मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

7 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 14 मई 2024 | दिल्ली – जयपुर – मुंबई (रेस्क्यू ऑपरेशन) :  मुंबई में सोमवार को दोपहर करीब 3 बजे तेज आंधी आई। घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा और 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर जा गिरा। इस दौरान कुछ कार, टू-व्हीलर्स और पैदल यात्री इसकी चपेट में आ गए। हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 74 लोग घायल हो गए।

मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी

MOOKNAYAKMEDIA 18 Copy 300x195 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशनहादसे के फौरन बाद मुंबई पुलिस, फायर ब्रिगेड, SDRF ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। शुरुआत में होर्डिंग के नीचे 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की खबर थी। धीरे-धीरे लोगों को निकाला जा रहा था। इसके बाद NDRF ने भी मोर्चा संभाला। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी शाम को हादसे का जायजा लेने पहुंचे थे।

NDRF के असिस्टेंट कमांडेंट निखिल मुधोलकर ने बताया- सोमवार शाम से बचाव अभियान जारी है। घाटकोपर इलाके में लोगों  को निकालने के लिए NDRF की टीम बुलानी पड़ी। हमने 88 लोगों को बाहर निकाला है, जिसमें से 14 लोगों को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। बाकी 31 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। कुछ लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। बड़ी-बड़ी क्रेनें मौके पर मंगाई गई हैं। घायल और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत हो जाने के बाद मुंबई पुलिस ने एगो मीडिया के मालिक और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मालिक, भावेश भिंडे और अन्य पर धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 338 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) और 337 (जल्दबाजी या लापरवाही से काम करके किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि मामला पंतनगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है और जांच जारी है। अधिकारियों ने बताया कि तेज़ हवा और बारिश के बीच चेड्डानगर जंक्शन पर पेट्रोल पंप पर 100 फुट लंबा बिलबोर्ड गिरने से कम से कम 74 से अधिक अन्य घायल हो गए। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक, बिलबोर्ड अवैध था और इसे लगाने के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी।

घाटकोपर में गिरा यह होर्डिंग लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड में सबसे बड़े होर्डिंग के रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 1583 वर्ग मीटर का है। रिपोर्ट के मुताबिक, घाटकोपर में होर्डिंग ढहने की घटना के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दुर्घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है।

मुंबई का मौसम कल शाम में अचानक बिगड़ गया तेज हवाएं चलने लगी। पूपा शहर आंधी-तफान की चपेट में आ गया। सड़कों पर चल रही गांड़िया  रुक गईं। पेड़ तक सड़कों पर गिर गए. हालात इस कदर हो गए। लोगों की जान पर बन गई। इसी बीच एक वीडियो सामने आया, जिसने लोगों को चौंका रख दिया। दरअसल, मुंबई के ही घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर आंधी-तूफान से बड़ी होर्डिंग गिर गई। उस समय वहां कई लोग खड़े थे।  लोगों को रेस्क्यू करने के लिए NDRF की टीम को बुलाना पड़ा।

250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

gifs16 1 1715617363 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन
100 फीट ऊंचा लोहे का यह बिलबोर्ड करीब 250 टन वजनी था। तेज आंधी की वजह से ये सीधे पेट्रोल पंप जा गिरा। खराब मौसम की वजह से यहां कई लोग खड़े थे।
gifs12 1715603340 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बिलबोर्ड को लेकर अगस्त 2023 में सरकारी एजेंसीज, बीएमसी और गवर्नमेंट रेलवे पुलिस में शिकायत की गई थी। किसी ने एक्शन नहीं लिया। वहीं, मौसम में आए बदलाव का मुंबई एयरपोर्ट के ऑपरेशन पर असर पड़ा। 15 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को डायवर्ट किया गया, जबकि कुछ का समय बदला गया।

मेट्रो, लोकल रेल सर्विस भी प्रभावित हुई। हालांकि, दो घंटे बाद फिर से सेवाएं शुरू हो गईं। मुंबई के घाटकोपर, बांद्रा, कुर्ला, धारावी, दादर,माहिम, मुलुंड और विक्रोली में तेज हवा के साथ बारिश हुई। इनके अलावा, मुंबई के उपनगर ठाणे, अंबरनाथ, बदलापुर, कल्याण और उल्लासनगर में भी धूल भरी आंधी चली। यहां 20 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

gifs15 1715609060 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

NDRF की 67 मेंबर्स की टीम ने होर्डिंग के नीचे दबे लोगों को निकाला। मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिन ऐसा ही मौसम रह सकता है। पालघर और ठाणे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ बिजली गिर सकती है।

ग्राफिक्स से समझिए हवाओं की रफ्तार को

comp 19 1715618462 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

वडाला में मेंटल पार्किंग टॉवर गिरा

तेज आंधी की वजह से वडाला में अंडर-कंस्ट्रक्शन मेटल पार्किंग टावर गिर गया। इसकी चपेट में कई वाहन आ गए। वहीं, जोगेश्वरी इलाके में गली में खड़े ऑटो पर पेड़ गिर गया। हादसे में एक व्यक्ति घायल हुआ और ऑटो क्षतिग्रस्त हो गया। नवी मुंबई के एरोली, घनसोली और वाशी के कई इलाकों में पेड़ गिरने की खबर है। कई इलाकों में पानी भरने की खबर है, इससे ट्रैफिक व्यवस्था पर भी असर पड़ा है।

gifs17 1715609999 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन
वडाला इलाके में भी लोहे का स्ट्रक्चर तेज आंधी में ढह गया।
gifs14 1715609640 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

जोगेश्वरी इलाके में ऑटो पर पेड़ गिर गया। इस हादसे में एक व्यक्ति घायल हुआ है।

मुंबई में बिगड़े मौसम की 3 तस्वीरें…

comp 5 2 1715606722 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन
gifs7 1715599705 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन
comp 4 5 1715606734 मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 5 दिन तक बारिश का अलर्ट

वहीं, देश में आंधी-बारिश और ओले का दौर जारी है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 5 दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों के कई जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। राजस्थान में 16 मई तक बरसात का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि आज देश के 25 राज्यों में बारिश होगी।

इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार और झारखंड भी शामिल हैं। साथ ही नॉर्थ-ईस्ट के 7 राज्य भी शामिल हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश के चलते राज्यों में हीटवेव का असर लगभग खत्म हो गया है, लेकिन गर्मी का असर बरकरार है।

यह भी पढ़ें : केजरीवाल को जमानत तो आदिवासी नेता हेमंत सोरेन को क्यों नहीं

मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में रविवार को तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 3 दिन बाद हीटवेव की संभावना है। रविवार को देश में सबसे ज्यादा तापमान मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

आगे कैसा रहेगा मौसम?

14 मई: छत्तीसगढ़-गुजरात में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी

  • महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बिजली गिरने का अनुमान है।
  • मध्य प्रदेश, गोवा और कर्नाटक में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।
  • गुजरात में उमस भरी गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

15 मई: नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में बिजली और आंधी चलने का अलर्ट

  • ओडिशा समेत नॉर्थ-ईस्ट के 7 राज्यों में बिजली गिरने का अनुमान है, बारिश होगी।
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और गोवा में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है।
  • तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल में तेज बारिश का अलर्ट है।

हीटवेव घटी मानसून के मजबूत संकेत

मौसम विभाग के मुताबिक, अच्छे मानसून के संकेत धीरे-धीरे मजबूत हो रहे हैं। प्रशांत और हिंद महासागर में अच्छी बारिश के लिए जरूरी बदलाव दिखने लगे हैं। दुनिया की तमाम मौसम एजेंसियां पूर्वानुमान लगा रही थीं कि मानसून के पहले महीने में अल-नीनो खत्म हो जाएगा और कुछ हफ्तों की न्यूट्रल कंडीशन के बाद ला-नीना के हालात बनने लगेंगे।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर सवाई माधोपुर-बौंली में भीषण दुर्घटना में 6 की मौत

अमेरिकी एजेंसी और ऑस्ट्रेलियाई मौसम ब्यूरो ने पुष्टि की है कि दुनिया के सबसे बड़े समुद्र प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में तापमान तेजी से घट रहा है। दूसरी तरफ, IMD ने पुष्टि की है कि इंडियन ओशन डाइपोल कंडीशन पॉजिटिव हो रही हैं।

हिंद महासागर का तापमान करेगा डेंगू की भविष्यवाणी

हिंद महासागर के तापमान में होने वाले बदलाव से दुनिया भर में डेंगू के खतरे की भविष्यवाणी की जा सकती है। बीजिंग नॉर्मल विश्वविद्यालय की रिसर्च के मुताबिक, हिंद महासागर में तापमान बढ़ने से दुनिया भर में डेंगू के मामले बढ़ते हैं।हाल ही में अल नीनो के कारण भी यह प्रसार देखा गया। विश्वविद्यालय ने 1990 से 2019 तक दुनिया भर के 46 देशों में डेंगू के दर्ज सालाना मामलों और 2014 से 2019 तक 24 देशों में दर्ज मासिक मामलों और हिंद महासागर के तापमान की स्टडी की है।

मूकनायक मीडिया को आर्थिक सहयोग दीजिए

%name मुंबई में घाटकोपर में 100 फीट ऊंचा होर्डिंग गिरने से 14 की मौत 74 जख्मी, 250 टन वजनी लोहे का होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This