कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, राहुल कस्वां चुरू, वैभव गहलोत जालौर और हरीश मीणा टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ेंगे

3 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 12 मार्च 2024 | जयपुर – दिल्ली – जोधपुर : कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट का ऐलान कर दिया। इसमें 43 उम्मीदवारों के नाम हैं। मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से तो राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालोर से टिकट दिया गया है।

कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट आज जारी कर दी है। दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। गौरव गोगोई असम के जोरहाट से उम्मीदवार होंगे, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से नकुलनाथ को टिकट मिला है।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का आदेश एसबीआई इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा 12 मार्च तक दे

इससे पहले पार्टी की पहली लिस्ट में 39 नामों का ऐलान किया गया था। इस तरह कांग्रेस अब तक 82 नामों का ऐलान कर चुकी है। लिस्ट में 76.7% उम्मीदवारों की उम्र 60 साल से कम है।

राहुल कस्वां चुरू, वैभव गहलोत जालौर और हरीश मीणा टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ेंगे

राहुल कस्वा राजस्थान के चुरू से, वैभव गहलोत राजस्थान के जालौर से और हरीश मीणा टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ेंगे। फूल सिंह बरैया मध्य प्रदेश के भिंड से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, ‘इस सूची में 43 उम्मीदवारों में से 10 जनरल उम्मीदवार, 13 ओबीसी उम्मीदवार, 10 एससी उम्मीदवार, 9 एसटी उम्मीदवार और 1 मुस्लिम उम्मीदवार हैं।’

पूरी लिस्ट यहां देखें

image 5 1710248365 कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, राहुल कस्वां चुरू, वैभव गहलोत जालौर और हरीश मीणा टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ेंगे
2 2 1710249118 कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, राहुल कस्वां चुरू, वैभव गहलोत जालौर और हरीश मीणा टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ेंगे

8 मार्च को 39 सीटों के लिए पहली लिस्ट जारी की थीM29 Copy 300x196 कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, राहुल कस्वां चुरू, वैभव गहलोत जालौर और हरीश मीणा टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ेंगे

कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की दूसरी बैठक सोमवार (11 मार्च) शाम को हुई थी। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और CEC मेंबर्स शामिल हुए। बैठक में राजस्थान और उत्तराखंड के वरिष्ठ कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे।

CEC की पहली मीटिंग 7 मार्च को हुई थी। 8 मार्च को 39 सीटों के लिए पहली लिस्ट जारी की थी। इसमें छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा की लोकसभा सीटों के लिए नामों की घोषणा की गई।

इनमें से 16 केरल से, सात कर्नाटक से, 6 छत्तीसगढ़ से और 4 तेलंगाना से थे। जबकि मेघालय से दो और नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप से एक-एक नाम सामने आए। इन 39 उम्मीदवारों में से 15 सामान्य वर्ग से हैं और 24 एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं।

राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे

पहली लिस्ट में कांग्रेस ने 39 में से 20 नए उम्मीदवार उतारे हैं। 19 सीटों पर पुराने उम्मीदवारों को बरकरार रखा गया है। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ेंगे। शशि थरूर को केरल के तिरुवनंतपुरम से लगातार चौथी बार टिकट मिला है।

छत्तीसगढ़ में 5 और तेलंगाना में 6 पुराने उम्मीदवारों के टिकट काट दिए गए हैं। कांग्रेस ने भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और केसी वेणुगोपाल जैसे दिग्गजों को मैदान में उतारा है।

पहली लिस्ट में सिर्फ 15 उम्मीदवार यानी करीब 38% जनरल कैटेगरी के हैं। SC/ST/OBC/मुस्लिम कैटेगरी के 24 उम्मीदवारों को टिकट दिया है यानी करीब 62%। कांग्रेस ने सिर्फ 10% टिकट महिलाओं को दिया है। वहीं 50 साल से कम उम्र के उम्मीदवार 31% हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This