दौरान मैंने मोबाइल से दूरी बनाई। खासकर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज नहीं किया। यही ऐसी चीज है, जो आपको डिस्ट्रेक्ट कर सकती थी। मैंने इससे पूरी तरह दूरी बनाई। किसी भी चीज के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया।

photo2024 02 1314 03 33 1707813359 जईई मेंस 2024 के जनवरी सेशन के परिणाम जारी, जयपुर के पलक्ष गोयल ने सिटी टॉपर, सोशल मीडिया से दूरी बनाना सफलता का मंत्र
पलक्ष के साथ पिता प्रमोद गोयल, मां सरिता अग्रवाल और बहन नीवा अग्रवाल

बैडमिंटन, चैस खेलना भी छोड़ा

पलक्ष ने बताया- मैंने मेन्स के वक्त स्पोर्ट्स को भी छोड़ दिया, इससे पहले मैं बैडमिंटन, चैस खेला करता था। मैं मेन्स की तैयारी कर रहा था, तब यही प्लान कर रहा था कि पूरा फोकस अपने सब्जेक्ट्स पर रखूंगा। खासकर 10 से 15 दिन तक तो मैंने किसी भी चीज के हाथ तक नहीं लगाई।

यहां तक की कई ऐसे फंक्शन थे, जिन्हें भी अवॉइड किया। मेरे घर में कोई आईआईटीयन नहीं है, फैमिली बिजनेस है। इसलिए पूरी मदद ऐलन से ही मिली है। उन्होंने बताया कि जब भी थकान सी महसूस होती थी, मैं टीवी देखने लग जाता था। कुछ गेम्स को देखता था और अपने माइंड को स्ट्रेस फ्री बनाने का प्रयास करता था।

यह जरूरी होता है, क्योंकि हम हमेशा नहीं पढ़ सकते। अब एडवांस को लेकर प्रिपरेशन पर पूरा फोकस है। अब टॉप 50 का टारगेट बनाया है। आगे बॉम्बे आइआईटी पर फोकस है, वहां सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में जाना है। मां रितु शर्मा के साथ पर्व। पर्व जयपुर के सेकेंड टॉपर है।

सोशल मीडिया से दूरी बनाना सफलता का मंत्र

पर्व ने बताया कि मैंने इस बार मेन्स में 287 मार्क्स अटेम्प किए हैं। तब से ही मेरी जेईई मेन्स की प्रिपरेशन स्टार्ट हो गई थी। इस बार मैंने डेली टारगेट पर ध्यान दिया, जो हमें वर्क दिया जाता था, उसे पूरे फोकस के साथ किया करते थे।

इसी कारण मुझे सक्सेस मिल पाई। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया और ऑनलाइन मुख्य डिस्ट्रेक्शन है और इसी कारण मैं अपनी पढ़ाई के दौरान इन चीजों से पूरी तरह दूर रहता था। स्ट्रेस बस्टर मेरे लिए तो मेरे पैरेंट्स ही है। जिनकी वजह से में कभी अपने आप को पीछे नहीं देख पाया।

जब भी स्ट्रेस होता था, घरवालों के पास चला जाता था और उनसे बातें करने लगता था। घरवालों ने भी मुझे हमेश सपोर्ट किया। बोर्ड एग्जाम के लिए अभी मैं पेपर के लिखने के पैटर्न पर काम करने वाला हूं। यहां आंसर लिखने और प्रजेंट करने के तरीके पर फोकस है। एडवांस पर ऐलन की ओर से मिलने पर पेपर पर काम करने वाला हूं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This