T20 वर्ल्डकप 2024 के लिए इंडियन टीम का ऐलान, शिवम दुबे ऑलराउंडर पंत-सैमसन विकेटकीपर, पाकिस्तान से 9 जून को भिड़ेगी टीम इंडिया

2 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 30 अप्रैल 2024 | जयपुर – दिल्ली – बारबाडोस : अमेरिका और वेस्टइंडीज में 2 जून से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। BCCI ने मंगलवार को टूर्नामेंट के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 मेंबर्स वाला स्कॉड जारी किया है।

IPL में बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे संजू सैमसन और ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है। पेस बॉलिंग ऑलराउंडर की कैटेगरी में हार्दिक पंड्या के साथ-साथ शिवम दुबे भी चुने गए हैं। शुभमन गिल और रिंकू सिंह मुख्य स्क्वॉड में जगह नहीं बना पाए हैं। ये ट्रैवलिंग रिजर्व का हिस्सा बनाए गए हैं।

cover 1 1714473081 T20 वर्ल्डकप 2024 के लिए इंडियन टीम का ऐलान, शिवम दुबे ऑलराउंडर पंत सैमसन विकेटकीपर, पाकिस्तान से 9 जून को भिड़ेगी टीम इंडिया

कनाडा और अमेरिका के बीच होगा ओपनिंग मैच

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप 2 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच डलास में होगा। फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा। सुपर-8 और नॉकआउट मैच वेस्टइंडीज में होंगे।

पाकिस्तान से 9 जून को भिड़ेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। टीम का दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से होगा।

शिवम दुबे ऑलराउंडर पंत-सैमसन विकेटकीपर

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की ऐलान मंगलवार को हो गया। 100% भारतीय टीम ठीक वैसी ही जैसी दैनिक भास्कर के 1 लाख 93 हजार 500 पाठकों ने राय दी थी।

53% पाठकों की राय थी ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा और लेफ्ट हैंड बैटर यशस्वी जायसवाल को भारत के लिए ओपनिंग करनी चाहिए। टीम सलेक्शन में इन्हें ही चुना गया। दोनों ही ओपनिंग ही कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने 2-2 बार जीता है खिताब

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप का 9वां एडिशन खेला जाएगा। इंग्लैंड डिफेंडिंग चैंपियन है, टीम ने 2022 में पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार खिताब जीता था। इससे पहले 2010 में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार ट्रॉफी जीती थी। वेस्टइंडीज भी 2012 और 2016 में 2 बार खिताब जीत चुकी है। भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने एक-एक बार विजेता की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है।

17 जून तक होंगे ग्रुप स्टेज के मुकाबले

टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले 2 से 17 जून तक होंगे। 19 से 24 जून तक सुपर-8 स्टेज के मुकाबले होंगे। फिर 26 जून से नॉकआउट स्टेज शुरू होगा।

यह भी पढ़ें : एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा

ग्रुप बी और ग्रुप-डी में हैं 3 मजबूत टीमें

टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में 5-5 टीमों को 4 ग्रुपों में बांटा गया है। भारत और पाकिस्तान ग्रुप-ए में शामिल हैं। न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ग्रुप-बी में हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप-सी का हिस्सा हैं। जबकि ग्रुप-डी में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के साथ बांग्लादेश भी है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This