जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया, जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 14 मई 2024 | दिल्ली – जयपुर – कोटा (बच्चा चोरी) : कोटा से किडनैप हुए बच्चे को जयपुर की जीआरपी पुलिस ने बरामद कर लिया है। पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जो भिवाड़ी (हरियाणा) के रहने वाले हैं। ये लोग बच्चे को मदारी का जमूरा बनाना चाहते थे। एडीजी जीआरपी अनिल पालीवाल ने बताया- बच्चा चोरी के आरोपी मदारी का खेल दिखाते हैं।

जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया

उनका उद्देश्य बच्चा चोरी कर उसे मदारी के खेल में जमूरा बनाने का था। कोटा से बच्चे को किडनैप कर भोपाल ले गए थे। फिर भोपाल से जयपुर शिफ्ट किया था। जयपुर से ही पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जयपुर के विद्याधर नगर इलाके से पकड़े गए पांचों आरोपी।

ezgifcom resize 1 1715672039 जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया, जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

एडीजी जीआरपी अनिल पालीवाल ने बताया- 5 मई को कोटा रेलवे स्टेशन से बच्चे के किडनैप होने के बाद सभी रास्तों पर लगे हुए सीसीटीवी फुटेज खंगाले। 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद पुलिस को लीड मिली। इससे पता चला कि वारदात के बाद बदमाशों ने कोटा शहर के बाहरी इलाके में एक ढाबे पर रात गुजारी।

जयपुर के अलग-अलग इलाकों में सर्च की गई

डेरों में चलाया सर्च ऑपरेशन : पुलिस ने राजधानी जयपुर में सोमवार रात को मदारी और कचरा बीनने वालों के डेरों में सर्च ऑपरेशन चलाया और अपह्रत बालक और आरोपियों की तलाश की गई। इस दौरान पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों को पड़कर पूछताछ की, तो उन्होंने बालक का अपहरण करने की वारदात करना स्वीकार किया।

आरोपियों की निशादेही से 4 वर्षीय बालक को भी दस्तयाब कर लिया गया है। पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी भिवानी हरियाणा की मदारी गैंग के हैं। पुलिस ने आरोपी मुकेश मदारी, करण, अर्जुन, लज्जो और प्रेम को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने वारदात में उपयोग लेने के लिए मोटरसाइकिल भी चोरी की थी। इसके साथ ही अन्य कई अपराधी गतिविधियों में भी संलिप्त रहे हैं।

ढाबे के लोगों से पूछताछ में पुलिस को पता चला कि बदमाश बाइक से निकले हैं। फिर पता चला कि आरोपी बच्चे को लेकर भोपाल गए थे। वहां से जयपुर आ गए हैं। जयपुर जीआरपी पुलिस ने सोमवार को भट्टा बस्ती, बड़ के बालाजी और विद्याधर नगर के इलाकों में तलाशी की। विद्याधर नगर में बच्चा मिल गया। वहां से बच्चे को किडनैप करने वाले मुकेश मदारी, कर्ण मदारी, अर्जुन मदारी, प्रेम मदारी और लज्जो को गिरफ्तार किया।

10 साल पहले अपहरण हुआ बालक भी बरामद : पुलिस ने आरोपियों की कब्जे से एक अन्य अपह्रत बालक को भी दस्त्ययाब किया है. करीब 10 साल पहले एक बालक का अपहरण किया था। उसके बाद बालक को मदारी के खेल में जमूरा बनाकर भिक्षावृत्ति का काम करवाया जा रहा था।

1200dev 300x169 जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया, जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

वारदात का उद्देश्य बालक को मदारी का प्रशिक्षण देकर भिक्षावृत्ति करवाना पाया गया है। गिरफ्तार आरोपी मदारी का खेल भी दिखाते थे। शादी समारोह में बर्तन मांजने, साफ सफाई का काम भी करते थे। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। पूछताछ में और भी कई चौंकाने वाले खुलासे होने की संभावना है। एडीजी रेलवे अनिल पालीवाल ने बताया कि गैंग का पर्दाफाश करने में विशेष भूमिका निभाने वाले सभी पुलिस अधिकारियों और जवानों को पुरस्कृत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर सवाई माधोपुर-बौंली में भीषण दुर्घटना में 6 की मौत

क्या है मामला

MOOKNAYAKMEDIA 17 Copy 300x195 जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया, जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

जालखेडा, कैथून (कोटा) निवासी पिता अपने बेटे के साथ 5 मई को कोटा रेलवे स्टेशन गए थे। उन्हें आगरा फोर्ट ट्रेन से फिरोजाबाद जाना था। वे टिकट लेने के लिए लाइन में लगे थे। बेटा पास ही चेयर पर बैठा था। रात करीब 9:30 बजे पिता टिकट लेकर आए तो बेटा गायब था। उन्होंने तलाश शुरू की, लेकिन बच्चे का कहीं पता नहीं लगा।

उन्होंने पुलिस को जानकारी दी। इसके बाद पुलिस ने बच्चे की तलाश शुरू की। रेलवे स्टेशन पर लगे सीसीटीवी फुटेज में बच्चा दो युवकों के साथ जाते दिख रहा था। ये दोनों बाहर निकल कर ऑटो स्टैंड पर रुके। फिर भीमगंज मंडी होते हुए निकल गए थे। इन्हीं बच्चा चोरों की तलाश करते हुए पुलिस गैंग तक पहुंची।

सोमवार सुबह कोटा पहुंची मां

बच्चे की मां ने बताया- मैं फिरोजाबाद में अपने भाई की शादी में गई हुई थी। पति लेने के लिए ही फिरोजाबाद आ रहे थे। उनकी रविवार शाम 7.30 की ट्रेन थी, लेकिन ट्रेन निकल गई। वह दूसरी ट्रेन का टिकट लेने के लिए काउंटर पर लगे हुए थे। पति ने फोन कर घटना की जानकारी दी।

इसके बाद सोमवार सुबह मैं अपने परिवार के साथ कोटा के लिए रवाना हो गई। रविवार रात को ही पुलिस को लिखित शिकायत दे दी थी। मां ने बताया- उनका बड़ा बेटा 6 साल का है, बीच वाला बेटा गायब हो गया। तीसरे नंबर पर डेढ़ साल की बेटी है। पुलिस ने जो सीसीटीवी दिखाया है उसमें दो लोग बेटे को ले जाते नजर आ रहे हैं। इनमें से एक पीली ड्रेस में है और एक काली ड्रेस में है।

मदारी गैंग का पर्दाफाश

जीआरपी पुलिस ने बच्चों का अपहरण करने वाली हरियाणा की एक मदारी गैंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने बच्चों का अपहरण करने के मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गैंग के लोग मदारी के खेल में जमूरा बनाने के लिए बच्चों का अपहरण करते थे। जयपुर जीआरपी थाना पुलिस ने कोटा जंक्शन से अपह्रत 4 वर्षीय बालक को दस्तायाब किया है।

comp bb 1715069924 जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया, जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

इसके साथ ही 10 साल पहले अपह्रत हुए 4 वर्षीय अन्य बालक को भी गिरोह के कब्जे से दस्तयाब किया है, जो कि अब 14 वर्ष का हो चुका है। 6 मई को कोटा जंक्शन से 4 वर्षीय बालक को अपहरण करके ले गए थे। इसके बाद बच्चे को कोटा से भोपाल ले गए और बाद में भोपाल से जयपुर डेरों में शिफ्ट कर दिया था। पुलिस ने बीती रात मदारी और कचरा बीनने वालों के डेरों में सर्च ऑपरेशन चलाकर गैंग को पकड़ा है।

यह भी पढ़ें : केजरीवाल को जमानत तो आदिवासी नेता हेमंत सोरेन को क्यों नहीं

मूकनायक मीडिया को आर्थिक सहयोग दीजिए

%name जमूरा बनाने के लिए कोटा से किडनैप किये बच्चे को मदारी गैंग से जयपुर की जीआरपी पुलिस ने छुड़ाया, जयपुर के कई इलाकों में सर्च 470 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This