सरकार बदलते ही बदहाल जयपुरिया हॉस्पिटल, मरीज फर्श पर रेंग कर डॉक्टर के चेंबर में जाने को मजबूर, हॉस्पिटल में 3 दिन से बंद है थायराइड की जांच

2 min read

मूकनायक मीडिया ब्यूरो | 03 अप्रैल 2024 | जयपुर – दिल्ली – जयपुरिया हॉस्पिटल : जयपुर के दूसरे सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल रुक्मणी देवी बेनी प्रसाद जयपुरिया हॉस्पिटल (Jaipuria Hospital) में व्यवस्थाएं वेंटिलेटर पर हैं। यहां तमाम संसाधन होने के बावजूद मरीजों को परेशानी हो रही है। तीन दिन से हॉस्पिटल में थायराइड की जांच बंद है, तो वहीं व्हील चेयर-ट्रॉली नहीं होने से मरीजों को फर्श पर रेंग कर डॉक्टर के चेंबर, जांच काउंटर और डीडीसी सेंटर तक आना-जाना पड़ रहा है।

सरकार बदलते ही बदहाल जयपुरिया हॉस्पिटल

p 1 cover 1712059223 सरकार बदलते ही बदहाल जयपुरिया हॉस्पिटल, मरीज फर्श पर रेंग कर डॉक्टर के चेंबर में जाने को मजबूर, हॉस्पिटल में 3 दिन से बंद है थायराइड की जांच
हॉस्पिटल में आए एक मरीज के दांए पांव में फ्रैक्चर था और प्लास्टर बंधा था। मरीज जब हॉस्पिटल में आया तो उसे न तो व्हील चेयर मिली और न ही मौके पर कोई ट्रॉली मैन। इसके कारण मरीज जमीन पर रेंगते हुए ऑर्थोपेडिक्स की ओपीडी में पहुंचा। ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट की ओपीडी ग्राउंड फ्लोर पर ही संचालित होती है।

मरीज फर्श पर रेंग कर डॉक्टर के चेंबर में जाने को मजबूर

इस दौरान मरीज हॉस्पिटल सुपरिटेंडेंट के रूम के सामने से रेंगते हुए गया, लेकिन वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड ने भी उसकी कोई मदद नहीं की। इस मरीज को न ही व्हील चेयर उपलब्ध करवाई गई और न ही किसी वार्ड बॉय को उसकी मदद के लिए बुलाया गया।

ये स्थिति तब है जब सरकार का पूरा फोकस मरीजों को हॉस्पिटल में बेसिक सुविधाएं जैसे पीने का साफ पानी, उपयोग के लिए साफ-सुथरे टॉयलेट, बुजुर्ग और गंभीर मरीजों को हॉस्पिटल में इधर-उधर ले जाने के लिए ट्रॉली, व्हील-चेयर उपलब्ध करवाने का है। जयपुरिया अस्पताल में थायराइड जांच की मशीन 3 दिन से खराब है, जिसके कारण TSH की जांच बंद पड़ी है।

3 दिन से बंद है थायराइड की जांच

जयपुरिया अस्पताल में मरीजों को मूलभूत सुविधाएं मिलना तो दूर मरीजों को इलाज भी ठीक से नहीं मिल रहा है। यहां आने वाले थायराइड के मरीजों को जांच के लिए निजी सेंटरों पर जाना पड़ रहा है, क्योंकि अस्पताल में थायराइड जांच की मशीन 3 दिन से खराब है।

यह भी पढिए :  रामदेव ने भ्रामक विज्ञापन केस में सुप्रीम कोर्ट से मांगी माफी

इसके कारण TSH की जांच बंद पड़ी है। जबकि T3, T4 की जांचें तो यहां बहुत ही कम की जाती है। थायराइड प्रोफाइल के लिए मरीजों को एसएमएस हॉस्पिटल या निजी सेंटर पर जाना पड़ता है। हॉस्पिटल सूत्रों की माने तो थायराइड की जांच के लिए हर रोज करीब 40 से 50 सैंपल लगते हैं, जो पिछले तीन दिन से बंद पड़े हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

डॉ अंबेडकर की बुलंद आवाज के दस्तावेज : मूकनायक मीडिया पर आपका स्वागत है। दलित, आदिवासी, पिछड़े और महिला के हक़-हकुक तथा सामाजिक न्याय और बहुजन अधिकारों से जुड़ी हर ख़बर पाने के लिए मूकनायक मीडिया के इन सभी links फेसबुक/ Twitter / यूट्यूब चैनलको click करके सब्सक्राइब कीजिए… बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के “Payback to Society” के मंत्र के तहत मूकनायक मीडिया को साहसी पत्रकारिता जारी रखने के लिए PhonePay या Paytm 9999750166 पर यथाशक्ति आर्थिक सहयोग दीजिए…
उम्मीद है आप बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन से अवश्य जुड़ेंगे !

बिरसा अंबेडकर फुले फातिमा मिशन के लिए सहयोग के लिए धन्यवाद्

Recent Post

Live Cricket Update

Rashifal

You May Like This