INDIA की दिल्ली रामलीला मैदान में ‘लोकतंत्र बचाओ’ महारैली, रावण के पास संसाधन और सोने की लंका थी, राम के पास सत्य और साहस था- प्रियंका

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 31 मार्च 2024 | जयपुर – दिल्ली – मुंबई : दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार 31 मार्च को INDIA की लोकतंत्र बचाओ महारैली हुई। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन की ये पहली बड़ी रैली है। इसमें सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, सीताराम येचुरी, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला के अलावा अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना पहुंचीं।

INDIA की दिल्ली रामलीला मैदान में ‘लोकतंत्र बचाओ’ महारैली

M101 Copy Copy 32 300x195 INDIA की दिल्ली रामलीला मैदान में लोकतंत्र बचाओ महारैली, रावण के पास संसाधन और सोने की लंका थी, राम के पास सत्य और साहस था  प्रियंकारैली को सबसे पहले उद्धव ठाकरे ने संबोधित किया। उद्धव ने कहा- कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल हमारी बहन हैं। जब इस तानाशाही सरकार के खिलाफ हमारी बहनें लड़ रही हैं तो हमारे जैसे भाई कैसे पीछे रह सकते हैं। मैं भाजपा को चुनौती देता हूं कि आप अपने बैनर पर लगा दो कि भाजपा के साथ जो पार्टी है वो ED, CBI और IT है।

केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने रैली को संबोधित करते हुए कहा- मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या उन्होंने ठीक किया? आपके केजरीवाल को ज्यादा दिन तक ये जेल में नहीं रख पाएंगे। आपके केजरीवाल शेर हैं। करोड़ों लोगों के मन में बसते हैं।

सुनीता केजरीवाल ने अरविंद का जेल से भेजा गया मैसेज भी पढ़ा। उन्होंने केजरीवाल की 6 गारंटियां पढ़ीं।

  • पहला- पूरे देश में 24 घंटे बिजली।
  • दूसरा- गरीबों की बिजली फ्री।
  • तीसरी- हर गांव- मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल।
  • चौथा- हर गांव और मोहल्ले में क्लीनिक, जिले में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल।
  • पांचवीं- किसानों को MSP और
  • छठी- दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा।

वहीं भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा- आज यहां उमड़ा जल सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि लोकतंत्र को खत्म करने के लिए तानाशाही ताकतों ने अपने कदम बढ़ाए हैं, उसका अंत जनता इस चुनाव में कर देगी।

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव से पहले मैच फिक्सिंग कर रहे हैं। ये देश के संविधान को खत्म करना चाहते हैं। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि ये (मोदी सरकार) किसी पार्टी के खाते फ्रीज कर देती है, किसी को जेल भेज देती है। इनको लगता है कि डंडे से चला लेंगे। ये देश किसी के बाप की जागीर नहीं है, ये देश 140 करोड़ लोगों का है।

INDIA अलायंस की रैली से जुड़े मिनट टु मिनट अपडेट पढ़ें…

INDIA अलायंस के नेताओं ने एक-दूसरे का हाथ उठाकर एकजुटता दिखाई झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा- जिस जमीन की वजह बताकर हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया, उसका किसी भी किताब में जिक्र नहीं है। हेमंत सोरेन ने झारखंड के दलित, पिछड़ा वर्ग को ऊपर उठाने का काम शुरू किया तो भाजपा के पेट में दर्द हो गया। हमारे पूर्वजों ने भी इसी तरह झारखंड में लड़ाई लड़ी। आज यहां से पूरे भारत में संदेश जाएगा कि हम सब एक हैं। भारतीय जनता पार्टी की तानाशाही की विचारधारा हम कहीं भी पनपने नहीं देंगे।

रावण के पास संसाधन थे, सोने की लंका थी, राम के पास सत्य और साहस था- प्रियंका

प्रियंका गांधी वाड्रा बोलीं- मुझे लगता है कि ये दिखावे में लिप्त हो चुके हैं। मैं याद दिलाना चाहती हूं कि हजारों साल पुरानी वो बातें क्या थीं? भगवान राम जब सत्य के लिए लड़े, तब उनके पास संसाधन नहीं थे। उनके पास रथ भी नहीं था। रावण के पास रथ, संसाधन, सेना थी। धन था, सोने की लंका में रहता था। राम के पास केवल सत्य, आस्था, विश्वास, धैर्य उम्मीद और साहस था।

INDIA गठबंधन की तरफ से प्रियंका ने 5 मांगें भी रखीं

  • 1. भारत के चुनाव आयोग के इलेक्शन में सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने चाहिए।
  • 2. चुनाव आयोग को विपक्षी दलों के खिलाफ ED, CBI और इनकम टैक्स की कार्रवाई को रोकना चाहिए।
  • 3. हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल की तत्काल रिहाई की जाए।
  • 4. विपक्षी पार्टियों को वित्तीय रूप से कमजोर करने की कोशिशें बंद हों।
  • 5. भाजपा को इलेक्टोरल बॉन्ड्स के जरिए जो फंड मिला है, उसकी SIT जांच होनी चाहिए।

भाजपा-RSS जहर जैसे- मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आप लोकतंत्र चाहते हैं या तानाशाही, ये आपको तय करना है। जो तानाशाही चाहते हैं, उनके देश से निकालना होगा। बीजेपी और RSS जहर के जैसा है। अगर आप चाहते हैं कि इसको भी देख लेंगे, विष को चाट कर देखेंगे या पीकर देखेंगे, दोनों स्थितियों में जिंदा नहीं रहेंगे।

खड़गे बोले- यह मंच अनेकता और विविधता में एकता का। INDIA गठबंधन की महारैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- यह मंच है अनेकता में एकता, विविधता में एकता है, यह दर्शाने के लिए आज यह सभा आयोजित हुई है।

भगवंत मान ने कहा- देश को झीलों-नदियों में मत बांटिए

मान ने कहा कि देश का लोकतंत्र खतरे में है। इनको (मोदी सरकार) लगता है कि डंडे से चला लेंगे। ये देश किसी के बाप की जागीर नहीं है, ये देश 140 करोड़ लोगों का है। ये आजादी हमें शहीदे आजम भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, मदन लाल ढींगरा, करतार सिंह सराभा, चंद्रशेखर आजाद जैसे हजारों नेताओं ने दिलाई है। ये क्या समझते हैं कि इसको भी अंदर कर दो, उसको भी अंदर कर दो। किसी के खाते फ्रीज कर दो, किसी पार्टी के नेता जेल में डाल दो। हम शाख के पत्ते नहीं हैं जो शाख से टूट के गिर जाएंगे। आंधियो से कह दो कि अपनी औकात में रहें।

अरविंद केजरीवाल को अंदर कर दो, हेमंत सोरेन को अंदर कर दो। इसके घर ED भेज दो, उसका घर तुड़वा दो। ये गलतफहमी हैं। हुकूमत वो करते हैं, जिनका दिलों पर राज होता है यूं कहने को तो मुर्गे के सिर पर भी ताज होता है। आज सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन भी यहां मौजूद हैं। मैं इन्हें नमन करता हूं कि इन्होंने क्या-क्या दुख नहीं झेले। तालियां किसी को ऐसे ही नहीं मिलतीं, दिहाड़ी देकर मोदी-मोदी करवाना बहुत आसान है। जो बात दिल से बोलता है, वो असर करती है।

ये देश के टुकड़े-टुकड़े करना चाहते हैं। ये देश को नफरत की आंधी में ढकेल रहे हैं। ये CAA लेकर आए। मैं पार्लियामेंट में था। मैंने कहा- मुझे 30 सेकेंड बोल लेने दीजिए। मुझसे कहा गया- नहीं। फिर मैंने कहा कि 20 सेकेंड बोल लेने दीजिए। बोले कि इतने समय में क्या बोलोगे। मैंने कहा- लंबे सफर को मीलों में मत बांटिए… कौम को कबीलों में मत बांटिए… एक बहता दरिया है मेरा भारत देश… इसको नदियों और झीलों में मत बांटिए…

भगवंत मान बोले- 15 लाख लिखता हूं तो कलम कांप जाती है

पंजाब सीएम भगवंत मान बोले- आने वाले दिनों में आपको बहुत सारे जुमले सुनने को मिलेंगे। इन जुमलों पर यकीन मत करना। 15 लाख की रकम लिखता हूं तो कलम रुक जाती है, काले धन के बारे में सोचता हूं तो स्याही सूख जाती है। हर बात ही जुमला निकली मोदी जी, अब तो ये भी शक है, क्या चाय बनानी आती है।

पंजाब CM बोले- केजरीवाल की सोच को कैसे गिरफ्तार करोगे

पंजाब सीएम भगवंत मान बोले- अरविंद केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लोगे, लेकिन उसकी सोच को कैसे गिरफ्तार करोगे? वो जो लाखों केजरीवाल पैदा हो गए हैं उन्हें कैसे रोकोगे? अरविंद केजरीवाल एक सोच का नाम है। इंडिया गठबंधन पूरा इकट्‌ठा हो गया है। कईयो के तो कैमरे भी कांपने लगे होंगे कि सब इकट्‌ठे कैसे बैठ गए। ये चाहते ही नहीं कि हम एकजुट हों। इसलिए मैं सबसे कहना चाहता हूं कि आओ इकट्‌ठे हो जाएं। ये भ्रष्टाचारी चाहे कितना रुपया, सोना-चांदी, जेवर इकट्‌ठा कर लें, लेकिन इन्हें याद रहे कि कफन में जेब नहीं होती है। कोई पैसा साथ नहीं जाएगा, लूट लो देश को कितना लूटना है। इसलिए गरीबों की बद्दुआ न लो।

शरद पवार बोले- लोकतंत्र बचाना हमारी जिम्मेदारी

एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा-इस सरकार (केंद्र सरकार) ने दिल्ली के सीएम, झारखंड के सीएम को गिरफ्तार किया है और विभिन्न राज्यों के कई अन्य नेताओं को भी जेल में डाल दिया है। यह कार्रवाई लोकतंत्र और संविधान पर हमला है। इसे (लोकतंत्र) बचाना हमारी जिम्मेदारी है।

राहुल बोले- भाजपा जीती तो देश नहीं बचेगा

राहुल ने कहा- ये बात आप याद रखिएगा कि यहां मैच फिक्सिंग की जा रही है। ये भाजपा के लोग कह रहे हैं कि इन चुनावों में कुछ न कुछ गड़बड़ है। ये भाजपा के एक नेता ने कहा है। चुनाव आयोग में अपने दो लोग को लाया गया। हमारे दो मुख्यमंत्रियों को जेल में डाला। करना ही था तो छह महीने पहले करते, एक साल पहले करते। आपको हमारे अकाउंट फ्रीज करने थे तो छह महीने पहले करते। लेकिन आपको ये अभी करना था, ताकि मैच फिक्सिंग हो सके। मेरी बात गौर से सुन लीजिए। अगर भाजपा जीती और उन्होंने संविधान को बदला तो इस पूरे देश में आग लगने जा रही है, ये देश नहीं बचेगा। ये चुनाव वोट वाला चुनाव नहीं है, ये चुनाव हिंदुस्तान को बचाने वाला चुनाव है।

राहुल बोले- ये आपका धन आपसे छीनना चाहते हैं

राहुल ने कहा- ये संविधान को क्यों मिटाना चाहते हैं, क्योंकि ये आपका धन आपसे छीनना चाहते हैं। मैंने जति जनगणना की बात की, रोजगार की बात की, क्योंकि देश के सामने यही सबसे बड़े मुद्दे हैं। इसलिए अगर आप लोगों ने दम से वोट नहीं दिया, तो इनकी मैच फिक्सिंग सफल हो जाएगी और देश का संविधान खत्म हो जाएगा। अगर संविधान खत्म हो गया तो देश के दिल पर बहुत बड़ी चोट होगी। तो ये जो चुनाव है, ये देश को बचाने का, संविधान को बचाने का और गरीबों के हक को बचाने का चुनाव है।

राहुल बोले- संविधान को धमकियों से या CBI, ED से नहीं चलाया जा सकता

राहुल बोले- ये जो संविधान है, ये पुलिस से, धमकियों से नहीं चलेगा। ये सोचते हैं कि संविधान के बिना डराकर, धमकाकर, CBI, ED से देश चलाया जा सकता है। आप मीडिया को खरीद सकते हो, आप मीडिया के रिपाेर्ट्स कर मुंह बंद कर सकते हो पर आप लोगों की आवाज नहीं दबा सकते हो। कोई ताकत इस आवाज को नहीं दबा सकती। भाजपा सांसद ने कहा कि जैसे ही हम मैच फिक्स करके 400 सीट जीतेंगे, वैसे ही संविधान को बदल देंगे।

ये लड़ाई संविधान को बचाने की लड़ाई है। संविधान चला जाएगा तो गरीबों का हक चला जाएगा, गरीबों का जो धन है, वो पांच-छह लोगों के हाथों में आ जाएगा। मुझे बताइए कि नोटबंदी और जीएसटी से किस गरीब को फायदा हुआ? किस व्यापारी को फायदा हुआ?

राहुल ने कहा- ये संविधान को खत्म करना चाहते हैं

राहुल ने कहा- कांग्रेस देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है। लेकिन हमारे अकाउंट्स फ्रीज करा लिए गए हैं। हमें पोस्टर छपवाने हैं, कार्यकर्ताओं को राज्यों में भेजना है, लेकिन हमारे अकाउंट्स फ्रीज हैं, तो हम नहीं कर पा रहे हैं। ये पूरी की पूरी मैच फिक्सिंग की कोशिश की जा रही है। ये मैच फिक्सिंग सिर्फ पीएम मोदी नहीं कर रहे है, ये देश के 3-4 बड़े अरबपति करवा रहे हैं। इस मैच फिक्सिंग का एक ही लक्ष्य है कि इस देश का संविधान जिसने इस देश के लोगों को जीने का हक दिया, उस संविधान को लोगों से छीनने के लिए ये मैच फिक्सिंग की जा रही है। जिस दिन ये संविधान खत्म हो गया, उस दिन ये देश नहीं बचेगा।

राहुल गांधी ने कहा- मोदी जी ने मैच से पहले फिक्सिंग कर ली

राहुल गांधी ने कहा- इंडिया गठबंधन के सभी नेता जो यहां आए हैं, उनके साथ मैं केजरीवाल जी और सोरेन जी का भी नाम लेना चाहता हूं जो यहां नहीं है, लेकिन दिल से हमसे जुड़े हैं। आज कल IPL के मैच चल रहे हैं। जब बेईमानी से अंपायर पर दबाव डालकर प्लेयर खरीदे जाते हैं, उसे मैच फिक्सिंग कहते हैं। हमारे सामने लोकसभा चुनाव हैं। मैच किसने फिक्स किए- नरेंद्र मोदी ने। मैच शुरू होने से पहले हमारी टीम से दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया। तो नरेंद्र मोदी जी इस चुनाव से पहले मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे है। उनका 400 का नारा, बिना मैच फिक्सिंग के, बिना सोशल मीडिया और मीडिया पर दबाव डाले 180 से ज्यादा नहीं हो पा रहा है।

अखिलेश यादव बोले- ED, CBI से डराकर सबसे ज्यादा चंदा वसूलने का काम भाजपा ने किया

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा- ये रामलीला मैदान ऐतिहासिक मैदान है और आज जब हम लोग यहां एकत्रित हुए हैं और एकसाथ खड़े हुए हैं तो इस मैदान से ये ऐलान होने वाला है कि सत्ताधारी जो दिल्ली में बैठे है वो अब ज्यादा दिन नहीं रहेंगे। आज हम दिल्ली आए हैं। सुना है दिल्ली वाले आज दिल्ली से बाहर गए हैं। दिल्ली से जो आज बाहर जा रहे हैं वो हमेशा-हमेशा के लिए बाहर जा रहे हैं। ये लोग (भाजपा) जो 400 पार का नारा दे रहे हैं, अगर आपके 400 पार हो रहे थे तो आम आदमी पार्टी के नेता से आपको घबराहट किस बात की है? मैं तो उस उत्तर प्रदेश से आता हूं जहां के लोगों ने भाजपा को मौका दिया और उनका स्वागत किया।

लेकिन याद रहे कि उत्तर प्रदेश के लोग जो स्वागत करते हैं वो धूम-धाम से विदाई भी करते हैं। आपने चुने हुए लोगों और मुख्यमंत्रियों को जेल भेज दिया। जिस लोकतंत्र के लिए दुनिया में भारत का सम्मान होता था, आज उसी भारत की दुनिया में किसी ने सबसे ज्यादा थूं-थूं करवाई है तो वो भाजपा के लोगों ने करवाई है। इनके 10 साल का कार्यकाल आप देखोगे तो ये ब्रह्मांड की सबसे झूठी पार्टी है। ये 400 पार नहीं 400 हारने जा रहे हैं। ED, CBI से डराकर सबसे ज्यादा चंदा वसूलने का काम अगर किसी ने किया है तो वो भाजपा ने किया है।

फारूक अब्दुल्ला बोले- हमारा मकसद संविधान बचाना

NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा- आज हमारा मकसद सिर्फ एक है कि हम सब संविधान को बचाएं। इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है। वो सब नेता जिन्हें आज जेल में बंद कर दिया गया है। वे बाहर तभी आ पाएंगे जब आप इस आईन को पकड़ेंगे और चुनाव का समय आएगा आपको वोट देना होगा। आप उस बटन का दबाइएगा जो इस हुकूमत को हराएगा। INDIA गठबंधन को हम सबको मिलकर मजबूत करना है।

डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा- TMC इंडिया अलायंस का हिस्सा है

TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने रैली में कहा कि तृणमूल कांग्रेस INDIA गुट का हिस्सा थी, है और रहेगी। ये जंग भाजपा और लोकतंत्र के खिलाफ है। ये लड़ाई मोदी की गारंटी के खिलाफ है, जिसकी कोई वारंटी नहीं है।

राष्ट्रपति जी के सामने मोदी बैठे रहे

आज आडवाणी जी को भारत रत्न दिया गया। राष्ट्रपति ने उन्हें सम्मान दिया, लेकिन मोदी जी बैठे रहे। पहले भी हमने देखा कि राष्ट्रपति पीछे-पीछे चल रही हैं, मोदी जी आगे चल रहे हैं। तेजस्वी यादव ने कहा- मोदी किसानों से नहीं, प्रियंका चोपड़ा से मिलते हैं। महारैली को संबोधित करते हुए बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा- हम लोगों ने पहली रैली पटना में की, दूसरी मुंबई में की और तीसरी दिल्ली में हो रही है। देश के कोने-कोने में जहां भी हम जा रहे हैं, वहां जनता का साथ मिल रहा है।

जिस हिसाब से देश को बांटने का काम किया जा रहा है। नफरत की राजनीति की जा रही है। हम चाहते हैं कि इस लड़ाई में हमें आपका साथ मिले। जो लोग नारा लगाते हैं कि अबकी बार 400 पार, उनका मुंह है, कुछ भी बोलेंगे लेकिन एक बात तय है कि जनता ही मालिक है। वे (भाजपा) के लोग नारा लगा रहे हैं तो ऐसा लग रहा है कि पहले से ही EVM सेटिंग हो चुकी है।

देश में आघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है। देश में सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो बेरोजगारी है, महंगाई है, गरीबी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कोई नौकरी नहीं दी, सब कुछ का नीजिकरण कर दिया। हम लोगों ने बिहार में 17 महीने में 5 लाख नौकरी देने का काम किया। आज किसान तबाह हैं, युवा परेशान हैं लेकिन प्रधानमंत्री मोदी को किसानों से मिलने का समय नहीं है। मोदी जी मिलेंगे तो प्रियंका चोपड़ा से मिलेंगे, किसानों से नहीं मिलेंगे।

कल्पना सोरेन बोलीं- संविधान खत्म किया जा रहा

INDIA गठबंधन की महारैली में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नेता और पूर्व CM हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा- आज यहां उमड़ा जल सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि लोकतंत्र को खत्म करने के लिए जिस तरीके तानाशाह ताकतों ने अपने कदम बढ़ाएं हैं उसका अंत करने के लिए यह सभा आज आयोजित हुई है। आज भारत में बाबा साहेब के संविधान से प्राप्त जिनती गारंटियां से उसे NDA सरकार द्वारा खत्म किया जा रहा है। इन्होंने हमारे संवैधानिक मूल्यों को तहस-नहस किया है। आपको (जनता) अपने वोट का चुनाव सही रूप से करना होगा।

कल्पना सोरेन ने कहा- जनता का वोट ही सबसे बड़ी अदालत

कल्पना सोरेन ने कहा- कोई कितना भी बड़ा हो जाए, वो सबसे बड़ा नहीं हो सकता है। सबसे बड़ी है जनता। इसलिए आपको आगामी चुनावों में अपने वोट का सही इस्तेमाल करके इंडिया गठबंधन को जीत दिलानी होगी। दो महीने पहले हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया था। 10 दिन से केजरीवाल जेल में हैं। कोई उनके खिलाफ आरोपों को साबित नहीं कर पाया है। आपका वोट ही सबसे बड़ी अदालत है।

सुनीता केजरीवाल बाेलीं- जेल से केजरीवाल ने आपके लिए संदेश दिया

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि केजरीवाल जी को केंद्र सरकार ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन केजरीवाल जी शेर हैं। जेल से केजरीवाल ने आपके लिए संदेश भेजा है। उन्होंने कहा है कि मैं आपसे वोट नहीं मांग रहा। मैं आपसे किसी को हराने या जिताने को नहीं बोल रहा हूं। केजरीवाल ने INDIA गुट की तरफ से देश के लिए 6 गारंटी दीं।

सुनीता केजरीवाल ने अरविंद की तरफ से छह गारंटी दीं। केवल नाम में इंडिया गठबंधन नहीं है। दिल में इंडिया है। आज 6 गारंटी देता हूं।

  • पहली- पूरे देश में 24 घंटे बिजली। मंजूर है।
  • दूसरा- पूरे देश के गरीबों की बिजली फ्री करेंगे।
  • तीसरी- हर गांव और हर मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल।
  • चौथी- हर गांव और मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक, जिले में मल्टी स्पेशियलटी सरकारी अस्पताल। हर आदमी के लिए इलाज फ्री।
  • पांचवीं- किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक सही फसलों पर MSP निर्धारित कर दाम दिलाएंगे।
  • छठी- दिल्ली की जनता ने 75 साल से अत्याचार सहा, ये अन्याय खत्म करेंगे। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे।

अपने संदेश में केजरीवाल ने यह भी लिखा था कि ये ऐलान करने से पहले मैंने गठबंधन के साथियों से मंजूरी नहीं ली। जेल में हूं इसलिए ऐसा नहीं कर पाया। उम्मीद है, किसी को ऐतराज नहीं होगा। इसकी प्लानिंग मैंने जेल में कर ली है। मैं जेल में स्वस्थ हूं।

यह भी पढ़ें : चीन के सीमा समझौतों को मानने से इंकार पर पीएम मोदी की चुप्पी

जब कुछ नेता सुबह-शाम लच्छेदार भाषण देते हैं। देश लूटने में लगे रहते हैं तो भारत मां को बहुत गुस्सा आता है। ऐसे लोगों को भारत मां से सख्त नफरत है। आइए एक नया भारत बनाते हैं। जहां हर किसी को खाना मिलेगा, रोजगार मिलेगा, कोई गरीब नहीं होगा। हर एक को अच्छी शिक्षा मिलेगी। हर बीमार को अच्छा इलाज मिलेगा। चाहे वो अमीर हो या गरीब।

उद्धव बोले- पूरा देश सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन के साथ

INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, आप (कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल) चिंता मत करो, सिर्फ हम ही नहीं पूरा देश आपके साथ है। कुछ दिन पहले आशंका थी कि क्या हमारा देश तानाशाही की ओर जा रहा है? लेकिन अब ये आशंका नहीं सच्चाई है। भाजपा को लग रहा होगा कि अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने से लोग डर जाएंगे लेकिन उन्होंने अपने देशवासियों को कभी पहचाना नहीं।

उद्धव बोले- सुनीता और कल्पना के साथ हम भाई बनकर साथ देंगे

शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रैली को सबसे पहले संबोधित किया। उन्होंने कहा- केंद्र सरकार संविधान के साथ खिलवाड़ कर रही है। विपक्ष के नेताओं को ED, CBI जैसी केंद्रीय एजेंसियों के जरिए धमकाया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों मुख्यमंत्रियों की पत्नियां आज मंच पर आई हैं। हम अपनी बहनों की लड़ाई में भाई बनकर इनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे।
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

Leave a Reply

Recent Post

Blog
Professor Ram Lakhan Meena

राहुल गांधी लीडर ऑफ अपोजिशन का पद स्वीकार करेंगे या नहीं, लोकसभा में विपक्ष के नेता बने तो कांग्रेस को मिल सकती है नई दिशा और ऊर्जा

राहुल गांधी लीडर ऑफ अपोजिशन का पद स्वीकार करेंगे या नहीं, लोकसभा में विपक्ष के नेता बने तो कांग्रेस को मिल सकती है नई दिशा और ऊर्जा

Read More »
Blog
MOOKNAYAK MEDIA - मूकनायक मीडिया

डिंपल मीणा की मेडिकल बोर्ड रिपोर्ट में एसएसएस में इलाज के दौरान जहर देने से मौत की पुष्टि – बलात्कार की नहीं, संदिग्ध आरोपी ललित शर्मा का पुलिस करवायेगी नार्को पॉलीग्राफी टेस्ट

डिंपल मीणा की मेडिकल बोर्ड रिपोर्ट में एसएसएस में इलाज के दौरान जहर देने से मौत की पुष्टि – बलात्कार की नहीं, संदिग्ध आरोपी ललित शर्मा का पुलिस करवायेगी नार्को पॉलीग्राफी टेस्ट

Read More »
India
MOOKNAYAK MEDIA - मूकनायक मीडिया

डॉ किरोड़ीलाल ने सरकारी गाड़ी और ऑफिस जाना छोड़ा, कृषि मंत्री पद से जल्द दे सकते हैं मंत्री पद से इस्तीफा, लोकसभा चुनाव रिजल्ट के दिन लिखा ‘प्राण जाइ पर वचन न जाइ’

डॉ किरोड़ीलाल ने सरकारी गाड़ी और ऑफिस जाना छोड़ा, कृषि मंत्री पद से जल्द दे सकते हैं मंत्री पद से इस्तीफा, लोकसभा चुनाव रिजल्ट के दिन लिखा ‘प्राण जाइ पर वचन न जाइ’

Read More »
Blog
MOOKNAYAK MEDIA - मूकनायक मीडिया

ओबीसी आरक्षण पर कलकत्ता उच्च न्यायालय का फैसला सवाल क्यों उठाता है?, मुसलमानों से जुड़े ओबीसी आरक्षण पर चला कलकत्ता उच्च न्यायालय का हथौड़ा

ओबीसी आरक्षण पर कलकत्ता उच्च न्यायालय का फैसला सवाल क्यों उठाता है?, मुसलमानों से जुड़े ओबीसी आरक्षण पर चला कलकत्ता उच्च न्यायालय का हथौड़ा

Read More »
Crime
MOOKNAYAK MEDIA - मूकनायक मीडिया

खोटा सोना से बनी गोल्ड की लौंग-चूड़ी खरीद रहीं महिलाएँ, गाँव-कस्बों में 91.6% सोना बताकर बेचा जा रहा है 20-30% सोना

खोटा सोना से बनी गोल्ड की लौंग-चूड़ी खरीद रहीं महिलाएँ, गाँव-कस्बों में 91.6% सोना बताकर बेचा जा रहा है 20-30% सोना

Read More »
Crime
MOOKNAYAK MEDIA - मूकनायक मीडिया

बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ POCSO केस में गैर-जमानती अरेस्ट वारंट, पूर्व CM पर रेप केस में मदद मांगने आयी नाबालिग से यौन शोषण का आरोप

बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ POCSO केस में गैर-जमानती अरेस्ट वारंट, पूर्व CM पर रेप केस में मदद मांगने आयी नाबालिग से यौन शोषण का आरोप

Read More »
MOOKNAYAK MEDIA
Professor Ram Lakhan Meena

ओडिशा के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे मोहन चरण माझी, माझी संथाल आदिवासी समुदाय से 12 जून को भुवनेश्वर में शपथ ग्रहण होगा

ओडिशा के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे मोहन चरण माझी, माझी संथाल आदिवासी समुदाय से 12 जून को भुवनेश्वर में शपथ ग्रहण होगा

Read More »

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This

INDIA की दिल्ली रामलीला मैदान में ‘लोकतंत्र बचाओ’ महारैली, रावण के पास संसाधन और सोने की लंका थी, राम के पास सत्य और साहस था- प्रियंका