लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.45 फीसदी मतदान, सपोटरा और चुरू में बीएलओ सस्पेंड

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 19 अप्रैल 2024 | जयपुर – दिल्ली – सपोटरा : लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक इन 12 सीटों पर 33.73 फीसदी मतदान हुआ है। वोट डालने के लिए लोगाें में अच्छा-खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, हालांकि कुछ जगह लोगों ने स्थानीय समस्याओं के चलते मतदान का बहिष्कार भी किया है। यूके, कनाडा से भी अप्रवासी भारतीय(एनआरआई) वोट डालने पहुंचे।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.45 फीसदी मतदान

 1713500792 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.45 फीसदी मतदान, सपोटरा और चुरू में बीएलओ सस्पेंड

जयपुर के हवामहल से विधायक बालमुकुंद आचार्य सुबह 7 बजे ही वोट डालने पोलिंग बूथ पर पहुंच गए, 10 मिनट तक लाइन में लगने के बाद उन्हें पता चला कि वे गलत बूथ पर आ गए हैं।

इसके बाद उन्होंने दूसरे बूथ पर जाकर वोट डाला। सीकर, जयपुर, नागौर में शादी के बाद कई दुल्हनें वोट डालने मतदान केंद्र पर पहुंचीं। झुंझुनूं में एक अफसर ने वोटिंग के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए 21 किलोमीटर की दौड़ लगाई।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर के जगतपुरा में वोट डाला, वहीं नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने अलवर में मतदान किया। भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों ने भी सुबह ही अपने-अपने वोट डाल दिए।

110 साल की मणी देवी मतदान करने पहुंचीं। झुंझुनूं में वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है। चिड़ावा में 110 साल की मणी देवी ने बूथ पर पहुंचकर मतदान किया। मणी देवी परिजनों के साथ वोट देने पहुंचीं । मणी देवी ने बताया कि वह आजादी के बाद से लगातार वोट कर रही हैं।उनका कहना है कि युवाओं को भी लोकतंत्र के इस महान पर्व में भाग लेना चाहिए।

सीकर शहर निवासी कीर्ति पंजाबी दिव्यांग है। जिसे आज परिवार वाले मतदान करवाने के लिए व्हीलचेयर पर महात्मा गांधी गवर्नमेंट स्कूल, बजाज रोड पर बनाए गए मतदान केंद्र पर लेकर आए। कीर्ति का कहना है कि हालात कैसे भी हो देश के लिए मतदान करना सबसे जरूरी है।

सपोटरा और चुरू में बीएलओ सस्पेंड

करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में सपोटरा में बीएलओ को सस्पेंड कर दिया। टीचर बाबूलाल मीणा राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल सिंधुपुरा में सुबह 8 बजे तक भी पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंचे थे। अधिकारियों को जानकारी मिलने के बाद एक्शन लिया और सस्पेंड किया गया।

शादी बाद पहुंचे मतदान करनेMOOKNAYAKMEDIA Copy 33 Copy Copy 300x196 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.45 फीसदी मतदान, सपोटरा और चुरू में बीएलओ सस्पेंड

सीकर शहर के रहने वाले धीरज सोनी और पूजा सोनी शादी के बाद सुबह मतदान करने के लिए पहुंचे। इसके बाद दोनों ने सेल्फी ली। धीरज ने बताया कि आज सुबह जब देवी-देवता के दर्शन करने गए, उसके तुरंत बाद मतदान भी किया। धीरज ने कहा कि सभी लोगों से अपील है कि भले ही आज कितने ही व्यस्त क्यों ना हों, लेकिन मतदान अवश्य करें।

यह भी पढ़ें : आरक्षण की 50% सीमा बढ़ाना राहुल गाँधी का मास्टर स्ट्रोक से मोदी की बेचैनी बढ़ी

जयपुर में वोटिंग के बाद कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि लोग बीजेपी की 10 साल की सरकार का गंभीरता से मूल्यांकन करेंगे। मुद्दों के हिसाब से वोट देने का मन बनाएंगे। पायलट ने कहा कि मेरा ऐसा मानना है कि हमारी पार्टी के गठबंधन को बहुमत मिलेगा, क्योंकि जनता बदलाव चाहती है।

लापरवाही बरतने पर दो कर्मचारी सस्पेंड

  • लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान लापरवाही बरतने पर चूरू जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी ने तारानगर बीसीएमओ डॉ. चंदन सिंह और शिक्षक रामचंद्र को सस्पेंड किया है।
  • बीसीएमओ पर बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने का आरोप है। वहीं शिक्षक रामचंद्र पर शराब पीकर लोगों से दुर्व्यवहार करने का आरोप है।
  • सेक्टर अधिकारी, पीआरओ और मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षक को निलंबित किया गया है।
  • झुंझुनूं के आईआरएस अधिकारी सुशील कुलहरी ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय से अपने गांव तिलोका का बास के मतदान केंद्र तक 21 किमी की दौड़ (हाफ मैराथन) लगाई।
  • वहीं उनके बेटे यूबी साइकिल से पहुंचे। सुशील को ADM रामरतन सौकरिया और RAS हवाई सिंह ने कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
  • सुशील कुलहरी संयुक्त आयकर आयुक्त स्तर के अधिकारी हैं और वर्तमान में प्रतिनियुक्ति पर राजस्थान सरकार में संयुक्त शासन सचिव, आयोजना विभाग में पोस्टेड हैं।
  • वह देश में विभिन्न मैराथन इवेंट्स में भाग ले चुके हैं और अभी तक 9 फुल मैराथन (42.2 किमी) और कुल 38 हाफ मैराथन (21.1 किमी) की दौड़ें पूरी कर चुके हैं। उन्होंने मई 2019 के लोकसभा चुनाव और नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में भी अपने परिवार एवं मित्रों के साथ मतदान केंद्र तक 21 किमी की दौड़ लगाकर मतदान किया था और मतदाताओं को मतदान के प्रेरित किया था।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 40.45 फीसदी मतदान, सपोटरा और चुरू में बीएलओ सस्पेंड

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This