जयपुर में जाम से मुक्ति डुलने के लिए JDA का मास्टर प्लान, 2 एलिवेटेड रोड 4 फ्लाई ओवर 3 रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 09 मई 2024 | जयपुर – दिल्ली – ओटीएस चौराहा (ट्रैफिक कंट्रोल) : जयपुर में बढ़ती ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण एक्टिव हो गया है। जेडीए के अधिकारियों ने शहर में बढ़ते ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए दो नए एलिवेटेड रोड, चार फ्लाई ओवर, तीन रेलवे ओवर ब्रिज बनाने के साथ ही सड़कों को चौड़ा करने और नए गार्डन विकसित करने का खाका तैयार कर लिया है।

जयपुर में जाम से मुक्ति डुलने के लिए JDA का मास्टर प्लान

MOOKNAYAKMEDIA 53 300x195 जयपुर में जाम से मुक्ति डुलने के लिए JDA का मास्टर प्लान, 2 एलिवेटेड रोड 4 फ्लाई ओवर 3 रेलवे ओवरब्रिज बनेंगेइसकी अनुमानित लागत 2200 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। ऐसे में इन प्रोजेक्ट्स को जेडीए अधिकारियों द्वारा लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद आला नेताओं के साथ चर्चा के बाद शुरू किया जाएगा।

2 एलिवेटेड रोड 4 फ्लाई ओवर 3 रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे

  1. 1100 करोड़ रुपए की लागत से अंबेडकर सर्किल से ओटीएस चौराहा होते हुए जवाहर सर्किल तक एलिवेटेड रोड प्रस्तावित है। इस 9 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड के निर्माण से इस रूट पर लगने वाले जाम और ट्रैफिक लाइट्स से आम जनता को राहत मिल सकती है।
  2. 400 करोड़ रुपए की लागत से कलेक्ट्रेट से राजमहल चौराहे तक एलिवेटेड रोड प्रस्तावित की गई है। इस 3.6 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित एलिवेटेड रोड के निर्माण के बाद इस रूट में लगने वाले जाम और ट्रैफिक लाइट्स से आम जाता को रहत मिलने की उम्मीद है।
  3. 170 करोड़ रुपए की लागत से सांगानेर फ्लाई ओवर से चौरड़िया पेट्रोल पंप तक एलिवेटेड रोड का निर्माण प्रस्तावित है।
  4. 98 करोड़ रुपए की लागत से पृथ्वीराज नगर दक्षिण क्षेत्र में वंदेमातरम मार्ग पर पत्रकार कॉलोनी जंक्शन पर फ्लाई ओवर का निर्माण प्रस्तावित है।
  5. 95 करोड़ रुपए की लागत से जगतपुरा सीबीआई पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है।
  6. 90 करोड़ रुपए की लागत से अजमेर रोड पर महिंद्रा सेज के पास 250 फीट और 200 फीट सड़क पर फ्लाई ओवर का निर्माण प्रस्तावित है।
  7. 86 करोड़ रुपए की लागत से आगरा रोड खो नागोरियान से सात नंबर बस स्टैंड महल रोड जाने के लिए रेलवे फाटक पर सालिगमरामपुरा फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है।
  8. 72 करोड़ रुपए की लागत से गोपालपुरा बाइपास पर रिद्धि – सिद्धि तिराहे पर फ्लाई ओवर का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।
  9. 65 करोड़ रुपए की लागत से इमली वाला फाटक पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है।

टोंक रोड और फागी रोड के बीच सड़क का निर्माण की स्टडी होगी

इसके साथ ही जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 3 करोड़ रुपए की लागत से टोंक रोड और फागी रोड के बीच 30 किमी लंबाई में सड़क निर्माण की फिजिबिलिटी स्टडी करवाई जाएगी। इसके साथ ही 25 करोड़ रुपए की लागत से मौजूदा वित्तीय वर्ष में 50 किलोमीटर की लंबाई में सेक्टर सड़कों का निर्माण प्रस्तावित है।

ezgifcom animated gif maker 11704435533 1715235360 जयपुर में जाम से मुक्ति डुलने के लिए JDA का मास्टर प्लान, 2 एलिवेटेड रोड 4 फ्लाई ओवर 3 रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे

8 करोड़ रुपए की लागत से इस मानसून में जेडीए की भूमि, सड़क किनारे और अन्य स्थानों पर पौधरोपण किया जाएगा। जबकि 40 करोड़ रुपए की लागत से जयसिंहपुरा बास जीरोता में द्रव्यवती नदी के पास 21.42 हैक्टेयर भूमि पर 40 करोड़ रुपए की लागत से नगर वन विकसित किया जाना प्रस्तावित है।

ग्रीन बेल्ट और ऑक्सीजन पार्क बनना भी प्रस्तावित

इसके साथ ही 55 करोड़ रुपए की लागत से गड़ियावास जमवारामगढ़ में 30 हेक्टेयर भूमि पर ग्रीन बेल्ट विकसित करना प्रस्तावित है। जबकि 40 करोड़ रुपए की लागत से नेवटा बांध के आस – पास के क्षेत्र में 30 हेक्टेयर भूमि पर जैव विविधता पार्क विकसित करना प्रस्तावित है। 15 करोड़ रुपए की लागत से लोहामंडी योजना में साढ़े 4 हेक्टेयर भूमि पर ऑक्सीजन पार्क विकसित किया जाना भी प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें : ईडब्ल्यूएस आरक्षण पर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

दरअसल, फिलहाल प्रदेश में लोकसभा चुनाव की वजह से आचार संहिता लागू है। इसकी वजह से सरकार इस वक्त ना तो नया प्रोजेक्ट्स शुरू कर सकती है। ना ही किसी नए प्रोजेक्ट की घोषणा कर सकती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद सरकार नए प्रोजेक्ट्स की शुरुआत कर सकती है। माना जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी इसी साल पूर्ण बजट भी पेश कर सकती है। ऐसे में जयपुर विकास प्राधिकरण के अधिकतर प्रोजेक्ट की घोषणा बजट में संभव है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This