T20 वर्ल्डकप के लिए BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और टीम इंडिया कप्तान रोहित की मीटिंग, ओपनर और ऑलराउंडर को लेकर चर्चा के कयास

8 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 29 अप्रैल 2024 | जयपुर – दिल्ली – मुंबई : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का खिताबी मुकाबला 26 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में होगा। इसके ठीक एक हफ्ते बाद यानी 2 जून से यूएस-वेस्टइंडीज की मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि अप्रैल महीने के अंत तक बीसीसीआई इस मार्की इवेंट के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान कर देगी। ऐसे में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बतौर ईनाम भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

T20 वर्ल्डकप के लिए BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और टीम इंडिया कप्तान रोहित की मीटिंग

MOOKNAYAKMEDIA 54 300x195 T20 वर्ल्डकप के लिए BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और टीम इंडिया कप्तान रोहित की मीटिंग, ओपनर और ऑलराउंडर को लेकर चर्चा के कयासIPL में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच हुआ था। दिल्ली में खेले गए मैच के बाद BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और रोहित शर्मा की एक अनऑफिशियल मीटिंग हुई है। मीटिंग में ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 स्क्वॉड सिलेक्शन को लेकर चर्चा हुई।

मीटिंग के बाद BCCI सिलेक्शन कमेटी के एक सूत्र ने ANI को बताया कि ऋषभ पंत और केएल राहुल को विकेटकीपर के रूप में ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 टीम के लिए चुने जाने की संभावना है। चेन्नई के ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी स्क्वॉड में शामिल किये जाने की उम्मीद है।

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा एक से दो दिन में हो सकती है। किन खिलाड़ियों को मौका मिलना चाहिए इस पर आपजन की राय जानने के लिए हमने आपके सामने 6 सवाल रखे थे। 

मूकनायक मीडिया X हैंडल के पोल में हजारों यूजर्स ने हिस्सा लिया। ये सवाल टीम के ओपनर्स, नंबर-3 बल्लेबाज, ऑलराउंडर्स, विकेटकीपर, रिस्ट स्पिनर और फास्ट बॉलर्स से जुड़े थे।

77% यूजर्स ने माना कि विराट कोहली को नंबर-3 की पोजिशन पर ही बैटिंग करनी चाहिए। ओपनर्स के लिए रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल की जोड़ी को तरजीह दी गई। ऑलराउंडर स्पॉट के लिए शिवम दुबे को हार्दिक पंड्या से करीब दोगुने वोट मिले।

ओपनर और ऑलराउंडर को लेकर चर्चा के कयास

पोल में मूकनायक मीडिया ने पहला सवाल पूछा था कि टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के ओपनर्स कौन होने चाहिए। सबसे ज्यादा 55% वोटर्स ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा और लेफ्ट हैंड बैटर यशस्वी जायसवाल को भारत के लिए ओपनिंग करनी चाहिए। रोहित और विराट कोहली की जोड़ी दूसरे नंबर पर रही।

ऑलराउंडर शिवम दुबे या हार्दिक पंड्या

MOOKNAYAKMEDIA 2 300x195 T20 वर्ल्डकप के लिए BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और टीम इंडिया कप्तान रोहित की मीटिंग, ओपनर और ऑलराउंडर को लेकर चर्चा के कयासभारत के पूर्व बल्लेबाज अंबाती रायुडू का मानना है कि मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या और सीएसके के ऑलराउंडर शिवम दुबे की कोई टक्कर नहीं है। दुबे ने 23 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में एलएसजी के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया।

दुबे का मौजूदा फॉर्म बेहतरीन 

भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे का कहना है कि उन्हें मुश्किल मुकाबलों को ‘फिनिश’ करने में मजा आता है और उन्होंने यह कला चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथी खिलाड़ी एमएस धोनी का अनुकरण करके सीखी है। धोनी विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ‘फिनिशिर’ में से एक हैं।

शिवम दुबे CSK के दूसरे टॉप स्कोरर शिवम दुबे इस सीजन में जबरदस्त फॉर्म में हैं। दुबे ने 8 मैचों में 169.94 की स्ट्राइक रेट से तीन अर्धशतकों के साथ 311 रन बनाये हैं। उनका हाईएस्ट स्कोर 66* है। दुबे इस सीजन में अपनी फ्रेंचाइजी CSK के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

पंड्या का फॉर्म टेंशन

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की हार के ठीक बाद हुई अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की तीन मैच की घरेलू टी-20 सीरीज में शिवम दुबे ने सभी का ध्यान खींचा था। 30 वर्षीय खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था। दूसरी ओर, हार्दिक पंड्या अबतक आईपीएल 2024 में प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं, जिसके चलते दुबे द्वारा उन्हें रिप्लेस करने की अटकलें बढ़ गई हैं।

दोनों का रोल अलग

MOOKNAYAKMEDIA 2 1 300x195 T20 वर्ल्डकप के लिए BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और टीम इंडिया कप्तान रोहित की मीटिंग, ओपनर और ऑलराउंडर को लेकर चर्चा के कयासईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए रायुडू ने बताया कि कैसे शिवम दुबे भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या से बिल्कुल अलग भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा, ‘दोनों एक ही पोजिशन के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं। हार्दिक और जडेजा भारतीय टीम में फिनिशर हैं और दुबे ऐसे बल्लेबाज हैं जो नंबर 4 या 5 पर आते हैं।

जब स्पिनर एक्शन में होते हैं और स्थितियां धीमी होती हैं तो वह बाउंड्री मार सकते हैं और खेल को बदलने के लिए तेजी ला सकते हैं, लेकिन 16 और 20 ओवर के बीच दुबे का स्ट्राइक रेट उतना ज्यादा नहीं है, वह इस पोजिशन में प्रभावी नहीं है इसलिए मुझे लगता है कि हार्दिक और जडेजा की भारतीय टीम में फिनिशर का रोल अदा करेंगे।

विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए केएल राहुल, संजू सैमसन और पंत में मुकाबला 

आईपीएल 2024 से पहले जितेश शर्मा टी20 में भारत के प्रमुख विकेटकीपर थे। अब आईपीएल के बाद टी20 वर्ल्ड कप होना है। जितेश का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। ऐसे में टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए तीन प्रमुख दावेदार सामने आए हैं।

केएल राहुल

केएल राहुल ने 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के लिए इस फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेला है। इसके बाद भी उन्हें दावेदार माना जा रहा है। हालांकि राहुल के साथ परेशानी है कि टी20 में वह टॉप ऑर्डर में बैटिंग करते हैं। अभी भारतीय टी20 टीम में नंबर-4 या नंबर-5 पर बैटिंग करने वाला कीपर चाहिए। आईपीएल के इस सीजन में भी राहुल ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए ही रन बनाए हैं। 9 मैचों में उनके बल्ले से 144 की स्ट्राइक रेट से 378 रन निकले हैं। राहुल के साथ स्ट्राइक रेट की समस्या भी है। उन्होंने 14 छक्के ही मारे हैं। लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान केएल राहुल मौजूदा IPL में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

ऋषभ पंत

एक्सीडेंट की वजह से करीब 15 महीने मैदान से दूर रहने वाले ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 से ही वापसी की है। शुरुआत में तो वह स्ट्रगल कर रहे थे लेकिन जल्द ही अपनी लय में दिखे। 10 मैचों में पंत ने 46 की औसत और 161 की स्ट्राइक रेट से 371 रन मारे हैं। उनके बल्ले से 23 छक्के भी निकले हैं। वेस्टइंडीज की धीमी पिच पर टाइमिंग से ज्यादा ताकत से शॉट खेलने पड़ेंगे।

ऐसे में ऋषभ पंत ज्यादा सफल हो सकते हैं। एक्सीडेंट के बाद ऋषभ पंत की भी वापसी हो गई है। करीब डेढ़ साल पहले भारत के लिए आखिरी टी20 मैच खेलने वाले केएल राहुल भी दावेदार बनकर सामने आए हैं। इसके साथ ही संजू सैमसन भी विकेटकीपर के रूप में टी20 वर्ल्ड कप का टिकट पाने की रेस में हैं।

संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन का बल्ला इस आईपीएल सीजन खूब बोल रहा है। उनकी टीम भी टेबल में टॉप पर है। संजू ने 9 मैचों में 77 की औसत और 161 की स्ट्राइक रेट से 385 रन बनाए हैं। उन्होंने 36 चौके और 17 छक्के मारे हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ फंसे हुए मैच को सैमसन ने अंत तक नाबाद रहकर फिनिश किया। इससे उनका दावा और भी ज्यादा मजबूत हुआ है।

इन्हें भी हल्के में नहीं ले सकते

दिनेश कार्तिक और ईशान किशन दो ऐसे विकल्प हैं, जिन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। ईशान ने टी20 में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि रणजी नहीं खेलने की वजह से उन्हें बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया था। दिनेश कार्तिक भी फिनिशर के रूप में आईपीएल 2024 में कमाल का खेल दिखा रहे हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप का ओपनिंग मैच कनाडा और अमेरिका के बीच

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप 2 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जायेगा। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच डलास में होगा। फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा। सुपर-8 और नॉकआउट मैच वेस्टइंडीज में होंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड के लिए ओपिनियन पोल 

पोल में ओपनर्स के लिए रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल की जोड़ी को तरजीह दी गई। 77% यूजर्स ने माना कि विराट कोहली को नंबर-3 की पोजिशन पर ही बैटिंग करनी चाहिए। विकेटकीपर के लिए केएल राहुल से आगे ऋषभ पंत और संजू सैमसन रहें।

वसीम जाफर की टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए जल्‍द ही भारतीय टीम का ऐलान होने वाला है। इससे पहले क्रिकेट एक्‍सपर्ट का अपनी टीम चुनना जारी है। इस कड़ी वसीम जाफर ने भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी 15 सदस्‍यीय स्क्वॉड चुनी है, उन्होंने अपनी टीम में 7 बल्लेबाज, 3 ऑलराउंडर और 5 गेंदबाजों को शामिल किया है।

यह भी पढ़ें : मोदी के सत्ता संभालने के बाद से यूपीएससी में भर्तियां आधी

उनकी ये टीम काफी बैलेंस्‍ड नजर आ रही है। उम्मीद है कि बीबीसीआई के चयनकर्ता भी इन्हीं 15 खिलाड़ियों पर अपनी मुहर लगा सकते हैं। जाफर अपनी टीम में केएल राहुल, शुभमन गिल और ईशान किशन जैसे कुछ खिलाडि़यों को नहीं चुना हैं।

संजू सैमसन समेत 7 बल्‍लेबाज चुने

वसीम जाफर ने अपनी टीम में दो विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत और संजू सैमसन शामिल किया है। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को बतौर ओपनर चुना है। इसके साथ ही जरूरत पर विराट कोहली ओपनिंग कर सकते हैं। मध्‍य क्रम के लिए सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी चुने हैं तो बतौर फिनिशर रिंकू सिंह को चुना है।

ये तीन ऑलराउंडर चुने

जाफर ने अपनी टीम में तीन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा को जगह दी है। वहीं, बतौर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज को चुना है। स्पिन विभाग में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को जगह दी है। ये दोनों आईपीएल 2024 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में बुमराह के साथ टॉप-5 में हैं।

वसीम जाफर ने चुनी भारतीय टीम

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This